जेएलएन में तुरंत उपलब्ध कराएं एमएमआर के टीके, सुधारें व्यवस्थाएं- देवनानी

अस्पताल की अव्यवस्थाओं पर सुधार के प्रयासों को गति देने को कहा विधानसभा अध्यक्ष
’अधीक्षक द्वारा किए गए सुधार के प्रयासों पर संतोष व्यक्त किया
मरीजों को दें राहत, मौसमी बीमारियों में बरतें विशेष सतर्कता

वासुदेव देवनानी
अजमेर, 1 अप्रैल। विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में अव्यवस्थाओं पर नाराजगी जताई है। उन्होंने अस्पताल प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि अस्पताल में व्यवस्थाओं को तुरंत सुधारा जाए। मौसमी बीमारियों को देखते हुए अस्पताल प्रशासन अलर्ट पर रहे। मरीजों को एमएमआर टीके, समय पर उपचार एवं जांच सुविधा मिले।
सोमवार को अजमेर प्रवास के दौरान शहर के कुछ मरीजों ने विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी से मिल कर अस्पताल में अव्यवस्थाओं की शिकायत की। इस पर श्री देवनानी ने अस्पताल अधीक्षक डॉ. अरविंद खरे से फोन पर बात की। उन्होंने अस्पताल में मीजल्स, मम्स और रूबेला बीमारियों की रोकथाम के लिए एमएमआर टीका उपलब्ध नहीं होने पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि अस्पताल प्रशासन तुरंत यह टीके रोगियों को उपलब्ध कराए। अस्पताल में इन बीमारियों के कई मरीज प्रतिदिन आ रहे हैं। उन्हें किसी भी हाल में राहत मिलनी चाहिए।
अस्पताल में बिना उपयोग पड़े फैब्रीकेटेड वार्ड में संसाधन होने के बावजूद मरीजों को उपलब्ध नहीं होने पर भी विधानसभा अध्यक्ष ने नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि अस्पताल में मरीजों को स्थान के अभाव में परेशानी झेलनी पड़ रही है। अस्पताल तुरंत इन वार्डों का उपयोग शुरू करें। इनमें नर्सिंग स्टाफ, दवा व जांच की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। इनमें आर्थोपैडिक या अन्य वार्ड शिफ्ट करें। इसी तरह एक्स-रे व अन्य जांचों पर लम्बी कतारे लग रही हैं। अस्पताल प्रशासन यह सुनिश्चित करें कि जांच केन्द्रों पर रोगी को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़े।
विधानसभा अध्यक्ष ने इस बात पर भी नाराजगी जाहिर की कि वार्डो मैं मरीजों को गर्मी में पंखे व अन्य सुविधाओं के लिए खुद इंतजाम करना पड़ रहा है। यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अधीक्षक खुद मॉनिटरिंग करें और मरीजों को सुविधाएं उपलब्ध कराएं। लाइट, पंखा, कूलर, एसी, लिफ्ट आदि की सभी व्यवस्थाएं चाक चौबंद रहें। अधीक्षक ने कहा कि अस्पताल में दवाइयां का स्टॉक मे कोई कमी नहीं है। मरीजों को सभी दवाएं उपलब्ध कराई जा रही है।
उन्होंने कहा कि पार्किंग की स्थिति पहले से कितनी सुधरी है? अधीक्षक ने बताया कि कैजुअल्टी के सामने नो पार्किंग जोन कर दिया गया है। पार्किंग की व्यवस्था पहले से सुधार दी गई है।
श्री देवनानी ने निर्देशित किया कि मरीज के रिश्तेदारों को बैठने के लिए व्यवस्थाएं करें। इस पर अधीक्षक ने बताया कि जगह-जगह मरीजों को बैठने के लिए बैंचेज लगा दी गई हैं। कैजुअल्टी के सामने वाले पार्क को मरीजों के रिश्तेदारों के लिए खोल दिया गया है। वहां पर बेंचेज और पानी की व्यवस्था कर दी गई है।
विधानसभा अध्यक्ष ने जांच रिपोर्ट के लिए बार कोड और शौचालय की सफाई के लिए क्यूआर कोड व्यवस्था की भी जानकारी ली। उन्होंने निर्देशित किया कि यह व्यवस्थाएं ढंग से लागू हो और नियमित मॉनिटरिंग की जाए।

error: Content is protected !!