अजमेर की सुंदरता को हम स्वयं ही बिगाड़ रहे हैं

ajmer logoविगत दिनों यह समाचार समाचार-पत्रों में प्रकाशित हुआ है कि नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी श्री प्रह्लाद भार्गव ने अजमेर नगर के उन समस्त होर्डिंग/बैनर इत्यादि जो गैर कानूनी रूप से विभिन्न सर्किलों व दर्शनीय स्थानों व इमारतों पर लगाए गये थे, को हटा कर नगर की सुंदरता को कायम करने का प्रयास किया है। अजमेर की जनता को यह भलीभांति विदित है कि जब-जब यहां कोई भी धार्मिक अथवा सांस्कृतिक आयोजन होते हैं तो बिना किसी भेदभाव के यहां के टॉप लीडरों से लेकर नीचे स्तर के कार्यकर्ताओं तक अजमेर की सुंदरता से खिलवाड़ करने से बाज नहीं आते।
कुछ समय पहले यहां के लोकप्रिय विधायक श्री वासुदेव देवनानी की जन्मदिन की शुभकामनाओं के बैनर सुभाष उद्यान के पास महावीर सर्किल पर लगे हुए थे और इसी प्रकार के बैनर शहर के विभिन्न स्थानों पर भी दिखाई दिए थे। जैन समाज के विभिन्न साधु-संतों के चातुर्मास के अवसर पर बड़े-बड़े होर्डिंग बैनर महावीर सर्किल व अन्य स्थानों पर देखने को मिल जाते हैं। नगर की जानी-मानी शख्सियत श्री पदम कुमार जैन की शादी की वर्षगांठ के बैनर भी इसी प्रकार लगाए गये थे। हाल ही में सुभाष उद्यान में आयोजित श्री राम नाम परिक्रमा कार्यक्रम के बैनर इसी महावीर सर्किल के चारों ओर लगाये गये थे।
हमारी अब तक की सोच में यह बात नहीं आती है कि अजमेर के दर्शनीय स्थलों, स्मारकों व सर्किलों को यदि हम अपने आयोजनों के बैनरों से पाट देंगे तो शहर की सुंदरता पर फर्क पड़ेगा। वहां से गुजरने वाला व्यक्ति भी सदैव यही विचार करेगा कि अजमेर के शीर्ष पर पहुंचे हुए प्रतिष्ठित लोगों के द्वारा इस प्रकार के आचरण से उनके प्रति सम्मान में भी कमी आयेगी। हम सभी जागरुक नागरिकों, समाज की स्वयंसेवी संस्थाओं व धार्मिक आयोजन समितियों से नम्रतापूर्वक निवेदन करना चाहते हैं कि शहर की सुंदरता के साथ कोई खिलवाड़ न करें और बैनर व होर्डिंग लगाने के ऐसे कार्य को रोकें जिसे गैर कानूनी कार्य की संज्ञा दी जा सकती हो।
हम यहां स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि इस प्रकार के कार्य में हम सभी किसी न किसी रूप से संलिप्त हैं अत: हम सभी का यह दायित्व है कि हम इस कमजोरी को दूर करें और शहर की सुंदरता से खिलवाड़ न करें।
-पंकज जैन

1 thought on “अजमेर की सुंदरता को हम स्वयं ही बिगाड़ रहे हैं”

  1. इस लेख के लेखक पंकज जैन को धन्यवाद कि उन्होंने सामयिक मुद्दे को उठाकर जनता को जागरूक करने का प्रयास किया है.

Comments are closed.

error: Content is protected !!