नसीम अख्तर इंसाफ ने पट्टे वितरित किये

अजमेर । शिक्षा राज्य मंत्राी श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ ने आज प्रशासन गांव के संग अभियान के तहत सिलोरा ग्राम पंचायत समिति की ग्राम पंचायत पींगलोद व श्रीनगर की ग्राम पंचायत बबायचा में आयोजित शिविर का निरीक्षण किया । ग्रामवासियों को सुना और पट्टे वितरित किये ।

पींगलोद

नसीम अख्तर इंसाफ सिलोरा पींगलोद में एक महिला को पट्टा देते हुए

शिक्षा राज्य मंत्राी ने ग्राम पींगलोद में आयोजित शिविर में कल्याण प्रजापत, धर्मेन्द्र वैष्णव, हिदायत अली, सुआलाल, श्रीमती कमला देवी और प्रहलाद जाट को पट्टे वितरित किये । उन्होंने विद्युत वितरण निगम के सहायक अभियंता को निर्देश दिये कि वह काश्तकारों को 6 घंटे पूरी बिजली दें । उन्होंने पन्ना बाबा की ढाणी में प्राथमिक विद्यालय और सामुदायिक भवन खोलने के लिए प्रयास करने का आश्वासन दिया और ग्राम मोतीपुरा में नई स्कूल के प्रस्ताव पर विचार करने को कहा । उन्होंने कृषि, शिक्षा, चिकित्सा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के उपस्थित अधिकारियों से कहा कि ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान करने में आगे आयें और उनकी समस्याओं का जल्दी से जल्दी निराकरण हो । उन्होंने पींगलोद में पशु चिकित्सालय के लिए कृषि मंत्राी से वार्ता करने, चक पींगलोद से तित्यारी रोड को बनवाने का आश्वासन भी दिया ।
श्रीमती इंसाफ ने शिविर में आने वाले गरीब ग्रामीणों की शिकायतों का निस्तारण करने में उदारवादी दृष्टिकोण अपनाने को कहा ।
रामाकिशन विशेष योग्यजन को शिविर में मौके पर ही प्रमाण पत्रा

साठ वर्षीय विकलांग रामा किशन

शिक्षा राज्य मंत्राी ने शिविर निरीक्षण दौरान 60 वर्षीय निशक्तजन रामा किशन के अनुरोध पर उपस्थित चिकित्साधिकारी को मौके पर ही प्रमाण पत्रा देने के निर्देश दिये । शिविर में तत्परता से प्रमाण पत्रा बनाकर मौके पर रामा किशन को दिया गया ।
उसने बताया कि वर्ष 2002 में दुर्घटना में उसके दोनों पैर अपाहिज हो गये तब से वह गरीबी का जीवन जी रहा है । गांववासी उसकी मदद करते रहते हैं, जिससे घर में चूल्हा जलता है ।
श्रीमती इंसाफ ने रामा किशन को निशक्तजन पेंशन देने के लिए भी सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग के अधिकारियों को कहा। शिविर में ही पेंशन के लिए उसका प्रार्थना पत्रा तैयार करवाया गया ।
इस अवसर पर उपखंड अधिकारी के.के.त्रिवेदी, तहसीलदार हरिताभ आदित्य सहित सैंकड़ों ग्रामीण मौजूद थे ।
बबायचा

