अजमेर जिले में सामाजिक सुरक्षा विशेष पेंशन महाअभियान की शुरूआत

pushkar penshan yojna 01 pushkar penshan yojna 02अजमेर । मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत द्वारा असहाय व गरीब व्यक्तियों को घर बैठे सहायता उपलब्ध कराने के लिए आज से शुरू हुए सामाजिक सुरक्षा विशेष पेंशन महाअभियान अजमेर जिले में भी योजनाबद्घ तरीके से प्रारम्भ हुआ।

जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में इस महाअभियान में शिविर आयोजित हुए और अभियान की मूल भावना के अनुरूप गरीब व असहाय व्यक्तियों का मजमे आम में चयन किया गया।

संसदीय सचिव श्री ब्रह्मदेव कुमावत ने आज प्रातरू बांदनवाड़ा में आयोजित शिविर का उद्घाटन कर इस महाअभियान का शुभारम्भ किया।

अजमेर जिले के उपखण्डों में विभिन्न उपखण्ड अधिकारियों के निर्देशन में यह शिविर आयोजित हुए, जिनमें सैकड़ों की तादाद में ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के नागरिकों ने भाग लिया।

सामाजिक सुरक्षा विशेष पेंशन महाअभियान की शुरूआत पर विभिन्न 16 ग्राम पंचायतों में आयोजित शिविरों में हजारों की संख्या में ग्रामीणों ने भाग लिया और गांव के वृद्घ, विधवा एवं विशेष योग्यजन को सहयोग करने के लिए आगे आये।

ग्राम पंचायत मायापुर, हटूंडी, टाडगढ़, मालातों की बेर, सलेमाबाद, पींगलोद, बरल व जालिया द्वितीय, मेवदाकंला, बघेरा, हरपुरा,मनोहरपुरा, कानपुरा, कानाखेड़ी, बांदनवाड़ा एवं छछुन्दरा में शिविर आयोजित हुए, जिनमें सैकड़ों वृद्घ, विधवा और विशेष योग्यजन को सुना गया और मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अनुरूप उन्हें पेंशन योजनाओं में मिलने वाले लाभों से अवगत कराया और आवेदन पत्र तैयार कराए गये। कई व्यक्तियों के पीपीओ ऑर्डर भी मौके पर जारी हुए।

सामाजिकन्याय एवं अधिकारिता विभाग की उपनिेदेशक श्रीमती विजय लक्ष्मी गौड़ ने बताया किशिविरों में प्रातरू से ही ग्रामीण महिलाएं, पुरूष पहुँचने लगे। ऐसे वृद्घजन, विधवा महिलाएं और विशेष योग्यजन जो पेंशन के लिए योग्य थे, उन्हें चिन्हित कर आवेदन तैयार कराए गये।

पुष्कर नगरपालिऽा की वार्ड संख्या 1 से 5 तक नागरिकों के लिए आयोजित शिविर में भी कई व्यक्तियों ने पेंशन के लिए आवेदन पत्र प्रस्तुत किये।

उपखण्ड अधिकारी केकड़ी श्री हीरालाल के अनुसार मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा ने आज केकड़ी के निकटवर्ती ग्राम मेवदाकंला में आयोजित शिविर का अवलोकन किया और जन समस्याएं सुनीं।

केकड़ी उपखण्ड अधिकारी श्री हीरालाल के अनुसार मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा ने आज केकडी के निकटवर्र्ती ग्राम मेवदाकंला में आयोजित शिविर का अवलोकन किया और ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं।

 

कल आयोजित होने वाले शिविर

सामाजिक सुरक्षा विशेष पेंशन महाअभियान में 22 अप्रेल को ग्राम पंचायत डूमाडा, सराधना, ढाल, लवेरा, पड़ंागा व राताकोट में शिविर लगाए जाएंगे ।

इसी दिन किशनगढ़ व ब्यावर नगरपरिषद तथा बिजयनगर, केकड़ी तथा सरवाड़ नगरपालिका की वार्ड संख्या 1 से 5 तथा पुष्कर नगरपालिका की वार्ड संख्या 6 से 10 के नागरिकों के लिए शिविर लगेंगे।

अजमेर जिले में 162 भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्रों का शुभारम्भ

 

error: Content is protected !!