आधार कार्ड पंजीयन:जिला कलक्टर की नागरिकों से अपील

अजमेर। जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने नागरिकों से अपील की है कि वे जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित आधार कार्ड पंजीयन शिविर पर भीड़ नहीं लगाएं क्योंकि वर्तमान में यह शिविर केवल उत्तर मैट्रिक छात्रवृति प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों एवं आगामी मार्च तक जननी शिशु सुरक्षा योजना में लाभान्वित होने वाली गर्भवती महिलाओं के आधार कार्ड बनाने के लिए ही आयोजित हो रहे हैं। सरकार की सीधी नकद स्थानान्तरण लाभदायी योजना आगामी 1 जनवरी से इन्हीं के लिए ही लागू की जा रही है। इसके महत्व को समझें।
जिले के आम नागरिकों के आधार कार्ड बनाने के लिए जिले में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सतत रूप से शिविर आयोजित किए जाएंगे। शिविरों में भीड़ होने और अव्यवस्था फैलने से संबंधित छात्र-छात्राओं के आधार पंजीयन में व्यवधान पैदा हो रहा है, इसे दूर करने के लिए सहयोग करें। जिला कलक्टर आज कलेक्टे्रट के सभागार में सीधी नकद स्थानान्तरण लाभदायी योजना में आधार पंजीयन एवं संबंधित छात्र-छात्राओं बैंक के खाते आदि प्रक्रिया की समीक्षा बैठक ले रहे थे। श्री गालरिया ने बताया कि वर्तमान में ये आधार पंजीयन शिविर उत्तर मैट्रिक छात्रवृति योजनाओं में अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप, अनुसूचित जनजाति विद्यार्थियों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप, अन्य पिछड़ा वर्ग, नेशनल मीन्स कम मैरिट, अल्पसंख्यक विद्यार्थियों के लिए मैरिट कम मीन्स तथा पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना, राष्ट्रीय बाल श्रम परियोजना के तहत संचालित विद्यालयों में पढऩे वाले विद्यार्थी एवं जननी शिशु सुरक्षा योजना में लाभान्वित होने वाली गर्भवती महिलाओं के लिए ही विशेष रूप से आयोजित किये जा रहे हैं। इसलिये संबंधित छात्र-छात्रा व महिलाएं इसके प्रति संवेदनशील होकर अपना आधार पंजीयन एवं बैंक में खाते खुलवाने का कार्य शीघ्र से शीघ्र करवा लें। इसके लिए अपना फोटो पहचान पत्र, एड्रस प्रूफ और फोटो व अन्य जरूरी दस्तावेज शिविर में जरूर लेकर आएं।
उन्होंने अजमेर में सावित्री कॉलेज एवं राजकीय महाविद्यालय में चल रहे आधार पंजीयन शिविर में ऐसे छात्र-छात्रा जिन्होंने अब तक अपना नामांकन नहीं कराया है कल 27 दिसम्बर को अवश्य करा लें। आधार पंजीयन का नामांकन नम्बर मौके पर ही ऑपरेटर से जरूर प्राप्त कर लें, जिससे कि प्रक्रिया पूरी हो सके। जिला कलक्टर ने बैठक में अग्रणी बैंक प्रबंधक जे.एल. सुथार को निर्देश दिये कि जिन विद्यार्थियों ने बैंक एकाउंट खोलने के लिए आवेदन पत्र प्रस्तुत कर दिये हैं उनको खाता नम्बर शीघ्र से शीघ्र उपलब्ध कराएं और पंजीयन शिविर पर शिक्षा विभाग एवं बैंक का अधिकारी भी मौजूद रहे।
गर्भवती महिलाओं के लिए जनाना अस्पताल में पंजीयन शिविर
राजकीय जनाना अस्पताल में जननी शिशु सुरक्षा योजना में आगामी मार्च तक लाभान्वित होने वाली गर्भवती महिलाओं के आधार कार्ड पंजीयन के लिए मशीन की व्यवस्था की गई है, संबंधित महिलाएं इसका अधिक से अधिक लाभ उठाकर पंजीयन करा लें जिससे उन्हें निश्चित समय पर योजना के तहत मिलने वाली राशि को उनके बैंक के खाते में भेजा जा सके।
जिला कलक्टर ने बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी, महाविद्यालय के प्रिंसपल को निर्देश दिये हंै कि संबंधित लक्षित बच्चों के शेष रहे आधार पंजीयन के लिए अपने कर्मचारी से उनका पता लगाकर शिविर में लाएं और काम को पूरा करें। उन्होंने कंपनी के अधिकारियों को पंजीयन शिविर में मशीनों और ऑपरेटर्स की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये। मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद सी.आर. मीना, प्रोटोकॉल अधिकारी सुनीता डागा, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश चंद शर्मा, उप निदेशक श्रीमती विजय लक्ष्मी गौड़ और बैंक ऑफ बड़ोदा के उप महाप्रबंधक एम.एस. चौहान सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
जिला कलक्टर 27 दिसम्बर को सायंकाल 6.30 बजे कलेक्टे्रट के सभागार में पुन: समीक्षा बैठक लेंगे।

error: Content is protected !!