स्मार्ट सिटी योजना के तहत कराए जा रहे कार्यों की गुणवत्ता पर देवनानी ने लगाए सवालिया निशान

नए कलेक्टर अंशदीप से की मुलाकात, शहर की ज्वलंत समस्याओं से कराया अवगत
-सुभाष उद्यान के सामने मोड़ पर कराए गए कार्य की गुणवत्ता की जांच कराने पर दिया जोर
-पहले सीवरेज लाइन के काम करवाएं, फिर सड़कें बनवाएं, ताकि दोबारा खोदने की जरूरत नहीं पड़े
-चरमराया हुआ है डेªनेज सिस्टम, सुधार कराकर जनता को दिलाएं राहत
-अभी से पानी की समस्या, तो गर्मी में क्या हाल होगा, इसलिए बीसलपुर योजना में द्वितीय फेज का काम जल्द शुरू कराएं

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 24 जनवरी। पूर्व शिक्षा मंत्री व अजमेर उत्तर के विधायक वासुदेव देवनानी ने सोमवार को नए जिला कलेक्टर अंशदीप से मुलाकात कर अजमेर की उन प्रमुख समस्याओं से अवगत कराया, जिनसे जनता आए दिन परेशान होती है। उन्होंने स्मार्ट सिटी के तहत कराए जा रहे कार्यों की गुणवत्ता पर सवालिया निशान लगाते हुए महावीर सर्किल के पास सुभाष उद्यान के सामने मोड़ पर आनन-फानन में कराए गए कार्य की गुणवत्ता की जांच कराने पर भी जोर दिया, क्योंकि यहां एक सप्ताह पहले बनाई गई सड़क अभी से उखड़ने लग गई है। उन्होंने स्मार्टसिटी योजना के तहत हो रहे या होने वाले कार्यों से जनप्रतिनिधियों को भी नियमित रूप से अवगत कराए जाने पर जोर दिया।
देवनानी ने कहा कि शहर में नई सड़कें बनने से पहले सीवरेज का काम तेजी से पूरा कराया जाए। कहीं ऐसा ना हो कि सड़कें बन जाएं और सीवरेज लाइनें बाद में डाली जाएं। यदि ऐसा होता है, तो सरकार के लाखों रूपए बेकार चले जाते हैं और सड़कें बनने के बाद वापस खुदने से जनता को भी काफी परेशानी उठानी पड़ती है। उन्होंने कहा कि सीवरेज लाइनें डालने और सड़कें बनाने वाली सरकारी एजेंसियों के बीच तालमेल नहीं है। अनेक जगह ऐसा भी देखने को मिला है कि वहां नई सड़कें बनने के चंद दिनों बाद ही सीवरेज लाइन डालने के लिए सड़कों को खोद दिया गया। यदि एजेंसियों में पहले ही तालमेल हो जाए, तो जनता व सरकार के धन की बर्बादी रोकी जा सकती है।
देवनानी ने कहा कि शहर का डेªनेज सिस्टम चरमराया हुआ है। थोड़ी-सी बरसात में नालियों और नालों का पानी उफन कर सड़क पर आ जाता है। यही नहीं, अनेक जगह सीवरेज के मेनहाॅलों से भी गंदा पानी सड़क पर बहने लगता है। इससे सड़कें जल्दी क्षतिग्रस्त हो जाती हैं और फिर लोगों को आवाजाही में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। सड़कें फिर से ठीक कराने में काफी समय लग जाता है और तब तक जनता परेशान होती रहती है।
देवनानी ने सर्दी के मौसम में भी अनेक स्थानों पर पानी की समस्या बनी हुई है। अभी यह स्थिति है, तो मार्च के बाद गर्मी के मौसम में क्या स्थिति होगी, इसका सहज अंदाजा लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पानी की समस्या को देखते हुए बीसलपुर योजना में द्वितीय फेज का काम तुरंत शुरू कराया जाना चाहिए। पूर्ववर्ती भाजपा शासनकाल में बीसलपुर योजना में एक पाइप लाइन आरसीसी से बदल कर स्टील की लगवाई जा चुकी है। इसलिए दूसरी पाइप लाइन भी स्टील में बदलवाने की कार्यवाही जल्द से जल्द शुरू की जानी चाहिए।
देवनानी ने कहा कि स्मार्ट सिटी योजना के तहत अजमेर शहर में करोड़ों रूपए की लागत से अनेक कार्य कराए जा रहे हैं, लेकिन इनमें गुणवत्ता का कोई ध्यान नहीं रखा जा रहा है। केवल वाहवाही लूटने के मकसद से तेजी से कार्य कराए जा रहे हैं। इसका जीता जागता उदाहरण महावीर सर्किल के नजदीक बाला भैंरू मंदिर के पास सुभाष उद्यान मोड़ पर हुआ कार्य है। भले ही अधिकारियों और कार्य कराने वाली एजेंसी ने 75 घंटे में सड़क चैड़ी करने का कार्य पूर्ण कर अपनी पीठ थपथपा ली हो, लेकिन आनन-फानन में कराए जा रहे कार्यों में गुणवत्ता को कोई ध्यान नहीं रखा जा रहा है। सुभाष उद्यान मोड़ पर एक सप्ताह बनाई गई सड़क अभी से उखड़ने लग गई है। उन्होंने कलेक्टर से सभी कार्यों में गुणवत्ता का ध्यान रखने पर जोर देते हुए कहा कि सुभाष उद्यान मोड़ पर सड़क अभी से क्यों उखड़ने लग गई है, इसकी जांच कराई जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के कार्यों से जनप्रतिनिधियों को भी नियमित रूप से अवगत कराया जाना चाहिए। अनेक बार ऐसा देखने को मिला है कि अधिकारी जनप्रतिनिधियों को जानकारी नहीं देते हैं और अपने स्तर पर ही निर्णय कर लेते हैं। कलेक्टर अंशदीप ने देवनानी ने कहा कि वे उनकी बताई गई सभी बातों का ध्यान रखने का प्रयास करेंगे और कहीं भी निर्माण कार्यों में गुणवत्ता की कमी नहीं आने देंगे।

error: Content is protected !!