अजमेर मंडल पर 74वें गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन

उत्तर पश्चिम रेलवे, अजमेर मंडल पर दिनांक 26 जनवरी, 2023 को 74वां गणतंत्र दिवस मनाया गया। प्रमुख कार्यक्रम का आयोजन ए.डी.एस.ए. स्पोर्ट्स ग्राऊन्ड, अजमेर में किया गया। इस समारोह में मंडल रेल प्रबंधक श्री राजीव धनखड़ द्वारा ध्वजारोहण किया गया। समारोह के दौरान परेड, महाप्रबंधक महोदय का गणतंत्र दिवस सन्देश का वाचन, संस्कृतिक कार्यक्रम तथा वृक्षारोपण का आयोजन किया गया । इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री संजीव कुमार, मुख्य परियोजना प्रबंधक/ गतिशक्ति श्री अनूप शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक श्री अरुणांशु सरकार सहित मण्डल के अधिकारी, कर्मचारी, महिला कल्याण संगठन तथा मान्यता प्राप्त कर्मचारी संगठनों के पदाधिकारी उपस्थित थे। मंडल के अन्य रेलवे स्टेशनों व कार्यालयों पर भी ध्वजारोहण व संस्कृतिक कार्यक्रमों द्वारा गणतंत्र दिवस मनाया गया|

इसी प्रकार लोको स्पोर्ट्स ग्राउंड में मुख्य कारखाना प्रबंधक श्री ए के अबरोल द्वारा ध्वजारोहण किया गया। परेड का निरीक्षण तथा गणतंत्र दिवस संदेश का वाचन भी किया गया।

पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन

गणतंत्र दिवस के अवसर पर दिनाँक 26.01.2023 को अजमेर रेल म्यूजियम के प्रांगण में विधार्थियों के लिये एक पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का विषय “भारतीय रेल और हम “ रखा गया था। जिसमें विद्यार्थियों के दो ग्रुप बनाये गये थे । प्रथम ग्रुप 6 से 10 वर्ष और द्वितीय ग्रुप 11 से 15 वर्ष के कुल 94 विद्यार्थियों ने आकर्षक पेंटिंग बनाई। जिसमें, स्टेशन प्लेटफार्म, मेट्रो रेल, भाप इंजिन, टूरिस्ट ट्रेन व बुलेट ट्रेन की पेंटिंग शामिल थी। विजेता विधार्थियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा ।

सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल के सामने नसीराबाद रोड पर स्थित रेल म्यूजियम अजमेर के लिए नया पर्यटन स्थल बन चुका है | इसमें 1853 से लेकर वर्तमान तक रेल का इतिहास संजो कर रखा गया है । रेल के इतिहास और विकास को जानने के लिए म्यूजियम हर उम्र के लोगों के लिए ज्ञान वर्धन का स्त्रोत बन गया है , खासकर बच्चों के लिए म्यूजियम में बहुत कुछ है जो थ्योरी के अलावा उन्हें प्रैक्टिकल ज्ञान भी देता है जिससे उनकी रूचि और बढ़ती है। अजमेर के रेल म्यूजियम में कई मॉडल, मशीन, इंजन, घड़ियां सहित विभिन्न उपकरण उपलब्ध है। पूरे म्यूजियम में घूमने और जानकारी हासिल करने में करीब एक से डेढ़ घंटे का वक्त लगता है। म्यूजियम में बच्चों का सबसे आकर्षण का केंद्र टॉय ट्रेन है।

मुख्य जनसंपर्क निरीक्षक अजमेर

error: Content is protected !!