सरोज वैष्णव ने 5 हजार का चेक वितरित किया

arain 7-5-2013
दोथली में इंस्पार्य अवार्ड देते शिक्षक व जनप्रतिनिधि

अरांई। केन्द्र सरकार द्वारा ग्रामीण परिवेश में विज्ञान एवं गणित विषय में दक्षता बढाने के लिए विद्यार्थियों को इंस्पार्य अवार्ड देकर उन्हे प्रोहत्साहित किया जाता है। राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय सील में रेखा रणवा को पांच हजार रूपये का चेक एसएमसी अध्यक्ष सरोज वैष्णव ने प्रदान किया। इस अवसर पर प्रधानाध्यापक चन्द्र प्रकाश पारीक ने बताया कि उक्त राशि बच्चों की बाल वैज्ञानिक सोच का संबल देने के लिए दी जाती है। इसी प्रकार समीपवर्ती ग्राम कटसूरा की राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय में अल्का चौधरी को वहीं की प्रधानाध्यापिक ज्ञाना देवी छीपा ने पांच हजार रूपये को इंस्पार्य अवार्ड को चेक प्रदान किया। इसी प्रकार दोथली ग्राम में राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में जिला परिषद् सदस्य रतनी देवी दुल्थानिया एवं संस्था प्रधान गोपाल लाल चौधरी ने छात्र जीतराम जाट को इंस्पार्य अवार्ड प्रदान किया।

श्रीजी महाराज का मैला कल

कस्बे में प्रसिद्ध कल्याणरायजी महाराज का मेला गुरूवार को भरा जाएगा। इस अवसर पर गांव में मुख्य मार्गाे पर सफ ाई व्यवस्था को लेकर ग्रामीणों ने सरंपच भवंरगोपाल गोड को अवगत कराया। मेले की तैयारियों को लेकर कल्याण नवयुवक के कार्यकर्ता तैयारियों में जुटे है। पुजारी मुकेश पाराशर ने बताया कि मेले पर भजन संध्या का आयोजन किया जायेगा।

तीन मेटो को काम से हटाया
समीपवर्ती ग्राम पंचायत मण्डावरिया के झाडोल गांव में नरेगा में अनियमितता करने पर सहायक कार्यक्रम अधिकारी ने तीन मेटो को कार्य से हटा दिया है। पंचायत समिति के नरेगा सहायक परियोजना अधिकारी श्याम प्रकाश ने बताया कि निरीक्षण के दोरान झाडोल के सोभाग सागर में चल रहे नरेगा कार्याे में मेटो द्वारा मस्टरोल को देर तक खाली रखने का मामला प्रकाश में आया था। जब वहां कार्यरत मेट देवकी नन्दन शर्मा, प्रताप सिंह, रणजीत सिंह से पूछा गया तो वे संतोषप्रद जवाब नहीं दे पाये। निरीक्षण अधिकारी ने इस कार्य के प्रति लापरवाही मानते हुए उन्हे कार्य से हटा दिया है।
अरांई में दो दिन से बीएसएनएल व्यवस्थाएॅ ठप
कस्बे में दो दिन से बीएसएनएल व्यवस्थाएॅ गडबडाने से ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। भाजपा मण्डल अध्यक्ष निर्मल कुमार भण्डिया के नेतृत्व में ग्रामीणों ने जिला कलक्टर वैभव गालरिया को ज्ञापन भेजकर सुविधा को जल्द शुरू करने की मांग की है। अध्यक्ष ने बताया कि सरकारी कार्यालयों में इन्टरनेट बंद होने से सरकारी काम बंद पडा है। पंचायत समिति के नरेगा कार्यालय में नरेगा श्रमिकों को इन्टरनेट के कारण काम पर नहीं लगाया जा रहा है। इस कारण दो दिन से कार्यालय के कर्मचारियों व ऑपरेटरों को मस्टरोल जारी करने में भी मशक्कत उठानी पड रही है। इधर पुलिसकर्मियों को रोजमर्रा की रिपोर्टटिंग की सूचना भेजने के लिए निजी कम्पनियों के डाटा कार्डाे का इस्तेमाल करने पर मजबूर होना पड रहा है। कस्बे में बेसिक फोन सेवा व मोबाईल सेवा बन्द होने से ग्रामीणों के जरूरतमंद कामों में कई परेशानियॉ उठानी पड रही है। उन्होनें बताया कि राज्य सरकार ने भले ही कस्बे में बीस हजार करोड रूपये की एनओएफएन परियोजना सुचारू कर अपने में वाह वाही लूटने में लगी है किन्तु धरातल पर स्थिति का नजारा कुछ ओर ही है। महीने में कई बार सेवाएॅ गडबढाने से ग्रामीणों को कई कारणों से नुकसान उठाना पड रहा है। बीएसएनल विभाग के उच्च अधिकारी भी अव्यवस्थाओं को बरकार रखने में लगे है। गौरतलब है कि कम्प्यूटरीकृत युग में सभी सरकारी कार्यालयों में इन्टरनेट द्वारा ही कार्याे का सम्पादन किया जा रहा है इन्टरनेट व्यवस्थाएॅ गडबढाने से कार्याे के निष्पादन में बाधाएॅ उत्पन्न हो रही है। मामले को लेकर भाजपाई भवंरसिंह राजावत, गोपीलाल मेवाडा, बनवारी पुरी, दिनेश सोनी, शिवसेना अध्यक्ष भोजराज सिंह राजावत, भाई पप्पू माली, सूरज जाट सहित ग्रामीणों ने रोष जताया।

मनोज सारस्वत

error: Content is protected !!