सत्संग एक पाठशाला – संत मनोहरलाल

K1 9-4-2013केकड़ी। सत्संग एक पाठशाला है, इससे इंसान को बहुत कुछ सीखने एवं सुधरने का अवसर प्राप्त होता है। सत्संग में पापी से पापी, कपटी से कपटी भी पवित्र व पावन हो जाते हैं। ये उद्गार संत मनोहरलाल ने अजमेर रोड़ स्थित निरंकारी सत्संग भवन में आयोजित सत्संग सभा में व्यक्त किये।
निरंकारी मण्डल प्रवक्ता रामचन्द टहलानी ने बताया कि सत्संग सभा को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि सब जीवों में प्रभु परमात्मा की अंश आत्मा है। इंसान को सबके भले की कामना करनी चाहिए। इंसान के व्यवहार में ही प्रतिबिंम्ब नजर आता है, जैसा व्यवहार आप अपने लिए चाहते हैं, वैसा ही व्यवहार दूसरों से करना चाहिए। जो इंसान श्रद्धाभाव, प्यार से सत्कार से नतमस्तक होता है, सद्गुरू उस इंसान की नैया पार लगाते हैं।
संत मनोहरलाल ने कहा कि ’’सजह स्वभाव संत का बोला वृथा न जाये’’ संत सब जीवों का भला मांगते हैं। संतों, पीर, पैगम्बरों के सुने वचनों को याद रखकर जीवन में अपनाना चाहिए, जिससे जीवन में सुखद परिवर्तन आ सके। संसार में गुण, अवगुण, सुख, दुख सभी है, इंसान को जहां से भी गुण मिले प्राप्त करना चाहिए, संकोच नहीं करना चाहिए। गुणों से ही इंसान के व्यक्तित्व की पहचान बनती है।
सत्संग में धन्नीदेवी, गेहीमल, टोपनदास, प्रशांत, सीतादेवी, इशिता, निशा, कोमल, सरिता, तेजनारायण, लक्ष्मण धनजानी आदि ने गीत विचार प्रस्तुत किये। कार्यक्रम का संचालन अशोक रंगवानी द्वारा किया गया।
गौतम जयन्ती उत्सव गुरूवार को
केकड़ी। महर्षि गौतम विकास समिति के तत्वावधान में कस्बे में गुरूवार 11 अप्रेल को महर्षि गौतम जयन्ती का आयोजन किया जायेगा। इस अवसर पर तेलियान मंदिर से शोभा यात्रा प्रारंभ होगी, जो घंटाघर, जूनियां गेट होते हुए ढण्ड का रास्ता स्थित सिखवाल धर्मशाला पहुंचकर सम्पन्न होगी। सचिव रामनिवास शर्मा ने बताया कि इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेंगे।

गेहूं खरीद केन्द्र का किया शुभारंभ
K2 9-4-2013केकड़ी। मुख्य सचेतक एवं केकड़ी विधायक डॉ. रघु शर्मा ने कृषि उपज मण्डी समिति परिसर में मंगलवार को गेहूं खरीद केन्द्र का उद्घाटन किया तथा केन्द्र की गतिविधियों का अवलोकन किया। इस अवसर पर डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार किसानों को उनकी पैदावार का उचित मूल्य दिलवाना चाहती है, इसी कड़ी में इस केन्द्र का शुभारंभ किया जा रहा है।
इस अवसर पर मण्डी समिति उपाध्यक्ष किशन परेवा, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी कार्यकारी अध्यक्ष रतन पंवार सहित अनेक कांग्रेस पदाधिकारी एवं व्यापारीगण उपस्थित थे।

