राजस्व मंडल भवन के मरम्मत कार्याें को लेकर निबंधक ने ली वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक

अजमेर 27 अक्टूबर। राजस्व मंडल भवन के सुदृढ़ीकरण एवं विस्तार संबंधी कार्यों को लेकर राजस्व मंडल एवं सार्वजनिक निर्माण विभाग के सिविल एवं विद्युत खंड के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में महत्वपूर्ण बैठक राजस्व मंडल निबंधक डॉ. मोहन लाल यादव की अध्यक्षता में बुधवार को आयोजित हुई। बैठक में राजस्व मंडल भवन के पुराने परिसर में लंबे समय से लंबित विभिन्न निर्माण कार्यो को पूरा कराए जाने को लेकर विस्तार से चर्चा हुई।
निबंधक डॉ. यादव ने राजस्व मंडल भवन की छत एवं दीवारों से प्लास्टर गिरने, आरसीसी के कमजोर हो जाने, पानी की निकासी अवरुद्ध होने, शौचालयों की लाइनंे चैक होन,े दीवारों में पानी का रिसाव आदि समस्याओं को दूर करने के साथ ही विभिन्न शाखाओं के मरम्मत संबंधित लंबित कार्यों को तत्काल प्रभाव से शुरू करने के निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त निबध्ंाक (न्याय) श्री भँवर सिंह सांदू, संयुक्त निदेशक (सां.) श्रीमती बीना वर्मा अतिरिक्त निदेशक (कम्प्यूटर) श्री आर. वरदराजन, उप-निबघ्ंाक (स्टोर)श्रीमती प्रिया भार्गव, उप-निबंधक (प्रशासन)सुश्री भावना गर्ग, वित्तीय सलाहकार श्री सूरज प्रकाश मोंगा, सा.नि.वि के अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता, श्री विकास दीक्षित, अधीक्षण अभियन्ता (विद्युत), श्री सुरेश मेघवंशी, अधिशाषी अभियन्ता, श्री देवेन्द्र सिंघल, सहायक अभियन्ता, श्रीमती शेफाली शर्मा आदि मौजूद रहे।

बैठक में मुद्दे जिन पर चर्चा हुई
मण्डल परिसर में सार्वजनिक निर्माण विभाग के माध्यम से किये जाने वाले समस्त कार्याें के वर्क-आॅर्डर की प्रति कार्य प्रारम्भ करने की तिथि से पूर्व मण्डल में गुणवत्ता जाँच हेतु उपलब्ध कराई जावे।
राजस्व मण्डल के न्यायालय कक्षों वाले मुख्य भवन के द्वितीय तल की छत पर सैंट्रल कण्डिशनिंग एयर कूलिंग का कार्य प्रगति पर है अतः उससे पूर्व छत की मरम्मत, वाॅटर प्रूफिंग एवं पुरानी लगी हुई ए.पी.पी शीट को हटाया जाकर नई ए.पी.पी शीट लगाई जावे।
राजस्व मण्डल कार्यालय की बिल्डिंग काफी पुरानी होने से उसकी कंडिषन असेसमेंट शीघ्र करवाई जावे।
मण्डल कार्यालय में लगे वृक्षों को कटवाने/छंटवाने की कार्यवाही संपादित करावें।
मण्डल कार्यालय में सार्वजनिक उपयोग हेतु निर्मित शौचालयों (यथा महिला/पुरूष) को शीघ्र दुरूस्त कराया जावे।
कार्यालय भवन की छतों पर रखी पानी की टंकियों में ओवरफ्लो रोकने हेतु बाॅल लगाई जावे एवं उनपर जिनमें ताला लगाया जा सके ऐसे लोहे के ढक्कन लगाये जावे।
सभी कक्ष जिनमें सीपेज अथवा सीलिंग की समस्या है उन्हें शीघ्र ठीक कराया जावे।
माननीय सदस्यगणों/अधिकारीगणों/अधिवक्तागण के कक्षों के शौचालयों से निकास में आ रही समस्या के निवारण हेतु कक्षों के पीछे निर्मित सेफ्टी टैंक की सफाई हेतु नगर निगम, अजमेर को लिखा जावे एवं शौचालयों के निकास पाईपों को भी ठीक कराया जावे और उन्हें स्मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत जोडा जावे, इस हेतु प्रबंधक स्मार्ट सिटी को लिखा जावे।
मण्डल परिसर भवन में जगह जगह दीमक की समस्या उत्पन्न हो रही है, जिसकी रोकथाम हेतु दीमक रोधक दवा का छिडकाव करवाया जावे।
सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा मण्डल कार्यालय में कराये जाने वाले कार्याें के सम्पन्न होने के पश्चात् शेष रहे मलबे को तुरन्त निस्तारित कराया जावे।
विद्युत संबंधी समस्त रखरखाव एवं मरम्मत (यथा ट्रांसफार्मर, लिफ्ट, ए.पी.एफ.सी. पैनल, ए.पी.एफ. पैनल, ए.सी.बी. पैनल, आर.एम.यू. एवं विद्युत रखरखाव) हेतु सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा आयोजित करायी जाने वाली बी.एफ.सी. में मरम्मत एवं रखरखाव का प्रावधान रखते हुए बजट मद 2059 में हस्तानतरित करने की कार्यवाही करावे।
सार्वजनिक निर्माण विभाग के माध्यम से कराये जाने वाले कार्याें हेतु एक शिकायत पंजिका का निर्धारण किया जावे।
सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किये जाने के क्रम में प्रगति रिपोर्ट से विद्युत खण्ड को अवगत कराया जावे।
परिसर में स्थित सभी गैराज एवं छतों की मरम्मत का कार्य एवं बाहर बने दुपहीया वाहन पार्किंग स्थल पर शैड लगवाने का कार्य। पार्किंग हेतु चिन्हित स्थानों पर एंगल/र्चन लगाने एवं रेखांकन का कार्य।
परिसर में बने सा.नि.वि. अजमेर के कैम्प आफिस/पुस्तकालय के पीछे के स्थान पर निर्मित अस्थायी 04 कोठरियों को ध्वस्त करने का कार्य।
राजस्व मण्डल परिसर में स्थित सार्वजनिक निर्माण विभाग के कैम्प आॅफिस में किसी कनिष्ठ अभियन्ता स्तर के अधिकारी को बैठाया जाना सुनिश्चित करावें।
कक्षों में सीपेज की समस्या है जिसे दुरूस्त करने का कार्य।
माननीय सदस्यो ंके कक्ष के पीछे की दीवार पर प्लास्टर का कार्य करवाया जावें जिससे बरसात के पानी की रोकथाम हो सके।
मुख्य भवन की छतों तथा विभिन्न कक्षों से पानी निकास हेतु पीवीसी पाईप लगाये जावें चूंंिक वर्तमान में कई स्थानों पर सीमेन्ट के पाईप है जो खराब हो चुके है जिनके कारण कक्षों में सीलन की समस्या बनी रहती है।

error: Content is protected !!