युवा साहसी बनें और देश को नई दिशा दें – गरासिया

mangilalअजमेर । राज्य के युवा एवं खेल मामलात मंत्राी  मांगीलाल गरासिया ने युवाओं को साहसी बनने और देश के विकास को नई दिशा देने का आव्हान किया है।  गरासिया आज जाट विश्राम स्थली पुष्कर में नेहरू युवा केन्द्र अजमेर के तत्वावधान में आयोजित 6 दिवसीय राष्ट्रीय एकता शिविर में देश के विभिन्न प्रातों और राज्य के विभिन्न जिलों के नेहरू युवा केन्द्र और संगठन के कार्यकर्ताओं को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने देश भौगोलिक दृष्टि से विभिन्नता लिए हुए होने पर भी एक होने की बात कही और राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देने के लिए नेहरू युवा केन्द्र के कार्यकर्ताओं की तारीफ की।
उन्होंने देश की नौनिहाल पीढ़ी को 21 वीं शताब्दी के भारत के निर्माण के सपने को देश के पूर्व प्रधानमंत्राी जवाहर लाल नेहरू व राजीव गांधी के आदर्शों पर चलकर पूरा करने और युवाओं में नया उत्साह जागृत करने का आव्हान भी किया। उन्होंने बताया कि नेहरू युवा केन्द्र के ढ़ाई लाख युवाओं की टीम देश को आगे बढ़ाने के लिए संकल्परत है । इसका परिणाम यह हुआ कि भारत आज कम्प्यूटर प्रौद्योगिकी में विश्व में अपना अहम स्थान रखने लगा है। गरासिया ने प्रधानमंत्राी श्री मनमोहन सिंह एवं राजस्थान के मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत द्वारा खेल प्रतिभाओं को तराशने और गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए अनुदान में की गई बढ़ोतरी करने पर आभार व्यक्त किया और बताया कि पायका योजना के तहत 869 ग्राम पंचायतों में खेल संसाधन संबंधी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। द्वितीय चरण में 917 ग्राम पंचायतों को जोड़ा जा रहा है और क्रीड़ा श्री की नियुक्तियां की गई हैं। राजस्थान में साढ़े 17 हजार नेहरू युवा केन्द्र संगठन पंजीकृत हैं और स्वामी विवेकानन्द के आदर्शों को अपनाकर राष्ट्र निर्माण में लगे हुए हैं। पुष्कर नगरपालिका की अध्यक्ष श्रीमती मंजू कुर्डिया ने समारोह की अध्यक्षता करते हुए आम जन की सेवा के संकल्प को दोहराया और कहा कि वे युवाओं की शिकायतों को दूर करेंगी।
समारोह में पंजाब से आये नेहरू युवा केन्द्र के दल ने थादरा लोक नृत्य, हमीरपुर हिमाचल प्रदेश के कलाकारों ने थमाकड़ा, गुजरात जूनागढ़, हाथरस यू.पी. तथा नागपुर महाराष्ट्र के युवा मंडल के कलाकारों ने गरबा, लावणी आदि लोकनृत्य तथा देश भक्ति पूर्ण सामुहिक नृत्य प्रस्तुत कर एक से एक नायाब कला की प्रस्तुतियां दीं। चितौड़ की सीमा पुरोहित ने एकल नृत्य प्रस्तुत किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री गरासिया, उनकी धर्मपत्नी, पुष्कर नगर पालिकाध्यक्ष और अन्य अतिथियों का साफा बंधाकर और शॉल ओढ़ाकर सम्मान किया गया।हिमाचल प्रदेश के टीम लीडर कुसुम राज, मानसा पंजाब की श्रीमती कृष्णा गर्ग, जूनागढ़ के अर्जुन भाई, नागपुर के कौशल एस ढाके, हाथरस के संतोष कुमार यादव, चितौड़गढ की मणिकर व बूबानी के सरपंच गोपाल महाराज ने सभी अतिथियों का हर्ष उल्लास से अभिनंदन किया।

जिला युवा समन्वयक चौधरी धर्मपाल सिंह ने नेहरू युवा केन्द्र द्वारा किये गये कार्यों का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए कहा कि अजमेर जिले में राजस्थानी संस्कृति को देश के विभिन्न प्रांतों तक ले जाने और युवाओं में राष्ट्रीय चेतना उत्पन्न करने के लिए भरसक प्रयास किये हैं और आगे भी करता रहेगा।
उन्होंने शिविर कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि आगामी 22 फरवरी तक आयोजित इस राष्ट्रीय एकता शिविर में सहभागियों को सर्वधर्म प्रार्थना भक्ति गीत, योग, व्यायाम, परम्परागत खेल, श्रमदान और सामुदायिक कार्यक्रमों के प्रति प्रेरित किया जायेगा और अजमेर व पुष्कर के एतिहासिक स्थलों का भ्रमण कराया जायेगा।
इस अवसर पर जवाहर स्कूल के प्राधानाचार्य पुरूषोतम भारद्वाज, सेवानिवृत अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी ओ.पी.वैष्णव, बंसत शर्मा, आर.के.तुनवाल सैकड़ों की संख्या में युवक-युवतियां मौजूद थे।
इससे पूर्व युवा एवं खेल मामलात मंत्राी का जाट विश्राम स्थली पर पहुंचने पर जालौर के लोक कलाकारों द्वारा ढ़ोल नृत्य प्रस्तुत कर उनका अभिनन्दन किया गया। इस शिविर में 7 राज्य के 13 जिलों के 150 कार्यकर्ता भाग ले रहे हैं। आभार लेखाकार शंकर सिंह रावत ने व्यक्त किया।

error: Content is protected !!