ब्यावर रेलवे स्टेशन पर यात्री गाड़ी के ठहराव का शुभारंभ व यात्री सुविधाओं के विस्तार का लोकार्पण

आज अजमेर मंडल के ब्यावर स्टेशन पर माननीया सांसद, लोकसभा राजसमन्द दीया कुमारी द्वारा मंडल रेल प्रबंधक अजमेर श्री नवीन कुमार परसुरामका की गरिमामयी उपस्थिति में ब्यावर के निवासियों के लिए बड़ी सौगात देते हुए गाडी संख्या 22451/22452 चंडीगढ़-बांद्रा टर्मिनस-चंडीगढ़ द्विसाप्ताहिक एक्सप्रेस का ब्यावर स्टेशन पर ठहराव का शुभारम्भ हरी झड़ी दिखा कर किया गया साथ ही ब्यावर स्टेशन पर यात्री सुविधाओं के विस्तार का लोकार्पण भी किया गया। इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री संजीव कुमार, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री विवेक रावत सहित रेलवे के अन्य अधिकारी व कर्मचारी और आमजन उपस्थित थे। यह गाडी चंडीगढ़-बांद्रा टर्मिनस ब्यावर में बुधवार व रविवार को तथा बांद्रा टर्मिनस-चंडीगढ़ मंगलवार व शुक्रवार को रुकेगीI यात्री सुविधाओं के विस्तार के अंतर्गत स्टेशन सौंदर्यीकरण व सर्कुलेटिंग एरिया का उन्नयन, द्वितीय फुट ओवर ब्रिज, महिला व पुरुष के लिए प्रथक प्रतीक्षालय, प्लेटफार्म शेल्टर एवं एकीकृत यात्री सूचना प्रणाली आदि का लोकार्पण किया गया।

माननीया सांसद, लोकसभा राजसमन्द दीया कुमारी ने अपने उद्बोधन में रेल प्रशासन को धन्यवाद देते हुए आमजान को जानकारी दी कि ब्यावर स्टेशन पर लगभग पचास लाख रुपये की लागत से ‘एकीकृत यात्री सूचना प्रणाली’ की स्थापना यात्रियों को ट्रेन संबंधी पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाने हेतु की गई है। जिसके अंतर्गत दोनों प्लेटफार्म पर 49 कोच गाइडेन्स डिस्प्ले बोर्ड्स, 5 सिंगल लाइन डबल फेस डिस्प्ले बोर्ड्स, एक मल्टी लाइन डिस्प्ले बोर्ड, 5 जीपीएस आधारित डिजिटल घड़ियाँ एवं दोनों प्लेटफार्म एवं सम्पूर्ण स्टेशन पर स्पष्ट उद्घोषणा हेतु 37 स्पीकर लगाए गए हैं। यह प्रणाली कंप्यूटर द्वारा संचालित है एवं ट्रेनों के आवागमन की सटीक जानकारी एनटीईएस सर्वर से लेकर यात्रियों तक प्रसारित करती है।
इसके अतिरिक्त यात्रियों की सुरक्षा के लिए स्टेशन पर लगभग अट्ठाईस लाख रुपये की लागत से 31 सीसीटीवी कैमरों की स्थापना भी की गई है जिनके द्वारा सम्पूर्ण स्टेशन एवं सर्कुलेटिंग एरिया की निगरानी की जाती है।
यात्रियों की सुविधाओं में बढोत्तरी के लिये लगभग रु.2.40 करोड़ की लागत से स्टेशन भवन एवं सर्कुलेटिंग एरिया का उन्नयन, द्वितीय फूट ओवर ब्रिज, महिलाओं व पुरुषों के लिये पृथक प्रतीक्षालय, प्लेटफार्म शेल्टर का विस्तार भी किया गया है | गाड़ी के ठहराव सहित यात्री सुविधाओं के इन कार्यों हेतु रेल प्रशासन को धन्यवाद दिया।

मुख्य जनसंपर्क निरीक्षक अजमेर

error: Content is protected !!