अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस व राष्ट्रीय बालिका दिवस पर विचार गोष्ठी

आज दिनांक 25 जनवरी – अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस राष्ट्रीय बालिका दिवस संवाद कार्यक्रम नसीराबाद रोड अलवर गेट स्थित सेंट फ्रांसिस सीनियर सेकेंडरी स्कूल के सभागार में अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस व राष्ट्रीय बालिका दिवस पर शिक्षा के उन्नयन पर विचार गोष्ठी एवं बालिका शिक्षा पर विशेष ध्यान देने हेतु कार्यक्रम आयोजित किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधिक प्राधिकरण के रामपाल जाट, विशिष्ट अतिथि सर्व धर्म मैत्री संघ के अध्यक्ष प्रकाश जैन व प्रिंसिपल सिस्टर शुभा रहे। शाला प्रबंधन के द्वारा कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों का माला पहना कर अभिनंदन किया गया। वर्तमान में शिक्षा पद्धति में विभिन्न प्रकार के बदलाव व उनके होने वाले प्रभाव का बच्चों के मानसिक पटल पर किस प्रकार का प्रभाव पढ़ रहा है, स्कूली छात्र-छात्राएं भारतीय संस्कृति से दूर होते जा रहे हैं व सिर्फ किताबी ज्ञान तक ही सीमित होते जा रहे हैं, शिक्षा प्रणाली किस प्रकार की हो यह एक गहरा चिंतनीय विषय है। डिजिटलाइजेशन प्रगति का स्तोत्र है और उसका दुरुपयोग बहुत घातक हो रहा है। प्रारंभिक शिक्षा से लेकर कॉलेज एजुकेशन एवं व्यवसायिक शिक्षा में सिर्फ नौकरी पाने तक शिक्षा का महत्व बढ़ता जा रहा है ।प्रारंभिक स्तर पर विकास हेतु कई परिवर्तन आवश्यक है। सारगर्भित गोष्ठी में बच्चों का गौशाला के अध्यापकों का योगदान रहा।
इस अवसर पर विधिक प्राधिकरण के रामपाल जाट ने राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष में विस्तृत जानकारी प्रदान की एवं सरकारी योजनाओं के बारे में अवगत कराया। विशिष्ट अतिथि प्रकाश जैन ने पूर्व में चलित गुरुकुल पद्धति को श्रेष्ठ बताते हुए वर्तमान शिक्षा पद्धति को उस से जोड़ते हुए अगर प्रयास किए जाएं तो भारतीय संस्कृति के लिए एवं बच्चों के विकास के लिए अच्छा कदम होगा ।
कार्यक्रम के अंत में स्कूल की प्रधानाचार्य सुरेश शुभा द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया गया। इस अवसर पर स्कूली छात्राओं के द्वारा कई प्रकार से लिखे स्लोगन के द्वारा शहर वासियों को ‘‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’’ आदि का संदेश दिया।

(प्रकाष जैन)
98293 32777

error: Content is protected !!