विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों से किया ग्रामीणों को लाभान्वित

beawar-logoब्यावर । प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत मंगलवार को पंचायत समिति जवाजा के ग्राम कोटड़ा में आयोजित शिविर में ग्रामीणेां को विभिन्न जनहितकारी योजनाआंे व कार्यक्रमों से लाभान्वित किया गया। शिविर प्रभारी एसडीओ इन्द्रजीतंिसंह, बीडीओ केसरंिसंह रावत, तहसीलदार भंवरलाल कासोटिया तथा अन्य विभागीय अधिकारियों की टीमों ने ग्रामीणों की समस्याआंे एवं प्रकरणों का निस्तारण किया। ब्यावर विधायक शंकर सिंह रावत एवं जवाजा प्रधान किशन महाराज ने शिविर संबंधी व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। ग्राम सरपंच लाडूसिंह सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने लोगों को शिविर में दी जारही सुविधाओं का लाभ उठाने हेतु मार्गदर्शन प्रदान किया।
बीडीओ केसर सिंह रावत के अनुसार प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत जवाजा पंचायत समिति क्षेत्र की विभिन्न पंचायतमुख्यालयों पर लगाये गए शिविरों के क्रम में मंगलवार को कोटड़ा ग्राम में आयोजित शिविर दौरान अबतक सर्वाधिक 645 आवासीय पट्टे वितरित किये गए । इसके साथही कोटडा शिविर में 291 जन्म प्रमाणपत्रा, 22 मृत्यु प्रमाणपत्रा , रूरतमंदों को सुलभ कराया तथा 13 प्रकरणों में पंेशन स्वीकृति संबंधी कार्यवाही की गई। पंचायत क्षेत्रा में पालनहार योजना का लाभ दिलवाने के प्रयोजन से जरूरतमंद सात व्यक्तियों से आवेदन तैयार कर लिये गए। रोड़वेज टीम ने 6 निशक्तजनों तथा 31 वरिष्ठ नागरिकों को हाथों-हाथ पहचान पत्रा बनाकर सुलभ कराए।
चिकित्सा विभाग ने प्रातःकाल पंचायत मुख्यालय पर रैली निकालकर लेागों को शिविर में दी जारही विभागीय सुविधाओं का फायदा उठाने का संदेश दिया। समय पर टीकाकरण करवाने हेतु कोटड़ा गंाव के 8 बच्चों ने स्वस्थ शिशु प्रतियोगिता में भाग लिया जिसमें प्रथम स्थान पर राजवीर, द्वितीय बालिका वर्षा तथा तीसरा स्थान प्रमोद को मिलने पर उन्हें नकद राशि प्रदान कर पुरूस्कृत किया । साथही विभाग ने शिविर मंें 220 मरीजों का इलाज कर उन्हें दवा वितरित की, दो गर्भवती महिलाओं का पंजीयन कर 13 बच्चों को टीकें लगाएं तथा 5 रक्त पट्टिकाएं तैयार की।
जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के कमल बोहरा की टीम ने शिविर मौकेपर कोटड़ा में सरपंच लाडूसिंह के घरके समीप तथा राजकीय बालिका उच्चप्राथमिक विद्यालय कोटड़ा के खराब हैण्डपम्प को एवं गांव चिम्मनपुरा के खराब हैण्डपम्प को दुरूस्त किया । विद्युत निगम ने पंचायत क्षेत्रा में 6 खराब मीटर बदल कर उपभोक्ताओं को राहत दी।
इसी तरह राजस्व विभाग द्वारा काश्तकारों को नामान्तरण, पासबुक अपडेटिंग, राजस्व दस्तावेजों की प्रतिलिपियां तथा जरूरतमंद ग्रामीणों को मूल निवास तथा जाति प्रमाणपत्रा प्रदान किये जाने की सुविधा से लाभान्वित किया।

बड़कोचरा में शिविर

ब्यावर । प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत 20 फरवरी को जवाजा पंचायत समिति क्षेत्रा के ग्राम पंचायत मुख्यालय बड़कोचरा में शिविर का आयोजन कर ग्रामीणों को राहत प्रदान की जाएगी। शिविर प्रभारी अधिकारी एसडीओ इन्द्रजीत सिंह ने बड़कोचरा पंचायत क्षेत्रा वासियों को शिविर में प्रदान की जारही सुविधाओं का फायदा उठाने की सलाह दी है।

बछड़ा / बछड़ी एवं गाय-दुग्ध प्रतियोगिता 21 से 22 फरवरी को

ब्यावर । राज्यसरकार के निर्देशानुसार ब्यावर क्षेत्रा में अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों को पशुपालन हेतु बढ़ावा देने हेतु पशुपालन विभाग द्वारा राजकीय पशु चिकित्सालय ब्यावर में 21 से 22 फरवरी को गाय के बछडा व बछड़ी एवं गाय-दुग्ध प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।
यह जानकारी राजकीय पशु चिकित्सालय ब्यावर के प्रभारी एवं वरिष्ठ पशु चिकित्साधिकारी डॉ0 अजय अरोड़ा ने दी। पशु चिकित्साधिकारी डॉ0 अरोड़ा ने बताया िकइस आयोजन में ब्यावर उपखण्ड क्षेत्रा का कोई भी गाय पालन में रूचि रखने वाला अनुसूचित जाति का पशुपालक बन्धु शिरकत कर सकता है। उन्होंने बताया कि पशु चिकित्सालय ब्यावर में आयोजित होरही इस प्रतियोगिता के तहत 21 फरवरी को संबंधित गाय के बछडा व बछड़ी की जांच व अवलोकन करने के बाद दुधारू गायांे के दुग्ध का अभिलेखन किया जाएगा। प्रतियोगिता में अगले दिन 22 फरवरी को सर्वाेत्तम रहे बछड़ी / बछडी़ तथा सर्वाधिक दुग्ध देने वाली गायों के पशुपालकों को पुरूस्कृत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु इच्छुक अनुसूचित वर्ग के गौ- पालक 21 फरवरी को दोपहर एक बजे पशुचिकित्सालय ब्यावर में अपनी गाय व बछड़ा/बछडी सहित शिरकत करें तथा सायं 4 बजे गाय का दुग्ध निकालकर उसका अभिलेखन करवाएं। अधिक जानकारी हेतु आज ही पशु चिकित्सालय ब्यावर में सम्पर्क करें।

जैनगुरूकुल सीनियर स्कूल मंे वार्षिकोत्सव एवं विदाई समारोह

ब्यावर । राजकीय जैन गुरूकुल उच्च माध्यमिक विद्यालय ब्यावर में 20 फरवरी को प्रातः साढे़ 11 बजे वार्षिक उत्सव एवं विदाई समारोह का आयोजन होगा। प्रधानाचार्य के0पी0 चौहान ने उक्त जानकारी दी।

error: Content is protected !!