गैस्ट्रोएण्ट्रोलॉजिस्ट डॉ ऋषभ कोठारी ने रोगियों को दिया परामर्श

अजमेर, 19 अप्रैल()। वर्ल्ड लीवर डे पर मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर में लगे नि:शुल्क पेट, आॅंत व लीवर रोग चिकित्सा एवं परामर्श शिविर का अनेक रोगियों ने लाभ उठाया।
शिविर में मित्तल हॉस्पिटल के गैस्ट्रोएण्ट्रोलॉजिस्ट डॉ ऋषभ कोठारी ने रोगियों को नि:शुल्क परामर्श सेवाएं दी। डॉ कोठारी ने बताया कि लीवर, आॅंत, पेनक्रियाज, पित्त की थैली व पेट संबंधित सभी रोगों से पीड़ित जैसे भोजन निगलने में दिक्क्त आना, मुंह से खून की उल्टी होना, मलद्धार में खून आना आदि से संंबंधित रोगी शिविर में परामर्श लाभ लेने पहुंचे।
उन्होंने बताया कि वर्तमान में पेट व आँत से संबंधित रोग पीड़ितों में वृद्धि देखी जा रही है, इसका मुख्य कारण खान—पान में सावधानी नहीं रखना एवं भागदौड़ व तनाव ग्रस्त जीवन शैली है।
डॉ. कोठारी ने बताया कि युवाओं में अल्कोहल पीने व फास्ट फूड खाने की आदत से लीवर कमजोर व अस्वस्थ हो जाता है जिसके कारण त्वचा, मूत्र और आँखों का पीला होना, पेट दर्द या पेट फूलना, पैरों और एड़ियों में सूजन, त्वचा में खुजली, उल्टी होना तथा भूख कम होने लगती है तथा लंबे समय तक पौष्टिक आहार नहीं लेने से रोग प्रतिरोधक क्षमता खत्म होकर अन्य तकलीफों का कारण बन जाती है।

निदेशक सुनील मित्तल ने बताया कि शिविर में पंजीकृत रोगियों को निर्देशित जांचों पर 25 प्रतिशत तथा आॅपरेशन व प्रोसीजर्स पर 10 प्रतिशत छूट शिविर से सात दिवस तक प्रदान की गई है।
ज्ञातव्य है कि मित्तल हॉस्पिटल केन्द्र (सीजीएचएस) व राज्य सरकार (आरजीएचएस) एवं रेलवे कर्मचारियों एवं पेंशनर्स, भूतपूर्व सैनिकों(ईसीएचएस), ईएसआईसी द्वारा बीमित कर्मचारियों तथा सभी तरह के टीपीए द्वारा उपचार के लिए अधिकृत है।

error: Content is protected !!