खेल-खेल में होगा विकसित दिव्यांगों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकाण

7 सितम्बर 2021: अजमेर, राजस्थान महिला कल्याण मण्डल, चाचियावास अजमेर द्वारा दिव्यांग लोगों के प्रति समुदाय में सकारात्मक सोच और समानुभूति की भावना विकसिक करने हेतु तैयार की गई सांप-सीढ़ी खेल का विमोचन श्री महावीर प्रसाद, महानिरीक्षक एवं श्री भगवन्त सिंह राठौड़ अतिरिक्त महानिरीक्षक, पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग अजमेर द्वारा किया गया।

इस अवसर पर संस्था निदेषक श्री राकेष कुमार कौषिक ने जानकारी देते हुये बताया कि समाज में दिव्यांग लोगों के प्रति कई प्रकार की गलत भ्रान्तियां फैली हुई है इस कारण लोग इनके प्रति नकारात्मक दृष्टिकोण रखतेे है समाज की इन्ही भ्रान्तियों को दूर करने एवं दिव्यंाग अधिकारों के प्रति सकारात्मक नजरियां विकसित करने के लिये संस्था ने सांप-सीढ़ी के खेल के माध्यम से बच्चों मेें इस भावना को विकसित करने का प्रयास किया है। उन्होने बताया कि यह एक तरह का पहला प्रयास है जिसमंे सांप-सीढ़ी के माध्यम से समाज में सन्देष जायेगा

श्री महावीर प्रसाद ने विमोचन के दौरान सन्देष देते हुये कहा कि संस्था द्वारा तैयार खेल के माध्यम से बच्चों में दिव्यांग लोगों केा अपने साथ शामिल करने, उनसे भेदभाव नहीं करने, उनका सहयोग करने जैसी भावना विकसित होगी।

श्री राठौड़ ने कहा कि इस खेल को बच्चे रूचि से खेलते है और कहीं ना कही इस खेल के माध्यम से हम बचपन से ही लोगों में दिव्यागांे के लिये अच्छी सोच और सहयोग की भावना विकसित कर पायेगें।

संस्था के संयुक्त निदेषक श्री अनुराग सक्सेना ने खेल की जानकारी देते हुये बताया कि इस सांप-सीढ़ी में दिव्यंागों के प्रति नकारात्मक और सकारात्मक सन्देष लिखे हुये है सकारात्मक सन्देष पर सीढ़ी मिलती है और नकारात्मक सन्देष पर संाप काटता है इस खेल को खेलते समय बच्चो में यह भावना विकसित होती है कि हम दिव्यांगों के लिये अच्छा सोचते है तो हमें सीढ़ी मिलती है अर्थोत हम आगे बढ़ते है और गलत सोच रखते है तो सांप काटता है और हम खेल मंे पिछड़ जाते है। विमोचन के समय संस्था के अतिरिक्त निदेषक श्री तरूण शर्मा भी उपस्थित रहें।
(राकेष कुमार कौषिक)
निदेषक
मो. 9829140992

error: Content is protected !!