नव संवत्सर पर संगोष्ठियाँ, दीपदान का आयोजन

navअजमेर। दिनांक 11 अप्रेल 2013 को आने वाले नव संवत्सर के आयेाजन की तैयारियेां हेतु समारोह समिति की एक बैठक श्री सुनील दत्त जैन की अध्यक्षता में संपन्न हुई। जिसमें शहर के प्रमुख सामाजिक, व्यावसायिक एवं धार्मिक संगठनों के प्रमुख कार्यकर्ताओं ने भाग लिया तथा शहर में नव सम्वत्सर पर विभिन्न कार्यक्रमों को मनाने की रूपरेखा तैयार की गई।
समिति के संयोजक निरंजन शर्मा ने बताया कि इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयेाजित किये जायेगें जिनमें से प्रमुख कार्यक्रम निम्नलिखित है –
1. दीनदान का कार्यक्रम आनासागर राम प्रसाद घाट पर 10 अप्रेल सांय 06 बजे सेविका समिति, दूर्गा वाहिनी, महिला मोर्चा और गायत्री परिवार के कार्यकर्ताओं द्वारा संम्पन्न होगा।
2. विचार गोष्ठी 10 अप्रेल रूक्टा राष्ट्रीय की तरफ से राजकीय महाविद्यालय के सभागार में सांय 05ः15 बजे एक संगोष्ठी का आयोजन किया जायेगा। संगोष्ठी का विषय भारतीय काल गणना की वैज्ञानिकता है। प्रमुख शिक्षाविद श्री हनुमान सिंह राठौड़ इस विषय पर विस्तृत रूप से प्रकाश डालेगें।
3. 11 अप्रेल को नव संवत्सर के उपलक्ष में शहर के विभिन्न चौराहों पर नागरिकों का अभिनन्दन एवं स्वागत तिलक लगाकर व मिश्री एवं नीम की निबोली का प्रशाद देकर किया जायेगा। शहरभर के लोगों के वाहनों पर नवसंत्सर के स्टीकर लगाये जायेगें।
4. संस्कार भारती के द्वारा 11 अप्रेल प्रातः 05ः30 बजे पंचशील स्थित सामूदायिक भवन पर सूर्य भगवान को अरग देकर एवं शहनाई वादन द्वारा भगवान सूर्य के आगमन का स्वागत किया जायेगा। समस्त भारत वर्ष में सूर्य की ऊर्जा के द्वारा नवप्रकाश व नवचेतना आये इसी भाव से इस कार्यक्रम को संपन्न किया जायेगा।
इस प्रकार नव संवत्सर के अवसर पर शहर में प्रमुख चौराहों पर नव संवत्सर मंगलमय हो के होडिंग्स लगाये गये है। सभी कार्यक्रमों में शहरभर की जनता उपस्थित रहे समिति द्वारा ऐसी अपील की गयी है
error: Content is protected !!