बोर्ड के रिस्ट्रक्चरिंग के लिये अगले माह समिति का गठन

डॉ. पी.एस. वर्मा
डॉ. पी.एस. वर्मा

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. पी.एस. वर्मा  ने कहा है कि विजन-2025 को दृष्टिगत रखते हुए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का रिस्ट्रक्चरिंग करने के लिये अगले माह एक समिति का गठन किया जायेगा। यह समिति भविष्य की चुनौतियां कैसे पूरी हों इस संबंध में अपनी अनुशंषाऐ बोर्ड को देंगी। डॉ. वर्मा शुक्रवार को राजीव गांधी सभागार में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अधिकारी स्टाफ क्लब द्वारा वर्ष 2013 की परीक्षाओं के सफल आयोजन और पदोन्नत अधिकारियों के सम्मान में आयोजित स्नेह मिलन समारोह को सम्बोधित कर रहे थें। उन्होने कहा कि परीक्षा आयोजन के बाद बोर्ड कर्मियों की महत्ती जिम्मेदारी है कि वे समय पर परीक्षा परिणामों की घोषणा के लिये तन-मन से जुट जायें। बोर्ड की पूरी अर्थव्यवस्था परीक्षार्थियों के अभिभावको द्वारा दिये गये शुल्क पर केन्द्रित है इसलिये बोर्ड कर्मी प्रत्येक कार्य में विद्यार्थी को ही केन्द्रबिन्दु मान कर कार्य संपादित करें।

बोर्ड के सचिव एम.आर. शर्मा ने इस अवसर पर बोर्ड कर्मियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि बोर्ड राज्य का एकमात्र ऐसा कार्यालय है जहां प्रत्येक व्यवस्थ समयबद्ध है। थोडी सी भी चूक पूरी व्यवस्था, तारतम्य को बिगाड देती है। बोर्डकर्मी अपने दायित्व को सामान्यतः भलीभांति निभाते है परन्तु सूचना के अधिकार लागू होने के बाद कार्य निर्वहन में विशेष सजगता की आवश्यकता है। बोर्ड के मुख्य नियंत्रक-परीक्षा रामबाबू गुप्ता ने कहा कि परीक्षार्थियों की संख्या में साल दर साल हो रहे भारी इजाफे को ध्यान में रखते हुए अब यह आवश्यक हो गया है कि बोर्ड एक ऐसी कार्ययोजना तैयार करे जो आगामी 15 वर्षो तक परीक्षाओं के सफलतापूर्वक संचालन में सक्षम हो। वर्ष 2025 की परीक्षाओं तक परीक्षार्थियों की संख्या बढ़ कर पचास लाख होने की संभावना है। अतः आवश्यक है कि बोर्ड के प्रशासनिक ढांचे एवं कार्यव्यवस्था में व्यापक परिवर्तन किया जाये। उन्होंने कहा कि सूचना एवं तकनीकी के इस युग में जिस तरह कार्यालय व्यवस्था पेपरलैस बनाने पर जोर दिया जा रहा है उसी तरह हर वर्ष परीक्षा कार्य में प्रयोग होने वाली करोड़ों उत्तरपुस्तिकाओं और उनके परीक्षण का विकल्प सूचना तकनीकी में खोजना होगा।
समारोह में बोर्ड के विशेषाधिकारी-परीक्षा भरत कुमार शर्मा, निदेशक-शैक्षिक नीरजा गुप्ता भी उपस्थित थी। अन्त में बोर्ड कर्मचारी संद्य के महामंत्री रणजीत सिंह राठौड़ ने आभार व्यक्त किया। समारोह का संचालन बोर्ड के निदेशक जी.के. माथुर ने किया।
-राजेन्द्र गुप्ता, सहायक निदेशक
जनसम्पर्क

error: Content is protected !!