अजमेर जिले में मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना की प्रभावी शुरूआत

pro 7-4-2013
मुख्य सचेतक डॉ.रघु शर्मा अजमेर में मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना की जांच रिपोर्ट युवक को देते हुए
pro 7-4-2013 ajmer 01
अजमेर में मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना के शुभारंभ के अवसर पर प्रयोगशालाओं का निरीक्षण करते हुए
PRO 7-4-2013 01
राज्य सभा सांसद डॉ. प्रभा ठाकुर जवाहर लाल मेडीकल कॉलेज अजमेर में मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना के शुभरंभ समारोह को संबोधित करते हुए
PRO7.4
मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा व राज्य सभा सांसद डॉ. प्रभा ठाकुर ने जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय

अजमेर। मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना की अजमेर जिले में प्रभावी शुरूआत हुई । जिले में एक साथ 7 अस्पतालों में यह योजना शुरू हुई। मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा ने जवाहर लाल नेहरू मेडीकल कॉलेज में आयोजित मुख्य समारोह में इस योजना का शुभारम्भ करते हुए कहा कि विकास के क्षेत्र में राजस्थान एतिहासिक करवट ले रहा है। राजस्थान की आम अवाम की बेहबुदी को ध्यान में रखकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अनेक योजनाएं शुरू की हैं जिनका सीधा लाभ राज्य की 7 करोड़ जनता को मिल रहा है।
डॉ. रघु शर्मा ने अजमेर मंे मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना का उद्घाटन करने के बाद आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना शुरू की और अब आगे बढ़कर, उन्होंने निःशुल्क जांच योजना भी शुरू की है जिससे राज्य के प्रत्येक नागरिक को राजकीय चिकित्सालयों में पूरी तरह से निःशुल्क चिकित्सा के साथ-साथ जांच सुविधा भी उपलब्ध होगी।
उन्होंने कहा कि राजस्थान पिछडे़ राज्य की श्रेणी में नहीं है, अब यह विकसित और नया राजस्थान ‘बन गया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री यहाँ के प्रत्येक नागरिक के जीवन में खुशियां लाने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं और इसी को ध्यान में रखकर फलेगशिप कार्यक्रम आयोजित किये गये।
मुख्य सचेतक ने कहा कि निःशुल्क जांच योजना को पूरी तरह से सुविधायुक्त बनाने के लिए राज्य सरकार ने जवाहर लाल नेहरू मेडीकल कॉलेज व इससे संबंध चिकित्सालयांें के लिए 184 विभिन्न पद स्वीकृत किये और 13 करोड़ 19 लाख रूपये की स्वीकृति प्रदान की है। यह योजना चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्रा में पूरे देश में क्रांन्ति लाएगी।
डॉ. शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सरकार ने आम व्यक्ति की परवाह की है और जन सेवा भावी कार्यक्रमों को लागू कर पारदर्शी व जबावदेह सुशासन स्थापित किया है। उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा बजट में की गई घोषणाओं को अमली जामा पहनाने के लिए सभी के सहयोग का आव्ह्ान किया और मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना को विश्व स्वास्थ्य दिवस पर लागू कर आम जन को राहत देने वाला बताया।
राज्य सभा सांसद डॉ. प्रभा ठाकुर ने अध्यक्षता करते हुए अशोक गहलोत को आम व्यक्ति के प्रति संवेदनशील मुख्यमंत्री कहते हुए राजस्थान के विकास को दिये गये नये आयामों की तारीफ की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना के बाद अब निःशुल्क जांच योजना से सभी व्यक्तियों को बड़ी राहत मिलेगी और सरकार का गरीब व्यक्ति का भला करने का उद्देश्य भी पूरा होगा। उन्होंने योजना के सफल क्रियान्वयन की जिम्मेदारी के लिए चिकित्सा अधिकारियों को सक्रिय बनने ओर समर्पित भाव से कार्य करने का आव्ह्ान भी किया।
