आधार कार्ड पंजीयन शिविर विभिन्न स्कूलों में

अजमेर। जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने उत्तर मैट्रिक छात्रवृति योजनाओं में लाभान्वित होने वाले ऐसे छात्र-छात्रा जिन्होंने अब तक आधार कार्ड के लिये पंजीयन नहीं कराया है उनके लिए कल 26 व 27 दिसम्बर को अजमेर जिले की शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में निम्न निर्धारित केन्द्रों पर आधार पंजीयन शिविर लगाये जा रहें हैं। इन केन्द्रों पर गर्भवती माताएं भी अपने आधार कार्ड के लिए पंजीयन करवा सकेंगी। इसके अतिरिक्त शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आधार पंजीयन के लिए विभिन्न स्थानों पर अतिरिक्त मशीनों की व्यवस्था भी की गई है। आधार कार्ड पंजीयन के लिए संबंधित छात्र-छात्राएं पासपोर्ट साईज का रंगीन फोटोग्राफ, उनकी पहचान प्रमाणित करने वाला आई.डी. प्रूफ आदि दस्तावेज शिविर स्थल पर अपने साथ लेकर आएं, जिससे कि उनका पंजीयन शीघ्र किया जा सके।

आधार पंजीयन शिविर विभिन्न विद्यालय केन्द्रों पर
विद्यार्थियों की सुविधा के लिए कल 26 व 27 दिसम्बर को राजकीय केन्द्रीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, ओसवाल और मोईनिया इस्लामिया स्कूल अजमेर में, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नसीराबाद, पीसांगन, पुष्कर, जेठाना, लीड़ी, राजगढ़, भवानीखेड़ा, गोविंदगढ़, दांतड़ा, सराधना, सथाना, मसूदा, नंदवाड़ा, बिजयनगर, जामोला, रामगढ़, खरवा, बेगलियावास, किराप, सिकरानी, जालिया द्वितीय, ब्यावर, नरबद खेड़ा, देवाता, बड़ाखेड़ा और कोटड़ा में निर्धारित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय केन्द्रों पर आधार पंजीयन शिविर आयोजित होंगे। जिला कलक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारियों से कहा है कि वे उक्त केन्द्रों पर उनके स्कूलों में उत्तर मैट्रिक छात्रवृति की विभिन्न योजनाओं में छात्रवृति प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को आधार पंजीयन के लिए शिविर में बुलाकर पंजीयन कराने की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। इस संबंध में आज रात्रि जिला कलक्टर ने कलेक्टे्रट के सभागार में चिकित्सा, शिक्षा, कॉलेज शिक्षा श्रम विभाग तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता व जिला अल्पसंख्यक विभाग के अधिकारियों की बैठक ली और समीक्षा कर कहा कि आधार पंजीयन शिविर में छात्र-छात्राओं को लाकर पंजीयन कराने की जिम्मेदारी संस्था के प्राचार्यों की भी है। इस संबंध में व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लक्ष्मण हरचंदानी को निर्देश दिये कि वे उक्त केन्द्रों पर गर्भवती माताओं के आधार पंजीयन की व्यवस्था करें और सभी संबंधित अधिकारी इस कार्य को अच्छी तरीके से पूरा करने के लिए आपस में संपर्क में रहें। यदि कोई समस्या आती है तो संवाद के जरिये तुरन्त निपटाई जाए।
उन्होंने बताया कि कल से आधार पंजीयन कार्य में और तेजी लाने के लिए अजमेर शहर के संत फ्रांसिंस नर्सिंग होम, मित्तल अस्पताल में, जय क्लिनिक ब्यावर, राठी अस्पताल किशनगढ़, नसीराबाद, बिजयनगर, राजियावास, गोविंदगढ़, नागेलाव, टांटोटी, फतेहगढ़, गगवाना, रामसर, श्रीनगर में आधार पंजीयन मशीनों को बढ़ाया जा रहा है, जिससे कि अधिक से अधिक संख्या में कार्य पूरा किया जा सके। इसी प्रकार राजकीय महाविद्यालय एवं सावित्री कॉलेज अजमेर में 27 दिसम्बर को कॉलेज स्तर के साधारण एवं अल्पसंख्यक वर्ग के उत्तर मैट्रिक छात्रवृति योजना में छात्रवृति प्राप्त करने वाले छात्र-छात्रा अपना आधार पंजीयन करवा सकेंगे। छात्रों के लिए राजकीय महाविद्यालय तथा छात्राओं के लिए सावित्री कॉलेज में पृथक-पृथक व्यवस्था रहेगी। जिला कलक्टर ने आधार पंजीयन शिविर में संबंधित विभाग के अधिकारी, बैंक अधिकारी, मशीनों का संचालन प्रबंध सुनिश्चित करने के लिए ऑपरेटर की मौजूदगी के लिये कंपनी के प्रतिनिधियों को पाबंद किया है।

जिला कलक्टर स्वयं केन्द्रों का निरीक्षण करेंगे
जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया 26 व 27 दिसम्बर को जिले में संचालित आधार पंजीयन शिविरों का स्वयं निरीक्षण करेंगे। उन्होंने अधिकारियों को सावचेत किया है कि वे संवेदनशील होकर इस कार्य को पूरा कराएं जिससे कि आगामी 1 जनवरी को सीधी नकद स्थानान्तरण लाभकारी योजना शुरू हो सके। उन्होंने समस्त उपखंड अधिकारियों को आधार पंजीयन शिविर की निगरानी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये हैं।

छात्रवृति प्राप्त करने वाले विद्यार्थी आधार कार्ड बनवा लें
जिले के उत्तर मैट्रिक छात्रवृति योजनाओं में लाभान्वित होने वाले सभी विद्यार्थी अपने आधार पंजीयन करवा लें और बैंक में खाता नहीं होने की स्थिति में शीघ्र से शीघ्र खाता भी खुलवा लें, यदि उन्होंने ऐसा नहीं किया तो उन्हें मिलने वाली छात्रवृति प्राप्त नहीं हो पाएगी। केन्द्र सरकार की सीधी नकद स्थानान्तरण लाभदायी योजना का क्रियान्वयन 1 जनवरी 2013 से शुरू हो रहा है। इस योजना के तहत आधार कार्ड का नम्बर दर्ज कराने और बैंक खाते का मेल होने पर ही उन्हें छात्रवृति का भुगतान करना संभव हो पाएगा। आधार पंजीयन नहीं कराने वाले छात्र-छात्रा स्वयं भी इसके लिए जिम्मेदार होंगे।

error: Content is protected !!