सोनोग्राफी केन्द्र की हुई जांच-चिकित्सक को थमाया नोटिस

K3 9-4-2013केकड़ी। उपखण्ड अधिकारी हीरालाल मीणा ने मंगलवार को कस्बे में देवगांव गेट बाहर स्थित सुरेश एक्सरे क्लिनिक पर सोनोग्राफी मशीन की जांच की। जांच के दौरान कमियां पाये जाने पर उन कमियों को तत्काल दूर करने के निर्देश क्लिनिक संचालक को दिये गये।
इसके साथ ही उपखण्ड अधिकारी मीणां ने जांच के नाम पर वसूली संबंधी खबर को गंभीरता से लेते हुए राजकीय चिकित्सालय पहुंचकर चिकित्सालय प्रभारी डॉ.जे.के. जैन से विस्तृत जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
जांच के नाम पर पैसा वसूलने की शिकायत पर चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ. जे.के. जैन द्वारा चिकित्सक मनोज गर्ग को कारण बताओ नोटिस जारी किया, इसके साथ ही उक्त चिकित्सक अवकाश पर चला गया, जिससे जांच कार्य प्रभावित हो रहा है। इस संबंध में भी उपखण्ड अधिकारी ने सम्पूर्ण जानकारी चिकित्सा अधिकारी प्रभारी से प्राप्त कर उच्चाधिकारियों से वार्ता कर वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश दिये गये।
इनका कहना है:- चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ. जे.के.जैन ने बताया कि स्थानीय स्तर पर मशीन के संचालन हेतु प्रयास किये गये जो सफल नहीं हो सके, इस सम्बन्ध में सी.एम.एच.ओ. एवं संयुक्त निदेशक को अवगत करवाये जाने पर दोनों ही अधिकारियों द्वारा शीघ्र ही उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया गया।

कवि सम्मेलन का आयोजन

अखिल भारत हिन्दू महासभा के तत्वावधान में बुधवार रात्रि नगर पालिका परिसर में कवि सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा, जिसमें ख्यातनाम कवि माधव दरक, उमेश उत्साही, राजकुमार बादल, सिद्धार्थ देवल, दीपक पारीक, पी.के. मस्त, शंकर सिखर एवं चंदा पाराशर अपने काव्य रस की छटा प्रवाहित करेंगे।
इस सम्बन्ध में मंगलवार को महासभा के तहसील अध्यक्ष प्रिसं माथुर की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की जाकर विभिन्न व्यवस्थाओं हेतु कार्यकर्ताओं को उत्तरदायित्व सौंपे गये। बैठक में शंकर टेलर, प्रकाश जैन, दीपक जोशी, दिनेश सिकलीगर, पप्पू नायक सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।
मधुमक्खियों के हमले से 200 हुए आहत
केकड़ी। उपखण्ड के ग्राम सांकरिया में शव यात्रा में जा रहे लगभग 200 लोगों पर अचानक मधुमक्खियों ने हमला कर दिया, जिससे अफरातफरी मच गई। आहत होने वालों में मुख्य रूप से आनन्दकुमार, जगदीशप्रसाद, शिवजीराम, सत्यनारायण, मुकेश व्यास, नारायण, भागचन्द, विष्णुदत्त, गणेश, बद्रीलाल व बालूराम सहित अनेकों लोग सम्मिलित हैं। आनन्दकुमार की हालत गंभीर होने पर चिकित्सालय में उपचार जारी है। घटना की सूचना मिलने पर प्रान्हेड़ा स्वास्थ्य केन्द्र से चिकित्सक बालमुकुन्द एवं कम्पाउण्डर बलवंत सिंह ने मौके पर पहुंचकर बचाव एवं राहत कार्य प्रारंभ किया। इसके साथ ही सावर से 108 की टीम ने भी पहुंच कर बचाव एवं राहत कार्य में सहायता प्रदान की।
गौर तलब है कि एक सप्ताह में ग्राम सांकरिया में मधुक्खियों के हमले की यह दूसरी घटना है जो पूरे उपखण्ड में आज चर्चा का विषय बनी रही है।

