सैकण्ड्री स्तर की परीक्षाओं की सभी तैयारियां पूरी

p s verma 2अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की गुरूवार 14 मार्च से प्रारम्भ होने वाली सैकण्ड्री स्तर की परीक्षाओं की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। सैकण्ड्री परीक्षा के लिये 12 लाख 07 हजार 488 परीक्षार्थी पंजीकृत किये गए हैं। प्रवेशिका परीक्षा में 9 हजार 532 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इन परीक्षाओं के लिये कुल 5094 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है। बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. पी.एस. वर्मा ने बुधवार को इन परीक्षाओं के संबंध में बोर्ड अधिकारियों की समीक्षात्मक बैठक ली। बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. पी.एस. वर्मा ने बताया कि सभी केन्द्राधीक्षकों को निर्देश दिये गये है कि परीक्षा समाप्ति के बाद उत्तर पुस्तिका के बण्डल तीन सदस्यों की समीति – केन्द्राधीक्षक, अतिरिक्त केन्द्राधीक्षक और पेपर कॉर्डिनेटर की उपस्थित में पैक किये जाये और इस संबंध में हस्ताक्षरशुदा प्रमाण पत्र भी परीक्षा केन्द्र पर सुरक्षित रखा जाये। सीनियर सैकण्ड्री की भांति सैकण्ड्री स्तर की सभी विषयों की परीक्षा में इस वर्ष एकल प्रश्न पत्र ही होगें।
उन्होनें बताया कि परीक्षा कक्ष में प्रश्न पत्र हल करने से पूर्व प्रश्न पत्र पर अपना नामांक लिखना अनिवार्य होगा। इस हेतु प्रश्न पत्र के मुख्य पृष्ठ पर स्थान निर्धारित होगा। परीक्षार्थी को पूर्ण प्रश्न पत्र हल करने के बाद उत्तर पुस्तिका में जिस जगह हल समाप्त होता है, उसके तुरंत बाद समाप्त शब्द लिखना होगा। परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिका में मुख्य पृष्ठ पर जहॉ नामांक के लिये नियत स्थान है वही पर ही अपना नामांक लिखेंगें। इसके अतिरिक्त उत्तर पुस्तिका में अपना नामांक या अपनी पहचान के लिये कुछ भी लिखना वर्जित होगा।
डॉ. वर्मा ने बताया कि परीक्षाओं के दौरान अनुचित साधनों एंव नकल पर पूर्णतः अंकुश लगाने की दृष्टि से उड़़नदस्तों की संख्या में इस वर्ष पर्याप्त वृद्धि की गई है। प्रदेश की सभी तहसीलों पर एक-एक उड़नदस्ते की तैनातगी की गई है परन्तु जोधपुर, दौसा और बाडमेर जिले की प्रत्येक तहसील में दो-दो उड़नदस्ते तैनात किये गये है। कुल 264 परीक्षा उड़नदस्ते पूरे प्रदेश में तैनात किये गये है। ये उड़नदस्ते प्रतिदिन परीक्षा प्रारम्भ होने से आधा घण्टा पूर्व किसी भी परीक्षा केन्द्र पर पहुॅचकर उस परीक्षा केन्द्र की परीक्षा प्रश्न पत्रों की सुरक्षा और परीक्षा व्यवस्था का जायजा लेगें। परीक्षा अवधि के दौरान परीक्षा केन्द्रों पर अतिरिक्त कक्ष लगाना, हॉस्टल चलाना, तथा कोचिंग कक्षाएं आयोजित करने पर पूर्णतः पाबंदी होगी।
उन्हांेने बताया कि परीक्षार्थियों की समस्या के त्वरित निवारण हेतु बोर्ड कार्यालय में एक मार्च से केन्द्रीय कन्ट्रोल रूम स्थापित किया जा चुका है। बोर्ड कन्ट्रोल रूम के टेलीफोन नंबर 0145-2631310, 2631314, 2628499, 2622877 तथा फैक्स नंबर 0145-2627394 है। कन्ट्रोल रूम में प्राप्त शिकायत का इन्द्राज कर उसकी क्रम संख्या, शिकायतकर्ता को दी जायेगी ताकि शिकायतकर्ता उस क्रम संख्या से अपनी सूचना प्राप्त कर सके। इसी प्रकार प्रत्येक जिला स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) के कार्यालय में भी कन्ट्रोल रूम स्थापित किये गये है। इन कन्ट्रोल रूम का दूरभाष नंबर वही होगा जो जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) के कार्यालय का है। ये कन्ट्रोल रूम प्रातः 6 से रात्रि 12 बजे तक कार्यरत रहेगे।
परीक्षा संबंधी सभी सूचनांएं बोर्ड की इन्टरनेट वेबसाइट WWW.rajeduboard.nic.in पर उपलब्ध है। विद्यार्थी इस वेबसाइट पर लॉग ऑन कर स्वंय का एवं पिता का नाम दर्ज कर अपना परीक्षा नामांक, परीक्षा केन्द्र और विषय की जानकारी प्राप्त कर सकता है। इस वेबसाइट पर परीक्षा की समय सारिणी और अन्य सभी सूचनाएं उपलब्ध है। बोर्ड इस वेबसाइट की सूचना को प्रतिदिन अपडेट करेगा। बोर्ड अध्यक्ष ने सभी केन्द्राधीक्षकों व वीक्षकों से आग्रह किया है कि वे प्रश्न-पत्रों के लिफाफों को खोलने में पूर्णतः सावधानी बरतें। प्रश्न-पत्र का लिफाफा खोलने से पूर्व उस पर अंकित तिथि, वार एवं विषय का परीक्षा कार्यक्रम से मिलान करें। इस संबंध में कोताही बरतने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

-राजेन्द्र गुप्ता, सहायक निदेशक
जनसम्पर्क

error: Content is protected !!