वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त भारत के हो रहे प्रयास : देवनानी

विधानसभा अध्यक्ष ने टीबी रोगियों को बांटे पौष्टिक खाद्य सामग्री के किट

अजमेर, 9 मई। विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी स्वस्थ जीवन शैली ही उन्न्त जीवन का आधार है। तपेदिक अब लाइलाज नहीं है। रोगी नियमित दवा लेकर और पौष्टिक भोजन कर स्वस्थ हो सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र व राज्य सरकार वर्ष 2025 तक भारत को पूरी तरह टीबी मुक्त करने का प्रयास कर रही है।
विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने गुरूवार को जेएलएन के सामने रेडक्रास सोसायटी की ओर से आयोजित कार्यक्रम में तपेदिक रोगियों को पौष्टिक खाद्य सामग्री के किट वितरित किए। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में श्री देवनानी ने कहा कि निरोगी जीवन ही विश्व एवं समाज की उन्नति का मूल आधार है। प्रत्येक को अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना चाहिए। तपेदिक एक गंभीर बीमारी है लेकिन अब यह लाइलाज नहीं रही। तपेदिक के रोगी नियमित दवा का सेवन एवं पौष्टिक खुराक लेकर स्वस्थ हो सकते हैं। तपेदिक के सम्पूर्ण उन्मूलन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र व राज्य सरकार भी पूर्ण गंभीरता के साथ काम कर रही है। विश्व में 2035 तक टीबी उन्मूलन का लक्ष्य है लेकिन भारत सरकार ने 2025 तक ही टीबी को जड़ से खत्म करने का लक्ष्य तय किया है। इस दिशा में तेजी से काम हो रहा है।
उन्होंने कहा कि वर्तमान में राजस्थान में डबल इंजन की सरकार है। राजस्थान में स्वास्थ्य सेवाओं के सुधार के लिए तेजी से काम हो रहा है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में हर स्तर के चिकित्सालयों को संसाधनों और आवश्यक सेवाओं से लैस किया जा रहा है। अस्पताल में आने वाले प्रत्येक रोगी व्यक्ति को सम्पूर्ण जांच, उपचार व दवाओं की उपलब्धता कराई जा रही है।
उन्होंने कहा कि रेडक्रॉस एक ऐसी संस्था है जो पूरे विश्व में परोपकारी कार्य करती है। उन्होंने टीबी मरीजों से आग्रह किया कि नियमित रूप से दवाओं का सेवन करें। इस अवसर पर श्री सोमरत्न आर्य और सीएमएचओ डॉ. ज्योत्सना रंगा उपस्थित रहें।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!