नवरात्र के समापन पर देवनानी ने किया 151 कन्याओं का पूजन

-पांच कन्याओं का सुकन्या समृद्धि बचत योजना में खुलवाए खाते
-सभी 151 कन्याओं को दक्षिणा स्वरूप पाठ्य सामग्री भेंट की
-मातृशक्ति को सम्मान देने के उद्देश्य से आयोजित किया गया कार्यक्रम

अजमेर, 14 अक्टूबर। पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री व अजमेर उत्तर के विधायक वासुदेव देवनानी ने भाजपा के ’’सेवा ही समर्पण’’ ध्येय के तहत शारदीय नवरात्र के समापन पर गुरूवार को दुर्गा महानवमी के दिन फाॅयसागर रोड पर सोनी नगर के सामने स्थित सामुदायिक भवन में 151 कन्याओं का पूजन किया।
उन्होंने इन सभी कन्याओं के पांव धोकर उनके तिलक लगाकर पूजन किया। अपने हाथों से उन्हें प्रसादी ग्रहण करवाई और दक्षिणा स्वरूप पाठ्य सामग्री व फल वितरित किए। इसके साथ ही पांच कन्याओं के डाक विभाग की महत्ती ’’सुकन्या समृद्धि बचत योजना’’ में खाते खुलवाए।
देवनानी ने कहा कि हमारी भारतीय संस्कृति में कन्या पूजन का प्रावधान इसलिए रखा गया है, ताकि मातृशक्ति के प्रति श्रद्धा बनी रहे। वर्तमान में बच्चियों के प्रति लोगों में दुर्भावना बनती जा रही है। छोटी-छोटी बच्चियों को बलात्कार का शिकार बनाया जा रहा है। गर्भावस्था में कन्या भू्रण हत्या की जा रही है, ऐसे में बालिकाओं और मातृशक्ति को सम्मान देने के उद्देश्य से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया।
उन्होंने कहा कि अब जबकि समाज में बालिकाओं के साथ अन्याय और अत्याचार बढ़ रहा है, ऐसे समय में समाज में शुद्ध वातावरण बनाने के लिए कन्या पूजन जैसे कार्यक्रम होना समसामयिक है। उन्होंने समाज के सभी वर्गों का आह्वान किया कि वे बालिकाओं की सुरक्षा और सम्मान के लिए अनेक कार्यक्रम आयोजित करें। इससे कन्याओं में सुरक्षा की भावना पैदा होगी और असामाजिक तत्वों व उन पर कुदृष्टि रखने वालों को मुंह तोड़ जवाब देने में समक्ष हो सकेंगी। इस मौके पर वरिष्ठ भाजपा नेता सीताराम शर्मा, शहर भाजपा के महामंत्री व पार्षद रमेश सोनी, पार्षद ज्ञानचंद सारस्वत, भारती श्रीवास्तव, मनोज मामनानी, सुभाष जाटव, प्रतिभा पाराशर, राजकुमार ललवानी, महेंद्रसिंह रावत, अनीश मोयल, अरविंद पाराशर, रचित कच्छावा, सुनीलसिंह राजावत, भरत मेघवाल आदि भी मौजूद रहे।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!