बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान आधारित प्रशिक्षण हुवा प्रारम्भ

केकड़ी 4 जुलाई (पवन राठी)बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान आधारित प्रशिक्षण सोमवार को रा उ मा वि केकड़ी में हुवा।
इस प्रशिक्षण के उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि सेवानिवृत्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी प्रेमचंद मोची , विशिष्ट अतिथि के रुप में सेवानिवृत्त अतिरिक्त ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी व लायंस क्लब केकड़ी के पदाधिकारी एस एन न्याति , शिक्षाविद एवं सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य रमेश चंद पारीक व शिविराधिपति प्रधानाचार्य मुकेश कुमार जैन थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी केकड़ी राधेश्याम कुमावत ने की ।
नई शिक्षा नीति 2020 के तहत कक्षा 1 से 5 तक के विद्यार्थियों को शिक्षण कराने वाले शिक्षकों की यह ट्रेनिंग केकड़ी ब्लॉक में द्वितीय चरण के अंतर्गत की जा रही है । इस चरण में ब्लॉक के लगभग 100 शिक्षक भाग ले रहे हैं जिन्हें दक्ष प्रशिक्षकों द्वारा गैर आवासीय प्रशिक्षण दिया जाएगा।
समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि प्रेमचंद मोची ने कहा कि आज के समय में एक अध्यापक को समर्पित रहकर देश के भावी सुसंस्कृत नागरिक तैयार करने हेतु आगे आना होगा। विशिष्ट अतिथि एस एन न्याति ने कहा कि अध्यापक लेवल वन देश की शिक्षा की बुनियाद तैयार करते हैं और इन्हें विभाग द्वारा जितना भी श्रेय दिया जाए उतना कम है, शिक्षाविद रमेश चंद पारीक ने शिक्षकों का आव्हान करते हुए कहा कि ग्रामीण अंचल में शिक्षक खुद शिक्षक होने के साथ-साथ उन विद्यार्थियों के अभिभावक भी है, अतः कोरोना काल के बाद विद्यार्थियों के संवेगात्मक के नैतिक विकास हेतु शिक्षक की भूमिका अहम है।
कार्यक्रम के अंत में मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी राधेश्याम कुमावत ने आगंतुक अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए सभी शिक्षकों का पूरी गंभीरता के साथ प्रशिक्षण प्राप्त कर इससे प्राप्त विधाओं व नवाचारों को विद्यार्थियों तक पहुंचाने का आह्वान किया।
उद्घाटन समारोह में ब्लॉक के दक्ष प्रशिक्षक रामरतन मीणा ,रामसहाय मीणा, विष्णु प्रसाद वैष्णव , चंद्रकांत कुमावत , कार्यालय के प्रभारी आरपी रामधन गुर्जर , जगदीश गुर्जर , पुष्पेंद्र सिंह व कुसुमलता अरोड़ा उपस्थित थे।
कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता बिहारीदान चारण ने किया।

error: Content is protected !!