मेवदाकला में प्रशासन गांवों के संग अभियान में रघु शर्मा ने बांटे पट्टे

केकडी 18 अक्टूबर(पवन राठी)
प्रशासन गांवों के संग अभियान के अंतर्गत सोमवार को मेवदा कलां में आयोजित शिविर में चिकित्सा एवं जनसंपर्क मंत्री डॉ रघु शर्मा ने पट्टे वितरित कर ग्रामीणों को लाभान्वित किया।ग्राम पंचायत मेवदा कलां में सोमवार को प्रशासन गांवों के संग अभियान का शिविर आयोजित हुआ। इस शिविर में चिकित्सा एवं जनसंपर्क मंत्री डॉ रघु शर्मा ने लाभान्वितों को दस्तावेज वितरित किए। डॉ शर्मा ने ग्रामीणों को विश्वास दिलाया कि सरकार उनके दुःख दर्द को दूर करने के लिए समस्त स्तरों पर प्रयास कर रही है। ग्रामीणों की समस्याओं के समाधान के लिए 22 विभागों की सेवाएं ग्राम पंचायत मुख्यालय पर उपलब्ध कराई गई हैं। प्रत्येक वंचित एवं पिछड़े व्यक्ति को आगे बढ़ाना सरकार और समाज का दायित्व है।
प्रशासन गांवों के संग अभियान के शिविर में 101 व्यक्तियों को पट्टे जारी किए गए। इसके साथ-साथ महात्मा गांधी नरेगा योजना के माध्यम से व्यक्तिगत लाभ प्राप्त करने वाले 4 व्यक्तियों को स्वीकृति पत्र प्रदान किए गए। नरेगा योजना के 9 पात्र परिवारों को नए जॉब कार्ड वितरित किए गए। चिरंजीवी योजना से संबंधित दो व्यक्तियों को प्रमाण पत्र दिए गए। कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित होने वाले व्यक्तियों को भी सामग्री वितरित की गई। बैटरी चालित दो कृषि यंत्र किसानों को दिए गए। साथ ही 4 हेल्थ कार्ड तथा 5 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के स्वीकृति पत्र भी दिए गए।
युवा नेता श्री सागर शर्मा, उपखंड अधिकारी श्री विकास कुमार पंचोली, विकास अधिकारी श्री मधुसूदन, फार्मेसी काउंसिल के सदस्य श्री राजेंद्र भट्ट, सरपंच शंकर लाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

*न्याली देवी को मिला कन्यादान योजना का लाभ*
ग्राम पंचायत मेवदा कलां की न्याली देवी को प्रशासन गांवों के संग अभियान के शिविर में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लाभ मिला। न्याली देवी के पति रामदेव मीणा का स्वर्गवास लगभग 12 वर्ष पूर्व हो गया था। उन्होंने मेहनत मजदूरी करके अपने पुत्र लाभचंद एवं पुत्री पूजा कुमारी को पढ़ाया लिखाया उनका पालन पोषण किया। पूजा कुमारी ने स्थानीय विद्यालय में दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की। इसके पश्चात आगे की पढ़ाई भी की। बालिग होने पर उसकी शादी की चिंता न्याली देवी को सताने लगी। भाई लाभचंद को भी अपनी बहन के हाथ पीले करने के लिए धन की आवश्यकता महसूस होने लगी। ऐसे में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के बारे में जानकारी मिलने पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के कार्यालय में लगभग 10 दिन पूर्व संपर्क किया। न्याली देवी तथा लाभचंद से आवश्यक दस्तावेज लेकर ऑनलाइन आवेदन करवाया गया। ऑनलाइन आवेदन में शपथ पत्र की कमी बताई गई। इसे भी विभागीय कार्मिकों ने दूर किया। इसके पश्चात योजना के माध्यम से स्वीकृत होने वाली राशि की सूचना लाभचंद के मोबाइल पर आई। इस राशि के बारे में जानकर परिवार को मानो खजाना मिल गया। इस राशि से परिवार को शादी के ऋण से मुक्ति मिलेगी।खुश हुई न्याली देवी ने कहा कि
सरकार ने मुझ विधवा एवं गरीब महिला को कन्यादान योजना का लाभ दिलाया। इसके लिए मैं और मेरा परिवार सरकार को धन्यवाद देते हैं।

*परिवार को नरेगा जॉब कार्ड से मिलेगा रोजगार का सहारा*
प्रशासन गांवों के संग अभियान के दौरान मेवदा कलां में महात्मा गांधी नरेगा योजना के नए जॉब कार्ड भी जारी किए गए। इनमें सुरेश कुमार खटीक एवं नारायण लोहार का भी नाम था। पूर्व में ये संयुक्त परिवार में रहते थे। समय के साथ इनका परिवार अलग हो गया। अब उन्हें नरेगा योजना में रोजगार प्राप्त नहीं हो रहा था। इस कारण स्थानीय ग्राम पंचायत में संपर्क कर नए जॉब कार्ड के लिए आवेदन किया। ग्राम विकास अधिकारी ने इनकी पीड़ा को समझते हुए नए जॉब कार्ड जारी करने का आश्वासन दिया। आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेजों की औपचारिकताएं पूर्ण करने पर प्रशासन गांवों के संग अभियान के शिविर में आने को कहा। एक बार उन्हें विश्वास ही नहीं हुआ कि इतनी आसानी से जॉब कार्ड बन जाएगा। शिविर में इन दोनों को चिकित्सा एवं जनसंपर्क मंत्री डॉ रघु शर्मा के हाथों कार्ड वितरित किया गया।

error: Content is protected !!