जननी सुरक्षा योजना का भुगतान एक से जच्चा के खाते में

अजमेर। जननी सुरक्षा योजना की राशि आगामी एक जनवरी 2013 से सरकारी चिकित्सा इकाईयों में डिलीवरी कराने पर जच्चा के बैंक खाते में उसी दिन जमा हो जायेगी जिस दिन उसने बच्चे को जन्म दिया है ।
जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय के उप नियंत्रक श्री सुभाषचन्द्रा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि देश के पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चयनित अजमेर जिले में यह व्यवस्था की जा रही है इसके लिए जिला स्वास्थ्य समिति एवं जिले के विभिन्न प्राथमिक केन्द्रीय स्वास्थ्य केन्द्रों का भारत सरकार के वित्त मंत्रालय से संबंधित पंजीयन जरूरी है और उन्हें प्रसन्नता है कि अजमेर जिले के ठेठ ग्रामीण क्षेत्र तक स्थित 57 प्राथमिक केन्द्रीय स्वास्थ्य केन्द्र एवं अन्य राजकीय एजेन्सी का पंजीयन इसमें हो चुका है ।
उपनियंत्रक ने बताया कि अजमेर जिले की अवेयरनेस से लगता है कि यहां नवजात शिशु को सरकारी चिकित्सा संस्थानों में डिलीवरी कराने और इसके लिए सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि का लाभ उठाने की पूरी जानकारी है इसलिए यहां आगामी एक जनवरी से प्रारंभ होने वाले नये साल में इसे प्रारंभ करने में कोई दिक्कत नहीं है, फिलहाल इसमें जिसका आधार कार्ड नहीं है उसका भी भुगतान ऑन लाईन होगा । उन्होंने बताया कि की गई व्यवस्था के अनुरूप 24 घंटे में भुगतान जच्चा के खाते में जमा हो जायेगा । यदि जच्चा का बैंक व जिला स्वास्थ्य समिति का बैंक एक ही है तो कुछ ही मिनट में राशि जच्चा के खाते में स्थानान्तरित हो जायेगी, अन्य बैंक में राशि 24 घंटे में स्थानान्तरित होगी । इसी प्रकार राष्ट्रीय बाल श्रम योजना की राशि भी आगामी एक जनवरी से संबंधित के खाते में जमा होगी । इसके लिए भी पूरी तैयारी की जा रही है ।
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी.आर.मीना, जिला रसद अधिकारी श्री किशोर कुमार, नोडल अधिकारी बृजेश शर्मा, एनआरएचएम के डिस्ट्रीक मैनेजर एस.के.सिंह, राष्ट्रीय बाल श्रम परियोजना के परियोजना अधिकारी श्री लक्ष्मीनारायण जोशी मौजूद थे।

error: Content is protected !!