पुष्कर मेले में सुविधाओं का विस्तार किया जाना जरूरी

अजमेर। जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले में आने वाले पर्यटकों, पशुपालकों एवं श्रद्घालुओं के लिए सुविधाओं का विस्तार किया जाना जरूरी है, जिससे कि वे आगामी मेले का और अधिक आनंद ले सकें।
गालरिया आज कलेक्टे्रट के सभागार में मेला विकास समिति से जुड़े अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। उन्होंने इसके लिए उपखंड अधिकारी अजमेर निशु अग्निहोत्री की अध्यक्षता में सार्वजनिक निर्माण, पर्यटन, नगरपालिका, पशुपालन, पुलिस अधिकारियों की एक संयुक्त विश्लेषण उपसमिति गठित कर मेले की व्यवस्थाओं को दर्शनार्थियों की सुविधा की दृष्टि से विस्तारित करने के लिए सुझाव प्रस्तुत करने को कहा। यह विश्लेषण उपसमिति गत वर्ष आयोजित पुष्कर मेले की व्यवस्थाओं में रही कमियों के बारे में विचार प्रस्तुत कर रिपोर्ट करेगी। जिला कलक्टर ने इसके लिए उपलब्ध 20 लाख रूपए की राशि का एक प्रस्तावित प्लान तैयार कर प्रस्तुत करने को कहा जिसमें पुष्कर मेला स्टेडियम का रंगमंच दर्शकों के लिए सुविधापूर्ण बनानेे, फोटोग्राफर्स के लिए गैलरी बनाने, मेला क्षेत्र में निगरानी के लिए क्लोज सर्किट टीवी कैमरों की संख्या बढ़ाने, पुष्कर शहर की सड़कों की मरम्मत, पशुओं के दड़ों में लाईटिंग व्यवस्था के लिए प्लान तैयार करने और माकूल सफाई व्यवस्था को अंजाम देने, मेला क्षेत्र में दिशासूचक व मार्गदर्शक पट्ट लगाने, नई खेलियां बनाने और सार्वजनिक शौचालय एवं मूत्रालय निर्माण के पर्याप्त प्रबंध आदि को प्लान में शामिल करने को कहा।
बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश सिंधी, नगर निगम आयुक्त बजरंग सिंह शेखावत, संयुक्त निदेशक पशुपालन डॉ. आर.एल. दवे, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता ए.के. गुप्ता सहित पर्यटन व अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!