मेयर कमल बाकोलिया के नाम एक पत्र

k bakoliya 9-13.7.12श्रीमान,
कमल बाकोलिया
मेयर नगर निगम
अजमेर
विषय :- दौलत बाग़ की सफाई व् अनितिक कार्यों को रोकने बाबत !

महोदय,
सबसे पहले में आपको मुबारक बाद देता हूँ कि आपके द्वारा उर्स मेले में आये जायरीनो को आपने हर संभव सुविधा देकर अजमेर का नाम रोशन किया आगे भी आपसे इस ही प्रकार पुष्कर मेले की भी हम उम्मीद करते हैं ! कि पुष्कर में भी आप इस ही प्रकार की जाती या राजनीति से ऊपर उढ़कर अपना कार्य को अंजाम देंगे !और आने वाले सही यात्रियों को सुविधा उपलब्ध कराएँगे !
महोदय अजमेर में आये जायरीनो के आने से अजमेर का एक मात्र बगीचे(दौलत बाग़) का हाल
जायरीनो के ठहरने व् उनके द्वारा बगीचे में खाना बनाने की आप द्वारा इजाजत देने से बगीचे का हाल ख़राब हो गया जिसके कारण पुरे बगीचे में गंदगी और जगह – जगह चूले जलने से काफी नुकसान हुआ है ! कई बेठने की बेंच तक टूट गयी व् खराब हो गयी हैं ! आपसे निवेदन है की इस और अपना ध्यान देकर सम्बंधित अधिकारी को इस कार्य को करने का आदेश दें ! ताकि फेली गंदगी से होने वाली बिमारियों से शहर की जनता को बचाया जा सके !
दूसरा आज दोलत बाग़ की स्थिति इसी हो गयी है की यहाँ कोई कानून व्यवस्था नहीं है , शाम को शराबी और जेब काटने वाले बच्चे गुमते हुए पाए जाते हैं आये दिन कोई न कोई वारदात को अंजाम देते रहते हैं ! दिन में तो हाल यह है की वहां कुछ ओरतें पापड़ , छाछ ,आदि बेचने के बहाने से बहार से आये लोगों को अपने जाल में फसाती है और उनसे पेसे लुटती हैं ! ये सब दिन के माहोल में होता है और रात को कुछ असामाजिक तत्व और कुछ लड़कियां पार्क में आकर अपने ग्राहक की तलाश करतीहै !
वहीँ दौलत बाग़ के गेट ( के . सि. काम्प्लेक्स ) के सामने वाले गेट को गन्ने का रस बेचने वाले , और सब्जी बेचने वाली ओरतों जो की संधिग्ध हैं ने फुट-पाथ पर कब्ज़ा कर लिया ! वहां आने वाले लोग इनसे परेशान हैं !
वहीँ दूसरी और शाम को आने वाले लोग मंदिर में आरती तक नहीं जा पाते क्यों की जहाँ पार्किंग है वहां इन लोगों का कब्ज़ा है और ये किसी को अपना वाहन नहीं खड़ा करने देते ! और ट्राफिक वाले आये दिन लोगों की गाड़ियाँ उढ़ाकर ले जा रहे हैं !
यही हाल वैशाली नगर रोड पर बनी चौपाटी का हो गया ! फल वाले ,लुहार , गन्ने का रस बेचने वाले . चाय वाले आदि ! ये चोपाटी लोगों के घुमने के लिए बनायीं गयी थी ! लेकिन नगर निगम की उदासीनता से सार्वजानिक स्थानों पर कब्जे कर लिए गए ! पुरे शहर में कहीं पर भी गाड़ी पार्किंग नहीं है ! जहाँ हैं वहां पर ढेकेदार मन माना पैसा वसूलते हैं ! जबकि दूकान दार सड़क पर अपना सामन रख कर कब्जे करके बैठे हैं !
आपसे निवेदन है की इस तरह की हो रही गतिविधि को रोकने के लिए आप सम्बंधित अधिकारीयों को आदेश दें और उन पर नजर भी रखे की क्या उन अधिकारीयों ने कार्य पूरा किया या नहीं !
आपसे स्वच्छ अजमेर सुन्दर अजमेर की कामना करता हूँ ! और उम्मीद करता हूँ की इस कार्य वाही को शीघ्र ही पूरा करा दिया जायेगा !
-देवेन्द्र सक्सेना
अजमेर

error: Content is protected !!