सर्वोदय विचार परीक्षा रविवार 14 नवम्बर को होगी

अजमेर 25 अक्टूबर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड एवं राजस्थान राज्य गांधी स्मारक निधि के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन मूल्यों एवं सिद्धान्तों से विद्यार्थियों को रूबरू कराने हेतु सर्वोदय विचार परीक्षा रविवार 14 नवम्बर को होगी। इस परीक्षा के लिए 58676 परीक्षार्थियांे ने अपने विद्यालयों-महाविद्यालयों के माध्यम से आवेदन किया है। यह परीक्षा दोपहर 2.00 बजे से 3.30 बजे के सत्र में होगी।
बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. डी.पी. जारोली ने सोमवार को बताया कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने वर्ष 2021-22 का बजट पेश करते हुए सर्वोदय विचार परीक्षा के आयोजन की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि सर्वोदय विचार परीक्षा जैसी परिकल्पना बापू की शिक्षाओं को जन-जन तक पहुंचाने में एक कारगर उपाय सिद्ध होगी।
उन्होंने बताया कि इस परीक्षा के लिए दो गु्रप होंगे। महाविद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थी गु्रप-1 तथा विद्यालय के कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थी गु्रप-2 की परीक्षा में भाग लेंगे। इस परीक्षा के प्रश्न पत्र में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, जिन्हें 90 मिनट में हल करना होगा। इस परीक्षा के लिए पूरे राज्य में लगभग 212 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है।
उप निदेषक (जनसम्पर्क)

error: Content is protected !!