मनरेगा में स्थाई महत्व के पक्के कार्य करायें-पायलट

अजमेर। केन्द्रीय कम्पनी मामलात मंत्री एवं अजमेर के लोकसभा सदस्य श्री सचिन पायलट ने महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में स्थाई महत्व के पक्के कार्य कराने पर जोर देते हुए कहा है कि कच्चे कार्य से ग्रामीण क्षेत्रों का वास्तविक विकास संभव नहीं है और वर्षा के आते ही मिट्टी के कार्य भी खराब हो जाते हैं ।
पायलट यहां जिला परिषद के सभागार में आयोजित जिला स्तरीय निगरानी एवं सतर्कता समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अजमेर लोकसभा क्षेत्र में चल रहे भारत सरकार की विभिन्न ग्रामीण विकास योजनाओं और सांसद कोष के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे । उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि भारत सरकार या राज्य सरकार के द्वारा उपलब्ध कराई जा रही धनराशि का अधिकतम उपयोग सीमित संसाधनों में किया जाना चाहिए जिससे ग्रामीण क्षेत्रों की तस्वीर बदल सके ।
केन्द्रीय मंत्री श्री पायलट ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि गत चार वर्षों में अजमेर जिले में उल्लेखनीय कार्य हुए हैं, ग्रामीण क्षेत्रों में हुए विकास कार्यों से ग्रामीणों को अच्छे साधन सुविधायें उपलब्ध होने लगी हंै ।
पायलट ने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा हुडको से 34 सौ करोड़ रूपये का ऋण लेकर मुख्यमंत्री ग्रामीण बीपीएल आवास योजना जो फ्लेगशिप कार्यक्रम के रूप में संचालित की हंै पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के आवासहीन बीपीएल परिवारों को आवास उपलब्ध कराने की इस अनूठी योजना से वास्तविक गरीबों को लाभ मिलेगा और उनके परिवार को छत मुहैया होगी । उन्होंने जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी.आर.मीना से कहा कि अजमेर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न योजनाओं के तहत कराये गये निर्माण कार्यों एवं भवन जो किसी न किसी कारण से अधूरे पड़े हैं उन्हें किसी भी अन्य योजना से जोड़कर पूरे करवायें, जिससे उसका लाभ मिल सके । उन्होंने मनरेगा में गांवों में सीमेंट ब्लॉक की सड़कें एवं नालियां बनाकर स्थाई कार्य करने के निर्देश दिये जिससे गांवों में फैल रहा कीचड़ दूर हो सके ।
उन्होंने कहा कि सरकार स्वयं सेवी संस्थाओं को और बढ़ावा देने और संसाधन उपलब्ध करवाने पर ज्यादा ध्यान दे रही है इसलिए स्वयं सेवा सहायता समूह कार्यक्रम को भी पूरी प्राथमिकता दी जा रही है । महाराष्ट्र और आंध्रप्रदेश में स्वयं सेवी संस्थाओं में ग्रामीण क्षेत्रों में क्रांति तक ला दी है । अजमेर जिले में भी अच्छा कार्य हुआ है परंतु हमें इन समूहों को और अधिक सहायता व मार्गदर्शन देने की जरूरत है, जिससे उनके उत्पादों को अच्छे बाजार मिल सकें और समूहों को अधिकतम राशि मिल सके ।
उन्होंने विद्युत वितरण निगम को ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीणों की सुविधा के अनुसार निर्धारित अवधि तक दिन में बिजली बिना किसी व्यवधान के उपलब्ध कराने को कहा जिससे उनकी फसल को कोई नुकसान नहीं हो । उन्होंने वर्तमान समय में इस ओर विभाग द्वारा विशेष ध्यान देने तथा जिला कलक्टर से कहा कि वे प्रत्येक दो सप्ताह में निगम से विस्तार से विस्तृत रिपोर्ट मंगाकर ट्रांसफार्मस के बारे में समीक्षा करें तथा जलने व चोरी गये ट्रांसफार्मरों की जगह अन्य ट्रांसफार्मर शीघ्र लग सके । चोरी जाने वाले ट्रांसफार्मर की प्रथम सूचना रिपोर्ट भी पुलिस द्वारा तत्काल दर्ज करने को भी कहा ।
