महाराजा दाहरसेन जयंती पर कबड्डी प्रतियोगिता कल 20 अगस्त को

अजमेर – 19 अगस्त सिन्धुपति महाराजा दाहरसेन 1353 वीं जयंती, स्मारक निर्माण की रजत जयन्ती वर्ष व आजादी का अमृत महोत्सव के साथ विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है।
खेल संयोजक श्री विनित लोहिया व नरेन्द्र कुमार समरवाल ने बताया कि कबड्डी खेल-कूद प्रतियोगिता दो वर्गो में आयोजित की जा रहा है एक विद्यालय स्तर पर व दूसरी ओपन वर्ग के लिये शनिवार 20 अगस्त को प्रातः 8 बजे से सिन्धुपति महाराजा दाहरसेन स्मारक, हरिभाऊ उपाध्याय नगर, (विस्तार) अजमेर पर आयोजित की जायेगी। कबड्डी प्रतियोगिता में विद्यालयों से एक टीम भाग ले सकती है।

समिति के शिवप्रसाद गौतम ने बताया कि पूर्व में तय कार्यक्रमानुसार महाराजा दाहरसेन के जीवन से प्रेरणा लेकर चित्र में रंग भरो प्रतियोगिता 18 अगस्त, 2022 गुरूवार अथवा 22 अगस्त से पूर्व स्थानीय विद्यालयों में अपने स्तर पर ये दोनांे वर्ग प्रतियोगिताएं कक्षा 6 से 8 (कनिष्ठ वर्ग) तथा कक्षा 9 से 12 (वरिष्ठ वर्ग) हेतू आयोजित होंगी। चित्रकला रंग भरो प्रतियोगिता विद्यालय स्तर पर ही संस्था प्रधान अपने स्तर पर आयोजित करावाएंगे। रंग भरने के लिए समिति द्वारा चित्र उपलब्ध करवाए जा रहे है। रंग एवं बु्रश प्रतिभागी स्वयं लाएंगे। विद्यालय संस्था द्वारा प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहने वाले विजेताओं के चित्रों को शनिवार दिनांक 23 अगस्त, 2022 को दोपहर 1 बजे से 4 बजे के मध्य तक गणगौर फूड्स, पिज्जा पांइट, स्वामी काम्पलेक्स के पास, अजमेर पर पहुंचाए जायेगें।
सभी विजेताओं को 25 अगस्त, 2022 को प्रातः 9 बजे महाराजा दाहरसेन स्मारक पर आयोजित मुख्य कार्यक्रम में प्रमाण-पत्र सम्मान प्रदान किये जायेगें व सभी विद्यालयों के परिणामों में से शहर स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्तर पर आने वाले प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र व पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा।

रूपलो कोल्ही के बलिदान दिवस पर 21 अगस्त को स्मारक पर होगा कार्यक्रम:
स्वतंत्रता आंदोलन में ब्रिटिश सरकार से आंदोलन में बलिदान हुये रूपलो कोल्ही के बलिदान दिवस 21 अगस्त को प्रातः 9 बजे से सिन्धुपति महाराजा दाहरसेन स्मारक पर निर्मित मूर्ति पर माल्यार्पण व श्रृद्धासुमन का कार्यक्रम रखा गया हे जिसमें वक्ताओं का मार्गदर्शन व देश भक्ति कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।
समारोह का आयोजन अजमेर विकास प्राधिकरण, नगर निगम अजमेर, भारतीय सिन्धु सभा, पर्यटन विभाग, सिन्धु शोध पीठ, म.द.स.विश्वविद्यालय, भारतीय इतिहास संकल्न समिति के संयुक्त तत्वावधान में होगा।

(शिव प्रसाद गौतम)
मो. 8890777840

error: Content is protected !!