अजमेर की टेªनों से जुड़ी समस्याओं के समाधान में देवनानी की पहल, रेल मंत्री वैष्णव से मिले

अजमेर, 8 अप्रैल। पूर्व शिक्षा मंत्री एवं अजमेर उत्तर के विधायक वासुदेव देवनानी ने अजमेरवासियों की रेलगाड़ियों से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए पहल करते हुए शुक्रवार को दिल्ली स्थित संसद भवन में केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की। उन्होंने विभिन्न गाड़ियों को सप्ताह में तीन या पांच दिन की बजाय रोजाना चलाने, फेरे बढ़ाने, अजमेर-जयपुर प्रतिदिन डेमू ट्रेन, अजमेर-पुष्कर के मध्य रेल बस, जोधपुर के लिए अतिरिक्त ट्रेन चलाने सहितयात्री सुविधाओं के विस्तार पर विस्तृत चर्चा की।
देवनानी ने कहा कि अजमेर ऐतिहासिक नगरी है। धर्म, कला, संस्कृति एवं स्थापत्य कला की दृष्टि से भी अजमेर का विषेष महत्व है। ब्रह्माजी का मंदिर, तीर्थराज पुष्कर, सूफी संत ख्वाजा मोइनुदीन चिष्ती की दरगाह इत्यादि धार्मिक एवं पर्यटक स्थल इसकी ख्याति को चार चांद लगा रहे हैं। प्रतिदिन हजारों की संख्या में देषी-विदेषी सैलानी अजमेर आते हैं। जिस संख्या में श्रद्धालुओं की यहां आवाजाही रहती है, उस अनुपात में रेल मंत्रालय की तैयारी पर्याप्त नहीं है। रेलों की कमी और संचालित कई रेेलों का ठहराव भी अजमेर रेलवे स्टेषन पर नहीं होने से अजमेरवासियों एवं देषी-विदेषी सैलानियों को काफी परेषानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसा होने से सैलानियों के मन-मस्तिष्क पर पर सम्राट पृथ्वीराज की नगर अजमेर की अच्छी छाप नहीं छूट रही है।
देवनानी ने रेल मंत्री से कहा कि पुष्कर-मेड़ता नई रेल लाइन का काफी समय से लंबित कार्य शीघ्र स्वीकृत एवं चालू किया जाना चाहिए। रेल लाइन बिछने के बाद इस मार्ग पर अजमेर-बीकानेर ट्रेन प्रतिदिन चलाई जाए। दक्षिण भारत के यात्रियों की सुविधा के लिए अजमेर से चैन्नई तक साप्ताहिक गाडी का संचालन प्रारम्भ होना चाहिए। अजमेर स्टेषन के प्लेटफार्म संख्या एक एवं चार पर लिफ्ट का प्रावधान किया जाना यात्रियों के लिए सुविधाजनक होगा। वर्तमान में उदयपुर से हरिद्वार वाया अजमेर सप्ताह में तीन दिन गाड़ी चल रही है, जिसके फेरों की संख्या बढ़ाकर प्रतिदिन संचालित की जाए। रेवाड़ी से फुलेरा यात्री गाड़ी का विस्तार अजमेर तक किया जाए, जिससे सामान्य यात्रियों को सुविधा प्राप्त हो। आरएमएस (रेलवे मेल सर्विस) डाक विभाग की बिल्डिंग के कारण अजमेर स्टेषन का सक्र्यूलेटिंग एरिया बहुत छोटा हो गया है, इसलिए आरएमएस बिल्डिंग को अन्यत्र कहीं षिफ्ट किया जाए। अजमेर में तोपदड़ा साइड के नवनिर्मित प्रवेषद्वार के समुचित उपयोग के लिए अजमेर रेलवे स्टेषन प्लेटफार्म संख्या छह से यात्री गाड़ियों का आवागमन प्रारम्भ किया जाए तथा स्टाॅल, फूड कोर्ट, मिल्क स्टाल आदि की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए। अजमेर-जयपुर के बीच में प्रतिदिन डेमू टेªन चलाई जाए, जो दिनभर दोनांे षहरों के बीच में फेरे लगाए, ताकि स्थानीय लोगों को पहले से ज्यादा लाभ मिल सके। अजमेर-पुष्कर के बीच जब तक पुष्कर-मेड़ता रेल लाइन का कार्य पूर्ण नहीं होता, तब तक रेल बस की सुविधा शुरू की जाए। अजमेर-अर्नाकूलम साप्ताहिक टेªन (ट्रेन सं.12978) सप्ताह में तीन दिन चलाई जाए, जिसमें एक दिन वाया भीलवाडा-रतलाम होकर जाए। अजमेर-दिल्ली सरायरोहिल्ला जनषताब्दी (ट्रेन सं.12065/66) सप्ताह में पांच दिन चलती है, उसे प्रतिदिन किया जाए। अजमेर से जोधपुर के बीच दोपहर ढाई बजे के बाद अगले दिन दोपहर साढ़े 12 बजे के बीच में कोई टेªन नहीं है, इसलिए या तो मदार-मारवाड षटल को जोधपुर तक बढ़ाया जाए या अजमेर-जोधपुर-अजमेर के बीच रात्रि गाडी चलाई जाए।
देवनानी ने बताया कि रेल मंत्री वैष्णव ने अजमेर से जुड़ी रेल परियोजनाओं एवं रेलगाड़ियों से जुड़ी विभिन्न समस्याओं को पूरी गंभीरता से लेते हुए हरसंभव मदद करने का आश्वासन दिया है। देवनानी के साथ भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष मुकेश दाधीच भी थे।

error: Content is protected !!