निःशक्तजनों की सहायता में सभी करें सहयोग-सांसद रतनसिंह

bharatpur 25-5-2013 05भरतपुर। कुम्हेर कस्वे के लुपिन परिसर में शनिवार को भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा उदयपुर के नारायण सेवा संस्थान के सहयोग से लुपिन संस्था द्वारा लगाये गये विशाल मेंगा शिविर में 343 निःशक्त व्यक्तियों को सहायक उपकरण वितरित किये गये और 150 से अधिक पोलियो ग्रस्त व्यक्तियों की जॉच कर उन्हें ऑपरेशन के लिए चयनित किया गया ताकि वे ऑपरेशन के बाद वे सामान्य जीवन व्यतीत कर सकें।
निःशक्तजनों को सहायक उपकरणों का वितरण सांसद रतनसिंह ने किया और लोगो से आग्रह किया कि वे निःशक्तजनों की सहयता में आगे आयें ताकि निःशक्तजन समाज की मुख्य धारा में शामिल हो सके। उन्होनें कहा कि दूरदराज के अनेक निःशक्तजन अभिशाप का जीवन जी रहे है। जिन्हे राज्य व केन्द्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ भी नहीं मिल पा रहा है। हम लोगों का कर्तव्य है कि ऐसे निःशक्तजनो को योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए उनके परिवारजनों को प्रेरित करें। उन्होने लुपिन द्वारा गरीब एवं समाज के पिछडे लोगों के कल्याण के लिए किये जा रहे कार्यो की प्रशंसा करते हुए कहा कि ऐसे अनुकरणीय कार्यो में समाज के समृ़द्ध लोगों को भी आगे आना होगा।
bharatpur 25-5-2013 04समारोह में लुपिन के अधिशाषी निदेशक सीताराम गुप्ता ने कहा कि संस्था निःशक्त एवं अन्य कारणों से पीड़ित व्यक्तियों के कल्याण के लिए विभिन्न सहायता अथवा प्रशिक्षण के कार्यक्रम संचालित कर रही है। जिससे निःशक्त व्यक्ति समाज अथवा परिवार पर बोझ नहीं बन सके वल्कि वह अपनी रोटी रोजी स्वयं संचालित कर सके। उन्होनें बताया संस्था मोबाइल सर्जीकल यूनिट जयपुर के सहयोग से शीध्र मेंगा सर्जीकल शिविर लगायेगी जिसमें गरीब लोगों का निःशुल्क ऑपरेशन व इलाज किया जायेगा। इस अवसर पर कुम्हेर के उपखण्ड अधिकारी एन के स्वर्णकार ने निःशक्त एवं वृद्व अथवा विधवााओं के पेंशन के लिए आयोजित किये जा रहे शिविरों की जानकारी दी।
bharatpur 25-5-2013 03समारोह में लुपिन की मुख्य कार्यक्रम प्रबन्धक श्रीमती स्वाति सवत्सर ने शिविर में लगभग 365 निःशक्त एवं पोलियो से ग्रस्त रोगियों का पंजीकरण किया गया। शिविर में 150 टाई साईकिल, 10 वॉकर, 120 बेैशाखी, 30 व्हील चेयर एवं 33 निःशक्तजनों को हियरिंग ऐड प्रदान की गई। शिविर में शामिल रोगियों अथवा निःशक्तजनों व उनके परिजनों को भोजन की व्यवस्था लुपिन फाउण्डेशन एवं दानदाता श्रीमती शशीकान्ता तिवारी द्वारा उपलब्ध कराया गया। कार्यक्रम के अन्त में योगेश शर्मा ने आभार व्यक्त किया गया।

आकाश को अब नहीं पडेगी सहारे की जरूरत
bharatpur 25-5-2013 02भरतपुर तहसील के अचलपुरा गॉव निवासी पॉच वर्षीय बालक ऐसी बीमारी से पीडित था कि बह चल फल नहीं चल सकता यहॉ तक कि बैठ नहीं सकता। उसकी पारिवारिक स्थिति ऐसी नहीं थी बह उच्च चिकित्सा संस्थानों इलाज करा सकता था। उसे शनिवार को कुम्हेर कस्वे में आयोजित निःशक्त मेगा शिविर में व्हील चेयर प्रदान की गई तो उसके चहरे पर खुशी की मुस्कान आ गई अब वह आसानी से इस चेयर के द्वारा एक स्थान से दूसरे स्थान पर आ जा सकेगा।
इसी प्रकार श्रीमती वतूल देवी निवासी थाना डांग, समुन्दर सिंह निवासी कासौट (डीग ) ,श्रीमती नीबो निवासी जनूथर (डीग ) जो दोनो पेैरो से निःशक्त है उन्हें जब ट्राई साईकिल दी गई तो वे भी खुसी से फूले नहीं समा रहे थे।यही स्थिति सहायक उपकरण प्राप्त करने वाले अन्य निःशक्तजनों की थी।

कल्याण कोठारी

error: Content is protected !!