गांव व गरीब की समस्या का निदान तत्काल हों-मैथ्यू

अजमेर। मुख्य सचिव श्री सी.के.मैथ्यू ने वीडियो कॉफे्रसिंग के माध्यम से सभी जिला कलक्टर से कहा है कि आगामी 10 जनवरी से 28 फरवरी तक आयोजित होने वाले प्रशासन गांव के संग अभियान में गांव और वहां के गरीब लोगों की समस्याओं का तत्काल निदान हो । राजस्व संबंधी मामलों का निस्तारण मौके पर ही करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों की भांति ग्रामीण क्षेत्रों में भी जरूरतमंद भूमिहीन लोगों को पट्टे जारी किये जायें । मुख्य सचिव ने आज कोच्चि से वीडियो कॉफ्रेसिंग के माध्यम से राज्य के लगभग आधा दर्जन जिलों के जिला कलक्टर से वीडियों कॉंफ्रेसिंग के माध्यम से सीधे बातचीत की और कहा कि पूर्व में राज्य में आयोजित राजस्व अभियानों का अच्छा प्रभाव रहा है और आम लोगों की समस्याओं का निराकरण हुआ है, इसलिये इस अभियान को सकारात्मक रूप को लेकर अच्छी तरीके से चलाना है किसी प्रकार की विवादास्पद स्थिति से बचकर ग्रामीणों की सहायता करनी है। शिविर स्थल पर सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध हों और सर्दी का पूरा ख्याल रखकर समय का निर्धारण किया जायें।
उन्होंने शिविरों के व्यापक प्रचार-प्रसार पर जोर देते हुए प्रत्येक जनप्रतिनिधि को इसकी जानकारी देने और सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को उनके कार्यों के प्रति स्पष्ट जानकारी देने को भी कहा।
राज्य की प्रमुख शासन सचिव राजस्व श्रीमती मालोविका पंवार ने वीडियो कॉफ्रेंिसंग में बताया कि इस अभियान में 21 विभागों को जोड़ा गया है और सभी विभागों के कार्यों को स्पष्ट कर दिया गया है। शिविर प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर लगेगा जो दो दिन का होगा। एक दिन तैयारी शिविर होगा और दूसरे दिन सभी समस्याओं का निराकरण करने का प्रयास किया जायेंगा। इस संबंध में राज्य स्तर से सभी प्रकार से निर्देश दिये जाकर निर्देश पुस्तिका सभी अधिकारियों को दी जा चुकी है।
उन्होंने कहा कि इन शिविरों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने से ही इसका सही लाभ मिल पायेंगा और राज्य सरकार की मंशा की भी पूर्ति होगी। राज्य के सभी जिलों से ग्राम पंचायतवार शिविर का कार्यक्रम तय कर लिया गया है। उन्होंने यह कार्यक्रम सभी जनप्रतिनिधियों को देने तथा राजस्व अधिकारियों के साथ-साथ अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक आयोजित कर उन्हें प्रत्येक स्थिति से अवगत कराना है। उन्होंने यह भी बताया कि राज्य स्तर पर अभियान की प्रभारी अधिकारी श्रीमती स्नेहलता पंवार उप शासन सचिव राजस्व को बनाया गया है। दो पारियों में जयपुर में नियंत्रण कक्ष चलेगा जिसमें जिलों से मांगे जाने वाले मार्गदर्शन और जानकारी 24 घंटे में उपलब्ध करा दी जायेगी। इसके लिए प्रभारी अधिकारी उप शासन सचिव रूल्स श्री लेखराज तोषवाड़ा को लगाया है। उन्होंने सभी विभागों के साथ समन्वय होने के संबंध में भी चर्चा की गई।
अजमेर के अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सिंह भाटी ने अजमेर संभाग के अजमेर, नागौर, भीलवाड़ा व टोंक जिले में इस अभियान में की गई तैयारियों व कार्य की विस्तार से जानकारी दी और बताया कि संभाग स्तर से सभी जिलों के साथ मोनोटेरिंग की व्यवस्था की गई है।

अजमेर जिले में सभी तैयारियां पूरी
अतिरिक्त जिला कलक्टर राजस्व श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि अजमेर जिले में प्रशासन गांव के संग अभियान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है । सभी आठ पंचायत समितियों की 276 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर शिविरों के आयोजन का कार्यक्रम निर्धारित कर सभी जनप्रतिनिधियों, प्रभारी अधिकारियों व अन्य अधिकारियों को उपलब्ध करा दिया गया है। जिले के सभी राजस्व अधिकारियों की बैठक जिला कलक्टर द्वारा ली जा चुकी है। प्रभारी अधिकारियों का निर्धारण किया गया है। कल 8 जनवरी को पुन: राजस्व अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई है। उपखण्ड अधिकारियों द्वारा अपने अपने क्षेत्र में बैठकें आयोजित की गई है। जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक में भी सभी जनप्रतिनिधियों को अभियान के बारे में बताया गया है।
राठौड़ ने अजमेर जिले की पेराफेरी के गांवों की समस्याओं के बारे में निराकरण करने के लिए मार्गदर्शन मांगा है। प्रमुख शासन सचिव राजस्व ने अजमेर के सहायक निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क से प्रचार-प्रसार के माध्यमों से इस अभियान की जानकारी आम जन को देने और इसमें होने वाले कार्यों को भी जन-जन तक पहुंचाने के बारे में बताया। वीडियों कॉफ्रेसिंग में सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!