प्रधानमंत्री की ओर से ख्वाजा साहब की मजार पर चादर पेश

प्रधानमंत्री डॉ.मनमोहन सिंह की ओर से चादर चढ़ाने जाते हुए वी.नारायण सामी, सचिन पायलट, नमोनारायण मीणा, श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ व अन्य जनप्रतिनिधि।
प्रधानमंत्री डॉ.मनमोहन सिंह की ओर से चादर चढ़ाने जाते हुए वी.नारायण सामी, सचिन पायलट, नमोनारायण मीणा, श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ व अन्य जनप्रतिनिधि।

 

प्रधानमंत्री डॉ.मनमोहन सिंह की ओर से उर्स में भेजी गई चादर के साथ भेजे संदेश को सुनातें हुए वी.नारायण सामी व सचिन पायलट-फोटो-सूचना केन्द्र, अजमेर
प्रधानमंत्री डॉ.मनमोहन सिंह की ओर से उर्स में भेजी गई चादर के साथ भेजे संदेश को सुनातें हुए वी.नारायण सामी व सचिन पायलट-फोटो-सूचना केन्द्र, अजमेर

अजमेर। प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की ओर से आज अजमेर में प्रसिद्घ सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती के पवित्र मजार पर चादर पेश की गई। प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री श्री नारायण वी.सामी तथा केन्द्रीय कम्पनी मामलात राज्य मंत्री श्री सचिन पायलट एवं वित्त राज्य मंत्री श्री नमोनारायण मीना ने चादर पेश की और अपनी अकीदत के फूल चढ़ाये।
प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह द्वारा भेजा गया संदेश इस प्रकार है ”ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के उर्स के मौके पर, मुझे दुनिया भर में फैले हुए उनके तमाम अकीदतमन्दों को मुबारकबाद और नेक ख्वाहिशात पेश करते हुए मुसर्रत हो रही है। आज, जब अजमेर दरगाह शरीफ में रुहानी तकरीबात की तैयारियॉं जारी हैं, तब वक्त है कि जब हम महान और अजीम सूफी सन्त ख्वाजा साहिब की पाकीजा जिन्दगी और उनकी तालीमात को याद करें, जो कभी पुरानी नहीं होतीं और तमाम मजाहिब के एहतेराम का सबक देती हैं।अलग-अलग मजहबों के दरमियान फर्क का लिहाज करने की ख्वाजा साहिब की तालीम से भारत की उस मिली जुली तहजीब को मजबूती मिली जो दो हजार सालों से भी ज्यादा वक्त में बन कर उभरी है।
ख्वाजा साहिब की तालीमात का इतना ही अहम एक दूसरा पहलू समाज के नादार और गरीब तबकों, भूखे और बेयार-ओ-मददगार लोगों के साथ हमदर्दी रखने से वाबिस्ता है। इसी बुनियाद पर उन्हें गरीब नवाज के खिताब से याद किया जाता है।
आज, जब लोग अजमेर शरीफ में रुहानी नजात पाने के लिए दुआ करने की गरज से जमा हो रहे हैं,यह याद करना भी जरूरी है कि आज की दुनिया में इन तालीमात की अमली अफादियत मौजूद है। हम दूसरे लोगों की हर तरह से परवाह करके और जरूरतमन्दों का ख्याल रख कर ही एक मुनसिफाना, इनसानी इकदार की हामिल और पुरसुकून दुनिया की तामीर कर सकते हैं। अगर हम ऐसा कर सकें, तो यकीनन हम ख्वाजा साहिब की तालीमात पर सही मानों में अमल करने का दावा कर सकते हैं।
मैं उर्स तकरीबात की तमामतर कामयाबी की तमन्ना करता हूं।”
केन्द्रीय राज्य मंत्री सामी ने प्रधानमंत्री का अंग्रेजी और श्री सचिन पायलट ने हिन्दी में संदेश महफिल खाने की सीढिय़ों से पढ़कर आम जायरीन को सुनाया। प्रधानमंत्री की ओर से 801 वें उर्स मे भेजी गई चादर लेकर तीनों केन्द्रीय राज्य मंत्री के साथ राजस्थान के चिकित्सा मंत्री श्री ए.ए.खान (दुर्रूमियां) तथा राज्य सभा के सदस्य श्री अश्क अली टांक हेलीकाप्टर से घूघरा हेलीपेड आये और यहां से सीधे दरगाह पंहुचे तथा मजार शरीफ पर चादर पेश की और और दुआ की।
इस मौके पर शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ, राज्य सभा सदस्य डॉ. प्रभा ठाकुर, राज्य वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष श्री लियाकत अली, मेयर श्री कमल बाकोलिया, नगर सुधार न्यास के अध्यक्ष श्री नरेन शाहनी भगत पूर्व विधायक डॉ. गोपाल बाहेती, हाजी कयूम खान सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे।
प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्य मंत्री व कम्पनी मामलात राज्य मंत्री को खादिम गनी गुरदेजी की ओर से जियारत कराई गई और जियारत के पश्चात तबुर्रूख भेंट किया। दरगाह के अंजुमन कमेटी सैय्यद जादगान की ओर से सचिव श्री सईद वाहिद हुसैन ने भी इस्तकबाल कर तबुर्रूख भेंट किया । दरगाह के बुलन्द दरवाजे पर दरगाह कमेटी की ओर से भी राज्य मंत्री श्री सामी, श्री सचिन पायलट व श्री नमोनारायण मीना की दस्तारबंदी कर तबर्रुख भेंट किया।
जिला कलक्टर वैभव गालरिया, पुलिस अधीक्षक गौरव श्रीवास्तव एवं मेला मजिस्ट्रेट श्री जे.के.पुरोहित ने अधिकारियों के साथ व्यवस्थाओं को अंजाम दिया।

error: Content is protected !!