pro 7-4-2013 ajmer 05संम्भागीय आयुक्त श्रीमती किरण सोनी गुप्ता ने विश्व स्वास्थ्य दिवस पर योजना के शुभारम्भ समारोह में आए सभी का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर पूरे राज्य में लागू की गई निःशुल्क जांच योजना को जन कल्याण का उद्देश्य पूरा करने वाली बताया। उन्होंने योजना के क्रियान्वयन के लिए मानव संसाधन जुटाने पर जोर दिया और सरकार द्वारा सभी को स्वास्थ्य की रक्षा के लिए दिये जा रहे अधिकारों और इसके लिए संचालित किये जा रहे स्वास्थ्य कार्यक्रमों का लाभ लेकर आगे बढ़ने की बात कही। उन्होंने बताया कि अजमेर जिले में 7, नागौर में 3, भीलवाड़ा में 2, तथा टोंक जिले के 1 राजकीय चिकित्सालय में इस योजना का प्रथम चरण शुरू हुआ है। तीन चरणों में शुरू होने वाली यह योजना स्वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्त को प्राथमिक चिकित्सा केन्द्रों तक लागू हो जाएगी।
जिला कलक्टर वैभव गालरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सरकार द्वारा जन कल्याण के लिए खुले मन से लागू और संचालित की जाने वाली विभिन्न योजनाओं के लिए संसाधन उपलब्ध कराए हैं और अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा इन्हें परिश्रम पूर्वक लागू कर उद्देश्य तक पहुँँचाने के लिए सभी का आभार व्यक्त किया और बधाई दी।
जिला कलक्टर ने बताया कि अजमेर जिला विकास की गौरवमय परम्पराओं को कायम रखते हुए मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना को प्रभावी शुरू करने में राज्य में प्रथम स्थान पर है। उन्होंने बताया की योजना की उपयोगिता और जन-जन से जुड़ाव को देखते हुए जांच रोगियो की बढ़ोतरी होने की व्यवस्थाओं को भी अभी से ही पूरा किया गया है। इसके लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई हैं।
कार्यवाहक संयुक्त निदेशक डॉ. मधु विजयवर्गीय ने योजना की आवश्यकता और क्रियान्वयन की रणनीति के बारे में जानकारी दी और गुणवत्ता पूर्णयुक्त जांच के लिए निगरानी प्रबन्ध पर जोर दिया।
इससे पूर्व मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा और सांसद डॉ. प्रभा ठाकुर ने अब्दुल अजीज, जमुना, मोहित,वीरेन्द्र और मुकेश को जांच रिपोर्ट प्रदान कर योजना का शुभारम्भ किया।
समारोह में अजमेर नगर निगम के महापौर कमल बाकोलिया, नगर सुधार न्यास के अध्यक्ष नरेन शाहनी भगत, पूर्व विधायक डॉ. श्रीगोपाल बाहेती, विधायक ललित भाटी, विजय नागौरा, प्रमिला कौशिक, सबा खान, महेश ओझा, कुलदीप कपूर, अशोक जैन, सीमा चौधरी, अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी, सर्व धर्म मैत्री संघ के अध्यक्ष प्रकाश जैन, गरीब नवाज महिला बाल कल्याण समिति की सचिव श्रीमती शगुफ्ता खान, उपनिदेशक प्यारे मोहन त्रिपाठी सहित चिकित्सा अधिकारी व नागरिक मौजूद थे। संचालन व्याख्याता श्रीमती वृत्तिका शर्मा ने किया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लक्ष्मण हरचन्दानी ने आभार व्यक्त किया।

जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में आधुनिकीकृत लैब का उद्घाटन
मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा ने इससे पूर्व जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना के लिए प्रयोगशाला में कराए गये विस्तार निर्माणा कार्यों, विभिन्न जांच प्रकोष्ठ का उद्घाटन किया।
जवाहर लाल नेहरू मेडीकल कॉलेज के प्रिंसपल डॉ. पी.के. सारस्वत ने बताया कि योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए चिकित्सालय की लैब को आधुनिकीकृत करने के लिए लगभग 25 लाख रूपये के कार्य करवाए हैं।

राज्य मानवाधिकार आयोग के सदस्य कल अजमेर आयेंगे: जन सुनवाई करेंगे
अजमेर। राज्य मानवाधिकार आयोग के सदस्य डॉ. एम.के.देवराजन को दो दिवसीय दौरे पर अजमेर आ रहे हैं । डॉ. देवराजन इस दौरान जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेंगे और जन सुनवाई कर परिवादों का निस्तारण करेंगे ।

 

error: Content is protected !!