कृत्रिम रसायनों का सेवन बीमारियों का कारण- कमलेश वर्मा

nasirabad 02नसीराबाद। एमएसजी, एचएफसीएस एवं एचईके 293 जैसे कृत्रिम रसायनों का उपयोग दैनिक खान पान की चीजों जैसे पीजा, बर्गर, नूडल्स इत्यादि में धड़ल्ले से किया जा रहा है जिससे खाने में कृत्रिम सुगंध एवं भूख की मात्रा को अनियंत्रित रूप से बढ़ाने में हो रहा है। इस व्यवसायिक प्रतियोगिता के कारण मानव के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है तथा आज की युवा पीढ़ी 25 वर्ष की आयु में ही मोटापा, हृदयघात, उच्च रक्तचाप, किडनी, लीवर तथा मधुमेह जैसे गंभीर रोगों का शिकार होती जा रही है।
nasirabad  01उक्त विचार पतंजलि योग समिति के उपाध्यक्ष कमलेश वर्मा ने सरदार पटेल उद्यान छावनी क्षेत्र नसीराबाद में आयोजित निःशुल्क योग शिविर के अवसर पर प्रशिक्षण प्रदान करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने बताया कि आज का युवा फल, सब्जियों एवं स्वास्थ्यप्रद पेय को छोड़कर जंकफूड एवं कोल्डड्रिंक को अपनाता जा रहा है। उन्होंने उपस्थित साधकों को स्वस्थ रहने के टिप्स भी प्रदान किए जिसमें प्रातःकाल उठ कर पानी पीना, खाने के एक घण्टे पश्चात पानी पीना तथा प्रातःकाल सूर्योदय से पूर्व उठकर नित्य योग एवं प्राणायाम करना बहुत महत्वपूर्ण है।
nasirabad 03इस अवसर पर जिला प्रभारी भवदेव शास्त्री ने साधकों को 2 जून से संचालित होने वाले युवा शिविर जो कि हरिद्वार में आयोजित हो रहा है, की जानकारी दी। इस अवसर पर आसनों का अभ्यास महामंत्री स्वतंत्र शर्मा ने कराया।

error: Content is protected !!