अतीत को जाने, वर्तमान को समझे और भविष्य को नई दिशा दे- देवनानी

देश और प्रदेश की राजनैतिक विकास यात्रा में सहभागी बनने का प्रदेशवासियों का आहवान
विधानसभा जनदर्शन का नारी शक्ति से शुभारम्भ

अजमेर, 18 मई। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि संग्रहालय सांस्कृतिक व ऐतिहासिक धरोहरों को आमजन से जोडने के सेतु है, साथ ही यह इतिहास, कला, विज्ञान, संस्कृति एवं राजनीति के अनूठे संग्रह के भण्डार भी है। श्री देवनानी ने प्रदेशवासियों का आहवान किया कि वे संग्रहालय में आये और देश व प्रदेश की राजनैतिक विकास यात्रा में सहभागी बने। उन्होंने कहा कि अतीत को जाने, वर्तमान को समझे और भविष्य को नई दिशा देकर राष्ट्र के विकास में सक्रिय भागीदारी निभाये।

आजमन का निःशुल्क प्रवेश विधानसभा अध्यक्ष श्री देवनानी शनिवार को यहाँ विधानसभा में विश्व संग्रहालय दिवस पर आयोजित विधानसभा जनदर्शन कार्यक्रम के शुभारम्भ समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने भारत माता, माँ सरस्वती और स्वामी विवेकानन्द के चित्रों पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। महारानी कॉलेज की राजनीति विज्ञान की छात्राओं को विधानसभा के राजनैतिक आख्यान संग्रहालय का अवलोकन करवाकर विधानसभा जनदर्शन प्रारम्भ किया। विधानसभा अध्यक्ष श्री देवनानी की पहल से अब आमजन विधानसभा को देख सकेंगे। आमजन प्रातः 10 बजे से सांय 5 बजे तक द्वार संख्या 7 से आधार कार्ड दिखाकर निःशुल्क विधानसभा में प्रवेश कर सकेंगे। विधानसभा संग्रहालय का शनिवार को साप्ताहिक अवकाश रहेगा।

लोकतंत्र की गहराई को समझे श्री देवनानी ने विश्व संग्रहालय दिवस पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएँ दी है। उन्होंने कहा कि राजस्थान विधानसभा के संग्रहालय को देखने के लिए विधानसभा जनदर्शन कार्यक्रम नारी शक्ति से आरम्भ किया है। उन्होंने कहा कि भारत लोकतांत्रिक देश है। इसकी गहराई को हमे समझना होगा। प्राचीनकाल में न्यायसभा और राजसभा तथा पंचायतों में पंच पटेलों के पंच निर्णय हुआ करते थे। यह सब लोकतंत्र के परिचायक ही थे, जिनमे समयानुकूल बदलाव होता गया। बाद में संविधान विशेषज्ञों ने समृद्ध लोकतंत्र की रुप रेखा बनाई।

विधानसभा अध्यक्ष का प्रदेशवासियों से अपील- श्री देवनानी ने प्रदेशवासियों से अनुरोध किया है कि सभी लोग अपने सहपाठियों, मित्रों, परिवारजनों और परिचितों के साथ राजस्थान विधान सभा के भव्य भवन में निर्मित राजनीतिक आख्यान संग्रहालय को देखे। उन्होंने कहा कि इस संग्रहालय को देखकर लोग अत्याधुनिक तकनीकी माध्यमों द्वारा लोकतांत्रिक प्रणाली एवं राज्य की विकास यात्रा का जीवंत अनुभव कर सकेंगे।

राज्य के समृद्ध इतिहास का जीवन दिग्दर्शन- श्री देवनानी ने कहा कि विधानसभा के राजनैतिक आख्यान संग्रहालय में रियासतों के विलय, राजस्थान राज्य के गठन, राजस्थान की विधानसभा के विकास, राजस्थान के सभी मुख्यमंत्रियों के योगदान और उपलब्धियों, राजस्थान विधानसभा के सभी अध्यक्षों की जानकारी विभिन्न माध्यमों से दिग्दर्शित की गई है। श्री देवनानी ने कहा कि आधुनिक तकनीक के समावेश से बनाया गया संग्रहालय लोगों के लिए विधानसभा की कार्य प्रणाली और सामान्य नागरिक से जनता के सर्वोच्च प्रतिनिधि तक की यात्रा को जानने के लिए नई पीढी के लिए सतत प्रेरणा स्त्रोत है।

शोधकर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण श्री देवनानी ने कहा कि संग्रहालय शिक्षा के महवत्पूर्ण केन्द्र है। शोधकत्ताओं के लिए संग्रहालयों में अथाह भण्डार है। संग्रहालयों में शैक्षिणक, सांस्कृतिक, सामाजिक, आर्थिक विकास, राजनैतिक सहित पर्यटन कला व संस्कृति का समावेश है। उन्होनें कहा कि राजस्थान की कला व संस्कृति की विश्व में पहचान है।

गौरव की अनुभूति करे- श्री देवनानी ने कहा कि मेरा देश महान है, राजस्थान महान है। यह महान क्यों है, इसे समझे। अपने देश की पुरातन संस्कृति को देखे और गौरव की अनुभूति करें। राष्ट्र प्रथम है, उसके भाव को समझे और अपने ज्ञान का उपयोग राष्ट्र के लिये करे। सन 2047 में विकसित भारत के निर्माण में भागीदारी निभाने के लिये मंथन करें।

नौकरी देने वाले बने- श्री देवनानी ने युवाओं का आहवान किया कि वे नौकरी देने वाले बने। स्वंय का विश्लेषण करें। पढाई के मूल उद्देश्य को समझे। स्वंय समाज प्रदेश और देश को आगे बढाने के लिए सकारात्मक कदम उठायें। श्रेष्ठ नागरिक बने। विश्व का सिरमौर भारत बने, इसके लिए सभी सक्रिय भागीदारी निभाये।

छात्राओं ने अनुभव सुनाये महारानी महाविद्यालय की छात्राओं ने राजनैतिक आख्यान संग्रहालय को देखने के बाद अपने अनुभव सुनायें। राजनीति विज्ञान की छात्रा सुश्री आरती सोमानी ने कहा कि उन्हें लोकतंत्र की जानकारी नजदीक से जानने का मौक मिला। विधानसभा में आकर वे गौरव की अनुभूति कर रही है। एक अन्य छात्रा सुश्री हेमलता ने कहा कि राजस्थान की राजनीति को आधुनिक तकनीक के माध्यम से समझा। विधानसभा भवन में भ्रमण से उन्हें गर्व महसूस हुआ है। समारोह में विधानसभा के प्रमुख सचिव श्री महावीर प्रसाद शर्मा, स्मार्ट सिटी के श्री अजय कुमार, श्री नीरज कुमार और महारानी महाविद्यालय के उपप्राचार्य श्रीमती सीमा भदोरिया मौजूद रही। विधानसभा के वरिष्ठ उप सचिव श्री श्रीकृष्ण ने अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन श्री उज्जवल जैन ने किया

error: Content is protected !!