उत्साह के साथ मनाया गया राष्ट्रीय मतदाता दिवस, दिलाई शपथ

केकड़ी 25 जनवरी(पवन राठी)। कस्बे के सूरजपोल गेट क्षेत्र में मंगलवार को निर्वाचन विभाग एवं नेहरू युवा केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में 12 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस उत्साह के साथ मनाया गया। इस दौरान बूथ लेवल अधिकारी दिनेश कुमार वैष्णव ने हाल ही में नए पंजीकृत युवा मतदाताओं को मतदाता फोटो पहचान पत्र वितरित किए एवं “मतदाता होने पर गर्व है-मतदान के लिए तैयार है” बैज प्रदान कर उनका अभिनन्दन किया। इस अवसर पर वैष्णव ने नव पंजीकृत मतदाताओं को अधिक से अधिक संख्या में ई-इपिक डाऊनलोड करने के लिए प्रेरित किया व शीघ्र ही 18 वर्ष की उम्र पार कर भविष्य में बनने वाले नए मतदाताओं को वोटर हेल्पलाइन एप्प के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम के प्रारम्भ में वैष्णव ने अपनी ओर से सभी को मास्क भी वितरित किए।
इस दौरान नेहरू युवा केन्द्र के ब्लॉक कोर्डिनेटर गोविन्द शर्मा ने उपस्थित सभी मतदाताओं को धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना अपने मताधिकार के प्रयोग करने की शपथ दिलाई एवं साथ ही अपने-अपने सोशल मीडिया एकाउंट से #NVD2022 का उपयोग करते हुए फोटो अपलोड करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पायल कुमारी सेन, कोमल सेन, तनिषा सैनी, सुनील सैनी, लोकेश सैनी, मोहित सैनी, तरुण सैनी, बन्टी माली, अनुराग वैष्णव, दिनेश सैनी, नोरतमल सैनी, पप्पूलाल माली, राधेश्याम पाराशर, मयंक सैनी, रूपेश सेन, रामेश्वर सैनी व दुर्गालाल माली सहित कई मतदाता उपस्थित थे।
गौरतलब है कि 1950 से स्थापित चुनाव आयोग के 61 वें स्थापना वर्ष पर 25 जनवरी 2011 को पहली बार तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटिल ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाने की परंपरा शुरू की थी।

*राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय बीरवाड़ा में मनाया गया राष्ट्रीय मतदान दिवस छात्र-छात्राओं सहित स्टाफ को दिलाई गई मतदान करने की शपथ*
::::::::::::::::::::::
केकड़ी के निकटवर्ती ग्राम बीरवाड़ा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में आज 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया। शिक्षक अब्दुल गफ्फार देशवाली ने इस अवसर पर स्टाफ एवं छात्र छात्राओं को मतदान करने की शपथ दिलाई गई साथ ही लोकतंत्र में मतदान करने के महत्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि हम भारत के नागरिकों को लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए एवं अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादाओं को बनाए रखते हुए ,स्वतंत्र ,निष्पक्ष शांतिपूर्ण, निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग ,जाति, समुदाय भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित होकर बिना स्वार्थ के अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए जिससे कि हमारा लोकतंत्र मजबूत होगा और हमें निष्पक्ष और मजबूत सरकार मिलेगी जो हमारे देश का विकास कर सकेगी सभी छात्र छात्राओं को आह्वान करते हुए बजरंग लाल खाती ने बताया कि जब आप 18 साल की हो जाए तो आप निश्चित तौर पर अपना मत का प्रयोग अवश्य करें
इस शपथ समारोह में संस्था प्रधान महेंद्र कुमावत ,बजरंग लाल खाती, अब्दुल गफ्फार देशवाली ,शीतल सोलंकी ,विमला बेरवा ,धन्ना लाल गुर्जर सहित कई छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

error: Content is protected !!