उर्स मेले में जायरीनों को बेहतर व्यवस्थाऐं उपलब्ध करायी जाऐ- देवनानी

Vasudev-Devnaniअजमेर। अजमेर उत्तर विधायक प्रो. वासुदेव देवनानी ने जिला कलक्टर को पत्र लिखकर विभिन्न सुझावों के माध्यम से उर्स मेला 2013 में देश-विदेश से आने वाले लाखों जायरीनों को बेहतर सुविधाऐं उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक प्रबंध एवं अन्य प्रशासनिक व्यवस्थाऐं समय पर सुनिश्चित की जाने की मांग की।

देवनानी ने बताया कि उर्स मेले की व्यवस्थाओं के सम्बंध में प्रशासनिक बैठक रखी गयी थी परन्तु भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वंसुधरा राजेजी की सुराज संकल्प यात्रा के शुभारम्भ के अवसवर पर उनका चारभुजाजी जाने का पूर्व निर्धारित कार्यक्रम होने के कारण वे उक्त बैठक में सम्मिलित नहीं हो सके।
देवनानी ने जिला कलक्टर को लिखे पत्र में पुष्कर रोड़ स्थित विश्रामस्थली पर आनासागर का पानी भरा होने का उल्लेख करते हुए जायरीनों के ठहरने हेतु अन्य विश्रामस्थलियों पर अतिरिक्त एवं पर्याप्त व्यवस्थाऐं किये जाने की मांग की ।
उन्होंने मेला क्षेत्र एवं विश्रामस्थलियों पर सड़क, नाली, शौचालय, स्नानागार व भवनों की मरम्मत एवं निर्माण का कार्य शीघ्र प्रारम्भ करवाकर समय पर पूर्ण कराये जाने की मांग भी रखी जिससे इन कार्यो पर व्यय होने वाली राशि से स्थायी व गुणवत्तापूर्ण कार्य हो सके। उन्होंने बताया कि ये कार्य प्रायः अन्तिम समय में प्रारम्भ किये जाते है जिससे जल्दबाजी में राजकीय राशि का समुचित सदुपयोग नहीं हो पाता है।
उन्होंने विश्रामस्थलियों से दरगाह तक के मार्ग व मेला क्षेत्र में जायरीनों के लिए स्वच्छ ठण्डे पेयजल की व्यवस्था, सुबह-शाम ताजा खाने के पैकेट की व्यवस्था सुनिश्चित की जाने की भी मांग की है।
देवनानी ने जायरीनों की सुविधार्थ सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जाने वाली विभिन्न सुविधाओं जैसे खाने के पैकेट, गैस सिलेण्डर, चिकित्सा सुविधा, आवागमन के साधनों आदि की समुचित जानकारी स्थान-स्थान पर सूचना बोर्ड आदि के माध्यम से उपलब्ध कराये जानेे का प्रस्ताव भी लिखा जिससे इन सुविधाओं से अधिकतम जायरीन लाभान्वित हो सके।
उन्होंने मेला क्षेत्र में पेयजल व विद्युत आपूर्ति की निर्बाध व्यवस्था करने के साथ-साथ शहरवासियों को की जाने वाली आपूर्ति भी प्रभावित ना हो इस प्रकार के प्रबंध किये जाने की मांग रखी। उन्होंने नगर निगम द्वारा मेला क्षेत्र व विश्रामस्थलियों पर 24 घण्टे समुचित सफाई की व्यवस्था व रात्रि मंे पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था भी कराये जाने की मांग रखी है।
उन्होंने आनासागर झील व रामप्रसाद घाट पर स्नान करने वाले जायरीनों की सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किये जाने तथा मेला क्षेत्र में सक्रिय होने वाले समाजकंटको, जेबतराशो को पकड़ने व उन पर नियंत्रण व अंकुश लगाये जाने हेतु पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था किये जाने की भी मांग रखी है। देवनानी ने विश्रामस्थलियों से जायरीनों के आने-जाने के लिए उचित व निर्धारित दर पर आवागमन के साधनों की उपलब्धता भी सुनिश्चित किये जाने का सुझाव जिला कलक्टर को अपने पत्र में लिखा है।

error: Content is protected !!