चिरंजीवी योजना में हुआ 3 साल के बच्चे के ब्रेन ट्यूमर का इलाज

मित्तल हॉस्पिटल के ब्रेन व स्पाइन सर्जन डॉ सिद्धार्थ वर्मा ने किया ऑपरेशन
अजमेर, 19 अक्टूबर( )। अजमेर के मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत 3 साल के मासूम बालक के ब्रेन ट्यूमर का निःशुल्क ऑपरेशन किया गया। ब्रेन व स्पाइन सर्जन डॉ सिद्धार्थ वर्मा ने यह जटिल सर्जरी की। बच्चे को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है।
जानकारी के अनुसार गांव बरसा का बड़ला भिनाय, अजमेर निवासी गणेश प्रजापत के बेटे 3 वर्षीय रवि प्रजापत घर में खेलते, कूदते, चलते फिरते कभी चकरा कर गिर जाता था तो कभी टकरा कर गिर जाता था। परिवारजन उसकी इस अवस्था से काफी परेशान थे। उन्हें सुझाई नहीं दे रहा था कि रवि के साथ ऐसा क्यों हो रहा है। रवि के पिता गणेश प्रजापत की माने तो रवि की यह अवस्था पिछले छह माह से बहुत गंभीर बनी हुई थी। वह बार बार उलटियां करता था। चलते हुए टकरा जाता था, ऐसा लगता था जैसे उसे दिखाई नहीं दे रहा है। ग्रामीणों की सलाह पर मासूम बालक रवि को पहले आंखों के डाक्टर के पास दिखाया, जहां उसे आंखों से धुंधला दिखने का पता चला। किन्तु इसका कारण समझ नहीं आया। चिकित्सक ने रवि की एमआरआई जांच कराने की सलाह दी।
रवि को मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर लाया गया, जहां उसकी गंभीर अवस्था को देखते हुए ब्रेन व स्पाइन सर्जन डॉ सिद्धार्थ वर्मा से परामर्श के लिए काउंसलिंग की गई। डॉ वर्मा द्वारा मासूम बालक की एमआरआई जांच में पता चला कि उसके सिर में बड़ा ट्यूमर है।
डॉ वर्मा ने बताया कि मासूम बालक के सिर के दायें हिस्से में लगभग आधे भाग में ट्यूमर फैला हुआ था। आंकड़ों में उसके साइज को समझा जाए तो वह करीब 10 गुणा 7 गुणा 9 सेंटीमीटर बड़ा था। इसकी वजह से बालक को आंखों से धुंधला दिख रहा था। उसे सिर दर्द रहने व उलटियां होने की पीड़ा भुगतनी पड़ रही थी।
डॉ वर्मा ने बताया कि बालक का ब्रेन ट्यूमर ऑपरेशन कर निकाल दिया गया। इससे उसकी पीड़ा तो दूर हो गई। ऑखों की रोशनी अब धीरे धीरे रिकवरी पर है।
उन्होंने बताया कि इस ऑपरेशन में निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ अनुराग नेल्सन, ओटी स्टाफ मदन, भगवान, नमोनारायण व रुचिर शर्मा तथा पोस्ट ऑपरेटिव केयर के लिए बाल एवं शिशु रोग वार्ड के चिकित्सक एवं स्टाफ का योगदान रहा।
निदेशक डॉ दिलीप मित्तल ने बताया कि मित्तल हॉस्पिटल में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत रोगियों की सर्जरी की जा है। अब तक सैकड़ों रोगी योजना में उपचार लाभ प्राप्त कर चुके हैं। कोविड-19 दौर के चलते सरकारी गाइडलाइन का हॉस्पिटल में पूर्ण पालन किया जा रहा है।

error: Content is protected !!