मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं का क्रियान्वयन तत्काल शुरू हो- गालरिया

vaibhav galariya 6अजमेर। जिला कलक्टर वैभव गालरिया ने सभी विभागों के अधिकारियों से कहा है कि मुख्यमंत्राी अशोक गहलोत द्वारा बजट में की गई घोषणाओं के तहत अजमेर जिले में कराये जाने वाले कार्यों की क्रियान्विती तत्काल प्रारंभ करें। उन्होंने कहा कि जिन नवीन भवनों के लिए भूमि की आवश्यकता है वे विभाग आवश्यकता के अनुरूप भूमि का चिन्हीकरण कर कलेक्ट्रेट, नगर सुधार न्यास अथवा नगर निगम, नगरपालिका से आवंटन करवा लें ।
गालरिया ने कलेक्ट्रेट के समिति कक्ष में मुख्यमंत्री की बजट घोषणा को लागू करने संबंधी बैठक में जिले में किये जाने वाले कार्यों की समीक्षा की और कहा कि भविष्य में होने वाले चुनाव की आचार संहित प्रारंभ होने से पूर्व बजट घोषणाओं की वास्तविक क्रियान्विती सुनिश्चिित करें ।
जिला कलक्टर ने प्रत्येक विभाग में बजट घोषणा के अनुरूप होने वाले कार्यों पर चर्चा की।
बैठक में बताया गया कि अजमेर में महानिरीक्षक पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग के नये कार्यालय के निर्माण हेतु नगर सुधार न्यास द्वारा निशुल्क जमीन आवंटित की जायेगी इसके लिए राज्य सरकार द्वारा स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है, देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त के कार्यालय के भवन निर्माण हेतु 41 लाख रूपये की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है, भूमि का चिन्हीकरण किया जा रहा है । सीवरेज योजना के तहत जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा ब्यावर के लिये 256 करोड़ तथा केकड़ी के लिए 87 करोड़ रूपये की सीवरेज की डीपीआर बनाकर प्रस्तुत किया गया है । पर्यटन विभाग द्वारा टाडगढ़ चर्च के विकास पर एक करोड़ रूपये, टूकडा ग्राम के मकबरे के संरक्षण के कार्य पर भी एक करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे यह कार्य पुरातत्त्व विभाग द्वारा कराये जायेंगे जिसकी कार्यवाही प्रारंभ हो चुकी है । दरगाह के आस-पास विकास कार्यों पर पांच करोड़ रूपये के कार्य नगर सुधार न्यास के माध्यम से होंगे । सिलोरा में पर्यटन विकास के कार्य पंचायत समिति द्वारा कराये जायेंगे । जवाहरलाल नेहरू मेडीकल कॉलेज के अधीन चिकित्सालयों में लेबर रूम के उच्चीकरण व उपकरण पर दो करोड़ रूपये खर्च होंगे जिसकी प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है । जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय में 110 शैयाओं की वृद्धि हुई है जिसके अनुरूप विभिन्न पद भी स्वीकृत किये गये हैं । ब्यावर में पीपीटी मॉडल के आधार पर मेडीकल कॉलेज खोलने हेतु 20 से 25 एकड़ भूमि के चिन्हीकरण का कार्य किया जा रहा है । जिला चिकित्सालयों व केन्द्रीय स्वास्थ्य केन्द्र पर एक करोड व 50-50 लाख की लागत से धर्मशालाओं का निर्माण होगा जिसके लिए भूमि आवंटन करने की कार्यवाही की जा रही है । इसके अतिरिक्त कृषि, पशुपालन,आयुर्वेद,अजमेर विद्युत वितरण, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी, उद्योग, श्रम, पुलिस विभाग आदि से संबंधित घोषणाओं की क्रियान्विती की भी समीक्षा की ।
बैठक में अतिरिक्त कलक्टर जुल्फिकार बेग मिर्जा, गजेन्द्र सिंह राठौड़, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी.आर.मीना सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे । –

राजीव गांधी सेवा केन्द्र में लोक सुनवाई सहायता केन्द्र प्रातः 10 से 12 बजे तक खुले
अजमेर। जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर स्थापित भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र में लोक सुनवाई सहायता केन्द्र प्रातः 10 से 12 बजे तक नियमित रूप से खुले और संबंधित उपखंड अधिकारी इनका निरीक्षण करें । 20 अप्रेल तक सभी स्थानों पर ये सहायता केन्द्र करने के आदेश राज्य सरकार द्वारा दिये गये हैं ।

जिला कलक्टर वैभव गालरिया ने कलेक्ट्रेट के समिति कक्ष में आयोजित बैठक में राजस्थान लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी अधिनियम 2011 तथा राजस्थान सुनवाई का अधिकार अधिनियम 2012 के तहत किये गये कार्यों की समीक्षात्मक बैठक में उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपने कार्यालयों के बाहर उक्त अधिनियमों में दी जा रही सेवाओं के सूचना पट्ट लगायें तथा आने वाली शिकायतों को दर्ज कर संबंधित व्यक्ति को रसीद दें ।
गालरिया ने कहा कि प्राप्त परिवादों में से उपखंड अधिकारी पंचायत स्तर की सुनवाई हेतु संबंधित पंचायत समिति स्तर पर प्रत्येक शुक्रवार को 12 से 3 बजे तक सुवाई करेंगे ।
जिला कलक्टर ने सुवाई के लिए पंचायत समिति अंराई हेतु उपखंड अधिकारी सरवाड़, भिनाय हेतु उपखंड अधिकारी भिनाय, जवाजा हेतु जवाजा, केकड़ी,मसूदा व पीसांगन हेतु उपखंड अधिकारी ब्यावर, केकड़ी, मसूदा व पीसांगन, सिलोरा हेतु उपखंड अधिकारी किशनगढ़ व पंचायत समिति श्रीनगर हेतु उपखंड अधिकारी नसीराबाद को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया है ।
अतिरिक्त कलक्टर गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने प्रत्येक विभाग द्वारा की गई कार्यवाही की जानकारी दी । बैठक में सभी जिला स्तरीय अधिकारी, उपखंड अधिकारी मौजूद थे ।

 

error: Content is protected !!