राशन डीलरों की वाजिब मांगों पर गौर करें सरकार-देवनानी

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 28 मार्च।
उचित मूल्य के दुकानदारों की विभिन्न समस्याओं को लेकर भाजपा नेता, पूर्व शिक्षा मंत्री एवं अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी ने सोमवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखा। देवनानी ने बताया कि विभागीय अधिकारियों के गैर जिम्मेदारना रवैया एवं सिस्टम में व्याप्त खामियों के चलते उचित मूल्य के दुकानों पर कार्यरत हजारों दुकानदारों को लंबे समय से विभिन्न समस्याओं से दो चार होना पड रहा है। मुख्यमंत्री दुकानदारों की वाजिब मांगों पर गौर करते हुए समस्या समाधान की दिशा में शीघ्र प्रभावी कदम उठाएं, नहीं तो भविष्य में परिणाम भुगतने को तैयार रहे।
देवनानी ने कहा कि प्रदेश में 27 हजार राशन डीलर कार्यरत है। आदर्श स्वतंत्र उचित मूल्य दुकानदार संगठन अजमेर के नेतृत्व में राशन डीलरों ने अजमेर उत्तर विधानसभा कार्यालय पर ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से राशन डीलरों ने न केवल 10 सूत्री मांगों से अवगत कराया बल्कि समस्या समाधान हेतु सरकार से मांगे मंगवाने में सहयोग करने का भी आग्रह किया।
देवनानी ने बताया कि राशन डीलर लम्बे समय से भारत सरकार द्वारा गठित वाधवा आयोग कमेटी की सिफारिश को तुरंत प्रभाव से लागू करने, उचित मूल्य के दुकानदारों व खाद्य निगम का लेन-देन आॅनलाइन करने, खाद्य सामग्री की लोडिंग-अनलोडिंग वर्तमान में 6 से 10 रू. किए जाने, बजट घोषणा के अनुसार निःशक्तजनों को खाद्य सामग्री डोर स्टेप डिलीवरी मनरेगा कार्मिक या अन्य किसी एजेन्सी से मार्फत करवाने सहित 10 सूत्री मांगे करते आए है। उन्होंने अनेक बार राज्य सरकार को अपनी मांगों से अवगत कराया लेकिन अब तक परिणाम ढाक के तीन पात ही रहे। सरकार की ओर से केवल आश्वासन ही मिला समस्या समाधान का आज तक भी इंतजार है जिसके चलते राशन डीलरों में राज्य सरकार के प्रति भयंकर आक्रोश व्याप्त है। राशन डीलरों ने मांगे नहीं मानने पर 18 अप्रेल को जयपुर में मुख्यमंत्री आवास का घेराव करने एवं अनवरत अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है। देवनानी ने इन सब स्थिति से बचने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से वाजिब मांगों पर विचार कर राशन डीलरों को राहत देने की मांग की है।

error: Content is protected !!