अजमेर के सांसद श्री पायलट ने बैठक में इन्दिरा आवास योजना, स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना, जलग्रहण योजनायें, स्वविवेक योजना, ग्रामीण जनभागीदारी विकास, निर्बंध राशि, मिड डे मील, पन्नाधाय अमृत योजना, संपूर्ण स्वच्छता कार्यक्रम तथा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की विस्तार में समीक्षा की जिसके बारे में जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने जिले में हुए विकास कार्यों की प्रगति प्रजेन्टेशन के माध्यम से दी ।
शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ ने अजमेर के आस-पास के पेराफेरी गांवों में बीपीएल परिवारों को आवास के लिए पट्टे जारी कराने तथा सांसद व विधायक कोष से दी गई राशि के कार्यों को शीघ्र पूरा कराने को कहा । उन्होंने पुष्कर ग्राम सभा के ऐसे बकाया कार्यों के बारे में भी जानकारी दी । उन्होंने ग्रामीण ढाणियों में वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर विकास योजनाओं को अंजाम देने का भी अनुरोध किया ।
जिला कलक्टर श्री गालरिया ने बताया कि अजमेर जिले में महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत इस वर्ष 145 करोड़ रूपये के कार्य कराये गये हैं । 165 करोड़ रूपये की राशि इस जिले के पास उपलब्ध है । 82 लाख से भी अधिक मानव दिवस रोजगार का सृजन हुआ है और दो लाख 37 हजार ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराया है ।
बैठक में संसदीय सचिव एवं मसूदा के विधायक श्री ब्रह्मदेव कुमावत, किशनगढ़ के विधायक श्री नाथूराम सिनोदिया व नसीराबाद के विधायक श्री महेन्द्र सिंह गुर्जर तथा श्रीनगर के प्रधान श्री रामनारायण गुर्जर ने भी कार्यों को और गति देने तथा महात्मा गांधी नरेगा कार्यों में पक्के कार्य कराने के बारे में बताया ।
पायलट द्वारा सांसद कोष से 14 करोड़ के कार्यों की अभिशंसा
अजमेर। केन्द्रीय राज्य मंत्री एवं अजमेर लोकसभा क्षेत्र के सांसद श्री सचिन पायलट ने वर्ष 2009 से वित्तीय वर्ष 2012-13 तक के लिए 14 करोड़ 18 लाख के विभिन्न कार्यों की अनुशंसा अपने सांसद स्थानीय विकास कोष से कराने की है ।
पायलट द्वारा आज जिला परिषद सभागार में ली गई जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक में समीक्षा करते हुए इन कार्यों की भी समीक्षा की । श्री पायलट के सांसद कोष से 14 करोड़ के विरूद्घ 14करोड़ 18 लाख के कार्य स्वीकृत किये जा चुके हैं, इनसे अजमेर लोकसभा क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्रों का विकास होगा वहीं क्षेत्र के ग्रामीणों को इसका पूरा लाभ मिलेगा।
ग्राम पंचायत मकरेड़ा व बीर से प्रशासन गांवों के संग अभियान का शुभारंभ करेंगे
अजमेर। केंद्रीय कंपनी मामलात मंत्री श्री सचिन पायलट 10 जनवरी को प्रात: 9.30 बजे पीसांगन पंचायत समिति की ग्राम पंचायत मकरेड़ा तत्पश्चात प्रात: 11 बजे श्रीनगर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत बीर में प्रशासन गांवों के संग अभियान का शुभारंभ करेंगे और ग्रामीणों से मिलेंगे, समस्याएं सुनेंगे।
पायलट दोपहर 12.30 बजे सिलोरा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत खातोली में आयोजित शिविर का अवलोकन करेंगे, अभाव अभियोग सुनेंगे और ग्रामवासियों को संबोधित करेंगे। कल दोपहर पश्चात ग्राम पंचायत टपूकड़ा, बुहारू, नलू, महंला, सवाई जयसिंहपुरा में आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेकर सायंकाल 5.45 बजे जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे और वायुयान से दिल्ली जाएंगे।

error: Content is protected !!