लघु उद्योग भारती अजमेर महिला इकाई :रजोनिवृत्ति पर सेमिनार सम्पन्न

महिलाएं खुद के मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य का रखे ख्याल—डॉ अंजू गुप्ता

अजमेर, 24 जून()। सीनियर गायनेकोलॉजिस्ट डॉ अंजू गुप्ता ने कहा कि महिलाएं खुद के मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रखें। समय से पहले रजोनिवृत्ति होने से बचने के लिए थोड़ा खुद का ध्यान रखने को प्राथमिकता से अपनाए।

डॉ अंजू गुप्ता मंगलवार को मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के सभागार में लघु उद्योग भारती अजमेर महिला इकाई की ओर से आयोजित मेनोपॉज विषय सेमिनार में मुख्य वक्ता के रूप में महिलाओं को संबोधित कर रही थी। इस मौके पर डायटीशियन डॉ विनीता राय ने महिलाओं को मेनोपॉज के दौरान एवं उसके बाद बेहतर स्वास्थ्य के लिए पौष्टिक भोजन एवं व्यायाम की सलाह दी।
डॉ अंजू गुप्ता ने कहा रजोनिवृत्ति के लक्षणों को नजरअंदाज ना करें उन्हें पहचान कर अपेक्षित जांच कराएं और चिकित्सक की सलाह ले। उन्होंने चिंता दर्शाई कि वर्तमान में भौतिक संसाधनों का अधिकतम उपयोग और काम काज के अत्यधिक स्ट्रेस के कारण कम उम्र में मासिक धर्म शुरू होने लगा है और समय से पहले ही रजोनिवृत्ति होने लगी है। भारत और अन्य विकासशील देशों में रजोनिवृत्ति की औसत आयु 45 से 50 वर्ष के बीच होती है। रजोनिवृत्ति की आयु भौगोलिक, नस्लीय, पोषण संबंधी और अन्य कारणों से अलग-अलग महिलाओं में अलग-अलग हो सकती है।
इसलिए महिलाओं को मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के साथ शारीरिक फिटनेस का ख्याल रखने की भी सलाह दी जाती है।
सेमिनार के प्रारंभ में लघु उद्योग भारती महिला इकाई की अध्यक्ष दिव्या सोमानी, सचिव अंकिता कुमावत व कोषाध्यक्ष शिल्पी जैन ने अतिथियों का स्वागत किया। संरक्षक मृदुला मित्तल ने सभी आगंतुकों का आभार व्यक्त किया। सेमिनार में पचास से अधिक महिलाओं ने हिस्सा लिया।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!