बाजार बंद की परम्परा खत्म हो
खाद्य पदार्थ व्यापार मण्डल केकड़ी द्वारा होली स्नेह मिलन गोठ एवं मीटिंग का आयोजन केकड़ाधीश बालाजी मंदिर परिसर में किया गया। मीटिंग में विभिन्न समस्याओं पर विचार विमर्श किया गया।
मण्डल के वरिष्ठ सदस्य हरिश जी सिंधी द्वारा बार-बार बाजार बंद करवाये जाने की परम्परा की ओर सभी सदस्यों का ध्यान आकृष्ट किया। इस पर सभी सदस्यों ने कहा बाजार बंद की परम्परा खत्म होनी चाहिए।
आये दिन विभिन्न राजनैतिक, गैर राजनैतिक, सामाजिक संगठनों एवं व्यक्तिगत रूप से भारत बंद, राजस्थान बंद, केकड़ी बंद के आह्वान छोटे-मोटे मुद्दों पर करते रहते हैं, जिससे बाजार का कोई लेना देना नही होता है एवं बाजार बंद करवाने से उन समस्याओं का हल भी नहीं होता है।
सचिव रमेश मूदड़ा ने कहा कि बंद में बाजार के व्यापारियों के अलावा अन्य सरकारी, गैर सरकारी कर्मचारियों, कल कारखानों के मालिकों एवं कर्मचारियों को आर्थिक नुकसान नहीं होता है। बंद करवाने वाले संगठन कुछ असामाजिक तत्वों की मदद से लूट एवं आगजनी का डर बताकर बाजार बंद करवा देते हैं, जिससे बाजार के व्यापारियों को लाखों रूपयों का आर्थिक नुकसान होता है।
अध्यक्ष प्रकाश चंद सिंधी ने कहा कि केकड़ी ही नहीं पूरे भारतदेश के व्यापारिक संगठनों की व्यापार बंद की इस परम्परा का घोर विरोध करना चाहिए, जिससे यह परम्परा पूरे देश में खत्म है तथा बंद करवाने वाले संगठनों को भी समस्या समाधान हेतु कोई दूसरे ठोस कदम उठाने चाहिए।

वार्ड 5 की कार्यकारिणी घोषित
शहर कांग्रेस कमेटी के वार्ड सं. 5 के अध्यक्ष प्रहलाद कांसोटिया ने मुख्य सचेतक एवं विधायक डॉ. रघु शर्मा एवं नगर कांग्रेस अध्यक्ष एडवोकेट निर्मल चौधरी के अनुमोदन के उपरांत अपनी नई कार्यकारिणी घोषित की है। कार्यकारिणी में बालूलाल उचेनिया एवं महावीर वैष्णव को उपाध्यक्ष, पुखराजडाकोत, रफीक मोहम्मद, पीरूलाल तुनगारिया व राधेश्याम कांसोटिसा को महामंत्री, मुकेश सेनी, मनोज कांसोटिया को सचिव, कालूराम वैष्णव व रूपराज तेली को संयुक्त सचिव, निशार मोहम्मद, रामलाल प्रजापति बद्रीलाल साटीवाल, मुकेश निगलिया को प्रचार मंत्री, गोपाललाल वैष्णव, भागचन्द सैन, नन्दलाल माली कालूराम कांसोटिया को संगठन मंत्री, जगदीश हिनोनियां, लाभचन्द कांसोटिया को कोषाध्यक्ष, मुकेश तेजी, रवि तेजी, पप्पूलाल उचेनिया, बद्रीलाल माली, गणपत कीर, श्रवण कांसोटिया, घनश्याम कांसोटिया, सांवरलाल तेली, बद्रीलाल कांसोटिया, दिनेश बासीवाल को कार्यकारिणी सदस्य नियुक्त किया गया है।

एडिशनल एस.पी. कार्यालय का शिलान्यास गुरूवार को
मुख्य सचेतक एवं विधायक डॉ. रघु शर्मा की अनुशंषा पर राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कार्यालय एवं आवास का शिलान्यास गुरूवार को अजमेर रोड़ स्थित खेल स्टेडियम के पास सम्पन्न होगा।
केकड़ी ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष रतन पंवार ने बताया कि 79 लाख रूपये की लागत से बनने वाले इन भवनों का शिलान्यास कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा होंगे। जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधान पुष्पकंवर शक्तावत द्वारा की जायेगी। समारोह में ब्लॉक एवं नगर कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारीगण, जन प्रतिनिधिगण एवं अग्रिम संगठनों के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं सहित गणमान्य लोगों एवं क्षेत्रवासियों को आमंत्रित किया गया है।

 पीयूष राठी

error: Content is protected !!