नाबार्ड द्वारा 15 दिवसीय सिलाई मशीन ऑपरेटर प्रशिक्षण कार्यक्रम समापन

सराधना पाली बार्डर के एसएचजी महिलाओं के लिए सिलाई मशाीन ऑपरेटर पर सूक्ष्म उद्यम विकास कार्यक्रम (एमईडीपी) गुरुवार को सराधना में समाप्त हुआ।
कार्यक्रम राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) द्वारा प्रायोजित और अर्यमा सेवा समिति ब्यावर द्वारा निष्पादित सराधना क्षेत्र के गठित विभिन्न एसएचजी के कुल 30 महिलाओ को सिलाई मशीन ऑपरेटर का प्रशिक्षण प्राप्त किया गया । जिसमे लाभार्थीयों को विभिन्न छबला, लगोट, राजपूती परिधान आदि बनाने के साथ-साथ पैकेजिंग की उचित विधि और इसे बाजार में बेचने का प्रशिक्षण दिया गया। एमईडीपी कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम व है जो कौशल की कमी को पाटने का प्रयास करते हैं या एसएचजी सदस्यों द्वारा कौशल गतिविधियों के अनुकूल सुविधा प्रदान करते हैं।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला विकास प्रबन्घक नाबार्ड पाली विनोद दाधीच ने जिले के ग्रामीण लोगों के उत्थान के लिए नाबार्ड के विभिन्न विकासात्मक हस्तक्षेपों के बारे में बताया और प्रशिक्षण पश्चात ऋण कैसे लेकर अपना खुद का स्वरोजगार स्थापित की सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई। अग्रणी शाखा प्रबंधक सुधाकर दुबे पाली उन्होंने प्रशिक्षुओं को उद्यमिता कौशल विकसित करने और महिला सशक्तिकरण को मजबूत करने की सलाह दी। प्रधानमंत्री जन धन योजना प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना जीवन ज्योति योजना अटल पेंशन योजना की भी विस्तृत जानकारी दी राजीविका से भगवान सिंह ने समूह की विस्तृत जानकारी प्रदान की अर्यमा सेवा समिति समन्वयक विजयलक्ष्मी ने सभी मुख्य अतिथियों का साफा व माला पहनाकर स्वागत किया और सभी महिलाओ को ग्रामीण क्षेत्रों में आय सृजन गतिविधियों के लिए बहुत गुंजाइश के बारे में बताया और सभी अतिथियो का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में वार्ड पंच खीमसिंह, मास्टर ट्रेनर माया, सहायक ट्रेनर, कामना शर्मा , सोहन सिंह आदि समारोह में शामिल हुए।

error: Content is protected !!