पानी सप्लाई व्यवस्था तीन दिन में नहीं सुधारी तो जनता व पार्टी कार्यकर्ता उतरेंगे सड़कों पर

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 15 नवम्बर। पूर्व शिक्षा मंत्री व विधायक अजमेर उत्तर वासुदेव देवनानी ने जलदाय विभाग के आला अधिकारियों को चेतावनी दी है कि यदि तीन दिन में पेयजल सप्लाई व्यवस्था में सुधार नहीं किया गया, तो उनके कार्यालयों का घेराव करने के साथ भाजपा कार्यकर्ता और क्षेत्र की जनता सड़कों पर उतरेगी।
देवनानी के निवास पर सोमवार की सुबह अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के भाजपा पार्षदों और पार्टी पदाधिकारियों की हुई बैठक में पानी की समस्या प्रमुखता से उठी। कमोबेश सभी पार्षदों का कहना था कि पानी सप्लाई का ना तो कोई दिन निश्चित है और ना ही समय। अनेक क्षेत्रों में तो 72 से 96 घंटे के अंतराल से पानी की सप्लाई की जा रही है। कई क्षेत्रों में जब पानी सप्लाई होता है, तो पहले दस-पन्द्रह मिनट तक तो गंदा पानी आता है। इसके बाद साफ पानी भी कम प्रेशर से बहुत कम समय के लिए सप्लाई किया जाता है, जिससे दैनिक जरूरत की पूर्ति भी नहीं हो पाती है।
पार्षदों व पार्टी पदाधिकारियों का कहना था कि शहर में जब भी कोई धार्मिक कार्यक्रम या आयोजन होता है और बाहर से आने वाले लोगों को अतिरिक्त पानी सप्लाई की जरूरत होती है, तो उसकी पूर्ति करने के लिए अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में पानी की कटौती कर दी जाती है। इससे क्षेत्र की जनता को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। पार्षदोें का कहना था कि इस समस्या का जल्द से जल्द निदान कराया जाए। पानी इस गंभीर समस्या पर चिंता जताते हुए देवनानी ने तत्काल जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता मुकुल भार्गव, अधीक्षण अभियंता राजीव कुमार और अधिशासी अभियंता संपत जीनगर से बात की। उन्होंने इन अधिकारियों को स्पष्ट शब्दों में चेतावनी दी है कि यदि तीन दिन में पानी सप्लाई व्यवस्था में सुधार नहीं किया गया, तो पार्टी कार्यकर्ता और जनता उनके कार्यालयों का घेराव करेगी और आंदोलन का रास्ता अख्तियार करेगी।
पहले लाइन डलवाएं, फिर सड़क सुधरवाएं
पार्षदों व पार्टी पदाधिकारियों का कहना था कि इन दिनों शहर में क्षतिग्रस्त सड़कें बनाई जा रही हैं। पूरे शहर में गैस की पाइप लाइनें डाली जानी बाकी हैं। सड़कें बनने के कुछ दिन बाद लाइनें डालने के लिए फिर से सड़कों को खोद दिया जाएगा। इसलिए सड़कें ठीक होने से पहले ही पाइप लाइनें डलवाई जाएं, ताकि सड़क बनने के बाद दोबारा खोदने की नौबत नहीं आए। पार्षदों की इस बात से सहमति जताते हुए देवनानी ने जिला कलेक्टर से बातचीत में यह मसला भी प्रमुखता से रखा। उनका कहना था कि जैसे-तैसे से लंबे समय से टूटी-फूटी सड़कें अब सुधरने लगी हैं और जनता को राहत मिलने लगी है। यदि कुछ दिन बाद ही गैस की पाइप लाइनें डालने के लिए सड़कें खोद दी जाती हैं, तो जनता को फिर लंबे समय तक क्षतिग्रस्त सड़कों का सामना करना पड़ेगा।
वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाएं
देवनानी ने पार्षदों से कहा कि 21 नवंबर को बूथ स्तर पर लगने वाले शिविरों में अपने-अपने क्षेत्रों के नए मतदाताओं के नाम जुड़वाएं। यदि किसी मतदाता के विवरण में कोई सुधार करवाना हो, तो संबंधित मतदाता से आवश्यक दस्तावेज लेकर और मतदाता को साथ लेकर उसमें सुधार करवाएं। बैठक में डिप्टी मेयर नीरज जैन, शहर भाजपा के महामंत्री व पार्षद रमेश सोनी, जिला मंत्री राजेश शर्मा, दाहरसेन मंडल अध्यक्ष व पार्षद दीपेंद्र लालवानी, ज्ञान सारस्वत, जे.के. शर्मा, रमेश चैलानी, मनोज मामनानी, के.के. त्रिपाठी, राजू साहू, अशोक मुद्गल, रूबी जैन, अंजलि ढंजा, प्रियंका सांखला, गंगाराम सैनी सहित अनेक पार्षद और पार्टी पदाधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!