आरपीएससी ने जारी की मॉडल उत्तर कुंजी

rpsc logoअजमेर। आयोग द्वारा 27-02-2013 को कनिष्ठ रसायनज्ञ, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग एवं सहायक भू-संरक्षण अधिकारी (अभियांत्रिकी), वन विभाग की परीक्षा आयोजित की गई। इसकी मॉडल उत्तर कुंजी आयोग की वेबसाइट www.rajasthan.gov.in पर जारी कर दी गई है। उत्तर विकल्प के संबंध में यदि कोई आपत्ति है, तो अभ्यर्थी साक्ष्य सहित निर्धारित प्रपत्र में दिनांक 02-03-13 तक अभ्यावेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। आपत्ति साक्ष्य रहित या निर्धारित प्रपत्र में न होने पर अथवा निर्धारित तिथि के उपरांत प्राप्त होने पर स्वीकार्य नहीं किया जाएगा।
आयोग द्वारा परीक्षा आयोजन की तिथि को ही उत्तर कुंजी वेबसाइट पर डालने का यह पहला अवसर है। इससे परीक्षा परिणाम शीघ्र जारी करने में सहुलियत होगी। आयोग द्वारा सभी परीक्षाओं में उत्तर पत्रक के साथ अभ्यर्थी को कार्बन प्रति भी दी जाती है, ताकि अभ्यर्थी को उसके द्वारा भरे गये उत्तर विकल्प की जानकारी व साक्ष्य भी उपलब्ध रहे। आयोग द्वारा पहली बार परीक्षा केन्द्रों से अभ्यर्थियो की उपस्थिति एवं अन्य सूचना लेने में मोबाईल सॉफ्टवेयर का भी प्रयोग किया गया। उल्लेखनीय है कि राजस्थान लोक सेवा आयोग परीक्षा की सूचना का इस प्रकार आदान-प्रदान हेतु परम्परागत लिखित व्यवस्था की बजाए सॉफ्टवेयर आधारित प्रणाली का उपयोग करने वाला पहला आयोग है। इस सॉफ्टवेयर में एस.एम.एस. के रूप में भी सूचनाएं भेजने की व्यवस्था है। इस सॉफ्टवेयर से सबसे बडा लाभ यह होगा कि परीक्षा केन्द्र प्रभारी तत्काल सीधे आयोग से जुड़कर सूचनाएं दे और ले सकते हैं।
आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा सम्बन्धी सूचनाएं अब फेसबुक और ट्वीटर पर भी प्राप्त की जा सकती हैं इसके लिए अभ्यर्थी को आयोग की वेबसाइट पर दिये गये लिंक से जुड़कर निर्धारित पेज को लाईक करना होगा। आयोग के परीक्षा व अन्य सूचना संबंधी कार्यक्रम को अब गूगल कैलेण्डर के साथ जोड़ा गया है, जिसपर कोई अभ्यर्थी आवश्यक सूचना आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध इवेंट कैलेण्डर लिंक से प्राप्त कर सकता है।
-के.के.पाठक
सचिव

error: Content is protected !!