आरपीएससीः- अनुचित साधन प्रयोग व उत्तर पुस्तिकाओं में असंबंधित टिप्पणी करने वाले अभ्यर्थियों पर आयोग सख्त

6 प्रकरणों में संबधित अभ्यर्थी परीक्षाओं से सदैव के लिए विवर्जित

फुल कमीशन की बैठक में लिया गया निर्णय

अजमेर, 20 मई। राजस्थान लोक सेवा आयोग की फुल कमीशन की बैठक में गहनता से विचार विमर्श कर सर्वसम्मति से अनुचित साधन प्रयोग के प्रकरण तथा उत्तर पुस्तिकाओं में असंबंधित टिप्पणी करने वाले अभ्यर्थियों पर सख्त कार्यवाही करने का निर्णय लिया गया है।

आयोग सचिव श्री एचएल अटल ने बताया कि उप निरीक्षक प्रतियोगी परीक्षा, 2021 में अभ्यर्थियों द्वारा अपनाए गए अनुचित साधन प्रयोग के 11 प्रकरणों पर विचार किया गया। सभी प्रकरणों में संबंधित अभ्यर्थियों की वर्तमान परीक्षा निरस्त करने का निर्णय लिया गया है। इनमें से 5 प्रकरणों में संबंधित अभ्यर्थियों के विरूद्ध आपराधिक प्रकरण पृथक से दर्ज हैं। इसके अतिरिक्त इन्हें भविष्य में आयोजित होने वाली आयोग की समस्त परीक्षाओं से सदैव के लिए विवर्जित करने का निर्णय भी फृल कमीशन की बैठक में लिया गया है। इसी प्रकार 4 प्रकरणों में संबंधित अभ्यर्थियों को 3 वर्ष के लिए भविष्य में आयोजित होने वाली आयोग की समस्त परीक्षाओं से विवर्जित करने का निर्णय लिया गया है, वहीं 2 प्रकरणों में संबंधित अभ्यर्थियों को 5 वर्ष के लिए भविष्य में आयोजित होने वाली आयोग की समस्त परीक्षाओं से विवर्जित करने का निर्णय लिया गया है।

श्री अटल ने बताया कि राजस्थान राज्य अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी मुख्य परीक्षा, 2018 की उत्तर पुस्तिकाओं में असंबंधित टिप्पणी करने वाले अभ्यर्थियों के 9 प्रकरणों पर भी विचार-विमर्श किया गया। सभी प्रकरणों में संबंधित अभ्यर्थियों की वर्तमान परीक्षा को निरस्त करने का निर्णय लिया गया। साथ ही इनमें से 2 प्रकरणों में संबंधित अभ्यर्थियों को 3 वर्ष के लिए भविष्य में आयोजित होने वाली आयोग की समस्त परीक्षाओं से विवर्जित करने का निर्णय भी लिया गया है। राज्य के बाहर के अभ्यर्थी द्वारा गलत तथ्यों के आधार पर जारी प्रमाण-पत्र के प्रकरण में आयोग द्वारा संबंधित अभ्यर्थी की परीक्षा को निरस्त करते हुए आयोग द्वारा भविष्य में आयोजित होने वाली समस्त परीक्षाओं से सदैव के लिए विवर्जित करने का निर्णय लिया गया है।

बैठक दौरान विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा एवं संवीक्षा परीक्षाओं की तिथि निर्धारण सहित अन्य विभिन्न प्रकरणों पर भी विचार विमर्श किया गया।

आरपीएससीः- सहायक आचार्य-पंजाबी के साक्षात्कार 30 मई को किए जाएंगे आयोजित
अजमेर, 20 मई। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा शुक्रवार को सहायक आचार्य (कॉलेज शिक्षा विभाग), 2020 के पदों हेतु साक्षात्कार की तिथि जारी की गई।
सचिव श्री एचएल अटल ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रमानुसार साक्षात्कार दिनांक 30 मई 2022 को आयोजित किए जाएंगे। साक्षात्कार पत्रों को आयोग की वेबसाइट पर यथा समय अपलोड कर दिया जाएगा। साक्षात्कार में सम्मिलित होने वाले सभी अभ्यर्थी अपने समस्त मूल प्रमाण-पत्र मय फोटो प्रति अवश्य साथ लाएं। इनके अभाव में अभ्यर्थियों को साक्षात्कार से वंचित कर दिया जाएगा। साक्षात्कार में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थियों को राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन की पालना भी करनी होगी।

error: Content is protected !!