नसीम अख्तर इंसाफ शिविर में ग्रामवासियों को सम्बोधित करते हुए

शिक्षा राज्य मंत्राी ने बबायचा में आयोजित शिविर में 34 व्यक्तियों को पट्टे वितरित किये और ग्रामीणों को सुना । श्रीमती इंसाफ के विशेष प्रयासों से श्री अल्लानूर के घर का विद्युत मीटर उसके अनुरोध पर मौके पर ही बदलवाया गया । इसके अतिरिक्त उन्होंने ग्रामीणों के सीमा ज्ञान, पेयजल, आबादी विस्तार, ग्राम हासियावास में पेयजल आपूर्ति प्रबंधन आदि से संबंधित अनेक प्रार्थना पत्रा देखे और शिविर प्रभारी को उनका निस्तारण करने को कहा । श्रीमती इंसाफ ने कहा कि गांववासियों के दुखदर्द दूर करने के लिए मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत के निर्देश पर पूरे राज्य में दूसरी बार प्रशासन गांव के संग अभियान संचालित किया जा रहा है । उन्होंने यह भी कहा कि मुख्यमंत्राी की मंशा है कि अभियान मंे ग्रामीणों का कोई काम लम्बित नहीं रहे। ऐसे काम जो किन्हीं कारणों से नहीं हो पायेंगे उन्हें चिन्हित कर मुख्यमंत्राी को अवगत कराया जायेगा जिससे कि उनके काम पूरे हो सकंे । उन्होंने ग्रामीणों से शिविर में सभी जरूरी दस्तावेज साथ लेकर आने की बात भी कही । श्रीनगर पंचायत समिति के प्रधान रामनारायण गुर्जर ने भी सम्बोधित किया और ग्रामीणों से अभियान का अधिक से अधिक लाभ उठाने का अनुरोध किया। इस अवसर पर पंचायत समिति प्रधान नन्दराम थाकड, पंचायत समिति सदस्य रामनिवास सहायक कलक्टर श्रीमती अनिता चैधरी, विकास अधिकारी अमित जैन, तहसीलदार मनमोहन मीणा, सरपंच नटवर सिंह सहित काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे ।
विशेष योग्यजन मंगलचन्द के सभी काम हुए शिविर में 35 वर्षीय विशेष योग्यजन श्री मंगलचन्द का मौके पर ही स्वास्थ्य निरीक्षण कर प्रमाण पत्रा बनाया गया, रोडवेज पास और विकलांग पेंशन का कार्य हुआ । मंगलचन्द ने बताया कि वह इसके लिए विगत 20 वर्षों से प्रयासरत रहा । उसने कई बार आवेदन भी किया किंतु पर्याप्त सुनवाई नहीं हुई । आज मंत्राी जी के शिविर में आने से वह निहाल हो गया और उसके सभी काम हो गये । सायंकाल वह खुश होकर घर लौटा । बबायचा में आयोजित शिविर में 234 जाति, 81 मूल निवास, 225 जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्रा जारी किये गये । आपसी समझाईश से पांच भूमि बंटवारे के प्रकरण निपटाये गये । रोडवेज निशुल्क पास 51 व्यक्तियों को दिये गये । पालनहार योजना में 4 प्रकरण निस्तारित हुए, 24 व्यक्तियों को वृद्धावस्था, विधवा व निशक्तजन पेंशन स्वीकृत कर,86 नामान्तरकरण खोले गये । नौ व्यक्तियों के विद्युत मीटर बदले गये । आयुर्वेद विभाग द्वारा 136 तथा चिकित्सा विभाग द्वारा 82 रोगियों की स्वास्थ्य जांच कर मुख्यमंत्राी निशुल्क दवा योजना में दवा दी गई । पशुपालन विभाग द्वारा 120 पशुओं का टीकाकरण किया गया, 93 को कृमिनाशक दवाई पिलाई गई और सात पशुओं का ईलाज हुआ । आबादी विस्तार के लिए 29.84 हैक्टेयर भूमि ग्राम पंचायत को दी गई । जिला उद्योग अधिकारी श्री छीतरमल टेपण के अनुरोध पर ग्राम में बाल उद्यान के लिए जमीन का प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया ।

इंसाफ अली ने मगरी की ढाणी में चैपाल लगाई

इंसाफ अली ने आज ग्राम करकेड़ी, खानपुर, अमरपुरा का दौरा कर ग्रामीणों को सुना और बबायचा के निकट मगरी की ढाणी में चैपाल लगाई । इस अवसर पर पूर्व प्रधान कान्हाराम चैधरी, सर्वश्री जीवणराम भाखर, नन्दाजी, फिरोज खां देसवाली सहित अन्य ग्रामवासी मौजूद थे ।

 

error: Content is protected !!