लोकसभा आम चुनाव-2024 : निर्वाचन विभाग के निर्देशों के अनुसार करें कार्य- डॉ. भारती दीक्षित

अजमेर, 19 मार्च। लोकसभा आम चुनाव-2024 के दौरान समस्त प्रकोष्ठ प्रभारियों एवं निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों को निर्वाचन विभाग के निर्देशों के अनुसार कार्य करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. भारती दीक्षित द्वारा निर्देशित किया गया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. भारती दीक्षित द्वारा मंगलवार को वीसी के माध्यम से निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों एवं प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक ली गई। इसमें निर्वाचन विभाग के निर्देशन तथा निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) से कार्य के निर्देश दिए गए। क्षेत्र में प्रत्येक संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखी जाए। सदिग्ध व्यक्तियों पर कार्यवाही कर अवैध धनराशि, बहुमूल्य धातु, उपहार सामग्री को जब्त करें। इसके लिए आवश्यक पुलिस बल निकटवर्ती पुलिस थाने से उपलब्ध कराया जाएगा। सीजर मेमो के साथ जिला शिकायत निवारण समिति के माध्यम से रीलीज करने की जानकारी भी दी जाए। जब्त की समस्त रिपोर्ट में एकरूपता रहे। जब्त सामग्री जमा करने तथा रीलीज करवाने के लिए समान व्यक्ति को नियोजित किया जाए।

उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता के प्रभावी होने के साथ ही राजनैतिक प्रकृति के समस्त विज्ञापनों को हटाया जाना सुनिश्चित करेें। डाक मत पत्रों के लिए विकसित पोस्टल बडी एप का उपयोग किया जाएगा। इस प्रकोष्ठ के लिए कार्य करने वालो का प्रशिक्षण भी अयोजित किया जाएगा। मतदान दलों के द्वितीय प्रशिक्षण की तैयारियां अभी से आरम्भ करें। होम वोटिंग के लिए नियोजित दलों का प्रशिक्षण समय पर सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने बताया कि निर्वाचन कार्यो में लगे विडियोग्राफर का सैटेलाईट प्रशिक्षण एआरओ स्तर पर आयोजित होगा। राजनैतिक जन प्रतिनिधियों के कार्यपालक वाहनों को जिला पूल में जमा करवाया जाए। लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के विभिन्न स्थानों के सेडो एरिया के लिए कम्यूनिकेश प्लान तैयार करें। शस्त्र जमा कराने की नियमित मॉनिटरिंग हो। क्षेत्र के असामाजिक एवं आपराधिक तत्वों को पाबन्द करें। समस्त अधिकारी एवं कार्मिक आपसी समन्वय से कार्य करें।

इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री लाकेश कुमार गौतम, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ सहित समस्त प्रकोष्ठ प्रभारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!