30 हजार सफाईकर्मियों की भर्ती की जाएगी:आर.डी.जावा

ब्यावर। राजस्थान सरकार द्वारा आगामी 26 जनवरी से पूर्व करीब 30 हजार सफाईकर्मियों की भर्ती की जाएगी, जिसमें बेरोजगार परिवार, विधवा, परित्क्यता को प्राथमिकता दी जाएगी। यह जानकारी राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष आर0डी0जावा ने ब्यावर में शुक्रवार को गांधी सर्किल चांगगेट पर राज्यसरकार की चार साल कल्याणकारी योजनाओं की उपलब्धियों की खुशी मंे आयोजित कार्यक्रम दौरान उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए दी।
राज्य सफाई कर्मचारी आयोग अध्यक्ष श्री जावा ने कहा कि राज्यसरकार के गत चार साल बहुत ही उमदा रहे हैं। इन चार सालांे की अवधि में राज्यसरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से आमजन को काफी राहत मिली है। इन उपलब्धियों को लेकर लोगों में उत्सव मनाने की भांति उत्साह है। उन्होंने कहाकि राज्यसरकार द्वारा चालू की योजनाओं का अनुकरण अब देश के अन्य प्रान्तांे में किया जाने लगा है।
श्री जावा ने राज्यसरकार के द्वारा संचालित जननी सुरक्षा योजना, निशुल्क दवा वितरण योजना , पशुओं हेतु निशुल्क दवा योजना, बीपीएल आवास योजना, बीपीएल अन्न सुरक्षा योजना, सहित अन्य योजनाओं पर प्रकाश डाला । साथ ही बाल्मिकी समाज को विकास की मुख्यधारा से जोडने हेतु एवं डॉ0 भीमराव अम्बेडकर के सपने को साकार करने हेतु शिक्षित, जागरूक व संगठित होने की जरूरत बताई। उन्होंने वाल्मिकी समाज के उत्थान हेतु म्यूनिसिपल कॉलोेनियों में आवास आवंटन करते समय अन्य सामान्य वर्ग के साथ वाल्मिकी समाज के लोगों को भी आवास आवंटित कराने, सफाईकर्मियों के स्वास्थ्य का साल में एकबार फ्री चैक करवाने, 45साल की उम्र में सफाईकर्मी को ऐच्छिक सेवानिवृति व समुचित पेंशन दिलवाने, स्थानीय निकायों में सफाईकर्मियों से सफाई के अलावा अन्य कार्य कराया जाता है उस पद पर उसे नियुक्ति अथवा पदोन्नति दिलाने जाने संबंध में राज्यसरकार का ध्यान आकर्षित करवाने की आवश्यकता पर बल दिया।
कार्यकम का संचालन रामलाल लखन ने किया। इस मौके पर तहसीलदार भंवरलाल कासोटिया, सैनेटरी इंसपेक्टर भंवरलाल जावा, तथा वाल्मिकी समाज के चेतन चौहान, बाबूलाल जावा, रामदीन पण्डित, साहन लाल मेवाड़ा, गणपत पण्डित, ज्ञान भारती , प्रेमचन्द सांगेला , मुकेश खोखर, संतोष घावरी इत्यादि एवं विजय वर्मा सहित विभिन्न गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। जिन्होंने राज्यसफाई कर्मचारी आयोग अध्यक्ष आर0डी0 जावा का स्वागतकिया।

राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय का निरीक्षण
शुक्रवार को राज्य सफाई कर्मचारी आयोग अध्यक्ष श्री जावा ने राजकीय अमृतकोर चिकित्सालय ब्यावर का भी निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि चिकित्सालयमें मरीजों तथा प्रसूता महिलाओं से मुलाकात की एवं राज्यसरकार की ओर से उन्हें दी जा रही निशुल्क दवाओं तथा अन्य सुविधाआंे के बारे में पूछताछ की, जिसपर सभी उन्हें संतोषजनक जवाब दिया और इसबाबत् किसीप्रकार की कमी नहीं बताई। लेकिन चिकित्सालय में माकूल सफाईव्यवस्था नहीं होने के फलस्वरूप उनके द्वारा पर पीएमओ को वांछित निर्देश प्रदान कर हालात सुधारने की हिदायत दी गई।

प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत जरूरतमंदों को राहत प्रदान की
ब्यावर। प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत ब्यावर नगरपरिषद परिसर में गुरूवार को आयोजित शिविर में संबंधित जरूरतमंद व्यक्तियों को राहत प्रदान कीगई । नगरपरिषद आयुक्त राजेन्द्रसिंह चारण ने बताया कि शिविरार्थियों के हितार्थ परिषद स्टाफ के साथ-साथ राजस्व पटवारियों की टीम मुस्तैदी से जुटे रहें। आज शिविर में 107 जन्म व मृत्यु संबंधी 107 प्रमाणपत्रा बनाए गए , आवासीय भवन निर्माणार्थ 29 स्वीकृतियां ज़ारी प्रदान की गई एवं 96 पट्टे ज़ारी कर जरूरतमंद लोगों को लाभान्वित किया।
परिषद के सहायक अभियन्ता ओ0पी0ढीढवाल ने जानकारी में बताया कि गुरूवार को शिविर में नगरीय विकास कर की 53607 रूपये तथा बकाया गृहकर वसूली से 6481 रूपये की आय अर्जित हुई। शिविर में भवन निर्माण अनुमति चाहने संबंधी 9 आवेदन, कच्ची बस्ती आवंटन हेतु 7 तथा स्टेट ग्रान्ट एक्ट के तहत 6 आवेदनपत्रा किये गए। सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभागीय टीम ने आस्था कार्ड बनवाने व पालनहार योजना से लाभान्वित कराने हेतु एक-एक आवेदन भरवाया।
सोमवार 24 दिस. को सभी वार्डाे हेतु लगेगा शिविर
प््राशासन शहरों के संग अभियान के तहत ब्यावर नगरपरिषद कार्यालय परिसर में शहर के सभी वार्डाे के लोगों को राहत प्रदान करने हेतु शिविर लगेगा। सभापति डॉ0 मुकेश मौर्य एवं आयुक्त राजेन्द्र सिंह चारण ने शहरवासियों से शिविर का लाभ उठाने का आग्रह किया है।
प्रशासन गांवों के संग अभियान हेतु मसूदा में आवश्यक बैठक आज
ब्यावर। राज्य सरकार के निर्देशानुसार आगामी 10 जनवरी से 28 फरवरी तक चलने वाले प्रशासन गांवों के संग अभियान – 2013 में विभिन्न विभागांे द्वारा सम्पादित किये जाने वाले कार्याे को त्वरित गति से निस्तारण बाबत् एसडीओ मसूदा ने अपने क्षेत्राधीन समस्त विभागांे के अधिकारियों की पंचायत समिति मसूदा भवन में आज 21 दिसम्बर को प्रातः 11 बजे बैठक आहूत की है।
एससडीओ मसूदा के अनुसार विभागीय अधिकारियांे को हिदायत दी गई है िकवे उपखण्ड स्तरीय बैंठक में इस बैठक में आवश्यक रूप में उपस्थित होना सुनिश्चित करेंगे तथा साथही प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत लगने वाले शिविरों में कार्य करनेवाले अपने विभाग से संबंधित अधिकारियांे / स्टाफकर्मियों की नियुक्ति संबंधी आदेश ज़ारी कर इसकी प्रति (मय उनके मोबाईल नम्बर सहित) अपने साथ आवश्यकरूप से बैठक में लेकर आएंगे।

error: Content is protected !!