आंवले का पेड़ पुस्तक का विमोचन

अजमेर 10 सितम्बर। स्वामी कॉम्पलेक्स मंे स्थित बैंकट हॉल में गुरूवार को आयोजित समारोह में नरेन्द्र भारद्वाज की पुस्तक आंवले का पेड़ का विमोचन किया गया। यह कहानी कला अंकुर द्वारा आयोजित कहानी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त कर चुकी है।
विमोचन मुख्य अतिथि पुष्कर स्थित शांतानंद उदासीन आश्रम के महंत हनुमान राम सांई, स्वामी ग्रुप के सीएमडी कंवल प्रकाश किशनानी, सप्तक संस्था के संस्थापक ललित कुमार शर्मा, साहित्यकार उमेश चौरासिया व आप-हम संस्था के अध्यक्ष विष्णु अवतार भार्गव ने किया। महंत हनुमान राम सांई ने कहा कि यह पुस्तक एक कहानी तो है ही साथ ही भावनाओं का समूह भी है, इसमें व्यक्ति की विभिन्न भावनाओं की अभिव्यक्ति को रेखांकित किया है जो सराहनीय है। कहानी जरिये लेखक ने संसार मे बढ रही वर्तमान भोगवादी जीवन प्रणाली, लेकिन लेखक की सरल और सहज माताजी का बच्चों पर कुछ अच्छा और हमेशा ईमानदार बनने का आशीष और सादगी की उपयोगिता पर सरस तरीके से प्रसंग उठाए हैं जो सराहनीय है।
पुस्तक के लेखक नरेन्द्र भारद्वाज ने कहा कि आंवले का पेड़ कहानी एक परिवार से जुड़ी वह कहानी है जो किसी भी पाठक को अपने परिवार के इर्द-गिर्द घूमती नज़र आती है, इस कहानी में भारतीय परम्पराओं सामाजिक ताने-बाने व परिवारिक विशेषताओं को खूबसूरती के साथ संजोया है। हर इंसान एक न एक बार यह सोचता है कि जो वो जो जीवन जी रहा है, उसकी क्या उपयोगिता है। कहानी के मुख्य पात्र को भी आंवले के पेड़ के बगैर एक ऐसे सिस्टम को मानना पड़ता है, जिसमें उसे वैचारिक सुकून नहीं मिल पाता है। उसका जैसे कोई अपना चला गया है। इन सारी बातों को सहजता से अभिव्यक्त किया गया। कार्यक्रम को संचालन डॉ. पूनम पांडे ने किया।
पुस्तक विमोचन के अवसर पर जिले के वरिष्ठ साहित्यकार लेखक, कवि व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। इनमें डॉ. विनिता अंशित जैन, विनिता बाडमेरा, गोविन्द भारद्वाज, डॉ के.के.शर्मा, गंगाधर शर्मा, प्रदीप गुप्ता, राजेश कुमार भटनागर व रामावतार यादव, लव गोयल, शशि प्रकाश इंदौरियां, महेन्द्र कुमार तीर्थानी, मोहन तुलसयानी शामिल थे।

कंवल प्रकाश किशनानी
मो. 9829070059

error: Content is protected !!